UPI Payment: अब मोबाइल नंबर के बिना भी कर सकते हैं UPI Payment

UPI Payment: अगर आप UPI Payment का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। अब आप बिना मोबाइल नंबर के भी Google Pay और फोनपे (PhonePe) जैसे पेमेंट मैथड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-08-25 05:49 GMT

UPI Payment 

UPI Payment: अगर आप UPI Payment का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। अब आप बिना मोबाइल नंबर के भी गूगल पे (Google Pay) और फोनपे (PhonePe) जैसे पेमेंट मैथड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटी सी सेटिंग करनी होगी, उसके बाद बिना मोबाइल नंबर के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं अब मोबाइल नंबर के बिना कैसे कर सकते हैं UPI Payment:

अब बिना मोबाइल नंबर के करें UPI Payment, PhonePe और Google Pay

अगर आप पेमेंट के लिए UPI ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आप इन ऐप्स की मदद से ही UPI ID भी सर्च सकते हैं। दरअसल Google Pay पर UPI ID खोजने के लिए सबसे पहले आपको ऐप ओपन करना होगा। फिर अब टॉप राइट कॉर्नर पर प्रोफाइल आइकन पर जाकर क्लिक करना होगा। जैसे ही यूजर्स प्रोफाइल आइकन पर टैप करेंगे वैसे ही नई स्क्रीन पर यूजर्स के नाम के नीचे UPI ID नजर आएगी।


अगर यूजर्स फोनपे ऐप (PhonePe App) का इस्तेमाल करते हैं तो यूजर्स इस ऐप से भी अपनी UPI ID सर्च कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले यूजर्स को स्मार्टफोन पर फोन पे ऐप को ओपन करना होगा। इसके बाद अब यूजर्स को टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर प्रोफाइल आइकन पर टैप करना होगा। फिर इसे टैप करते ही आपको एक नई स्क्रीन पर अपनी UPI ID नजर आएगी।

अगर यूजर्स का मोबाइल नंबर बंद रहता है तो आप UPI ID पर भी पेमेंट कर सकते हैं। दरअसल, इसके लिए यूजर्स को गूगल पे ऐप को ओपन करना होगा। जिसके बाद फिर यूजर्स को Pay UPI ID or Number का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर टैप करना होगा। टैप करते ही यूजर्स अपनी UPI ID को एंटर कर पेमेंट कर सकते हैं। वहीं फोन पे पर भी इसका इस्तेमाल यूजर्स कर सकते हैं।  

Tags:    

Similar News