टेलीग्राम के खिलाफ आखिर है क्या मामला? जानिए सब कुछ

Telegram Controversy: टेलीग्राम ने एक बयान में कहा है कि - यह दावा करना बेतुका है कि कोई प्लेटफॉर्म या उसका मालिक उस प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के लिए जिम्मेदार है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-28 10:28 GMT

Teligram CEO Pavel Durov

Teligram: टेलीग्राम के सह-संस्थापक और सीईओ पावेल डुरोव को फ्रांस में गिरफ्तार कर रखा गया है। मामला है टेलीग्राम ऐप पर आपराधिक गतिविधियों का। रूस और यूएई की दोहरी नागरिकता वाले डुरोव को 24 अगस्त को फ्रांस के ले बॉर्गेट हवाई अड्डे पर उस समय हिरासत में लिया गया था, जब वह एक निजी विमान से अजरबैजान से आए थे।

क्या आरोप लगाए हैं?

8 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय धोखाधड़ी निरोधक कार्यालय ने टेलीग्राम पर ड्रग तस्करी, धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग, बाल यौन शोषण सामग्री का वितरण, आपराधिक लेनदेन को बढ़ावा देने जैसे आपराधिक गतिविधियों और कानून प्रवर्तन के साथ सहयोग करने से इनकार करने के बारे में जांच शुरू की थी। हालांकि इस मामले में डुरोव पर अभी आरोप नहीं लगाया गया है, लेकिन रूस और संयुक्त अरब अमीरात ने 39 वर्षीय अरबपति डुरोव तक राजनयिक पहुंच का अनुरोध किया है।

टेलीग्राम ने क्या कहा

टेलीग्राम ने एक बयान में कहा है कि - यह दावा करना बेतुका है कि कोई प्लेटफॉर्म या उसका मालिक उस प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के लिए जिम्मेदार है। साथ ही कहा कि कंपनी डिजिटल सेवा अधिनियम सहित यूरोपीय संघ के कानूनों का पालन करती है।

मामला यहां तक पहुंचा क्यों?

  •  2013 में लॉन्च किया गया टेलीग्राम, व्हाट्सएप जैसा ही एक मैसेजिंग ऐप है, जहाँ यूजर बड़ी संख्या में ऐसे अन्य यूजर्स के साथ चैनल बना सकते हैं या उनसे जुड़ सकते हैं जो इन ग्रुपों पर कंटेंट साझा करते हैं। लोगों से चैट करने और उन्हें संगठित करने के अलावा, यूजर समाचार अपडेट के लिए भी टेलीग्राम पर निर्भर करते हैं।
  • द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेलीग्राम के वर्तमान में रूस, यूक्रेन, ब्राज़ील, इंडोनेशिया और भारत जैसे देशों में 90 करोड़ से अधिक यूजर हैं।
  • कंटेंट निगरानी के लिए टेलीग्राम के हल्के दृष्टिकोण ने कथित तौर पर पिछले कुछ वर्षों में इसकी लोकप्रियता में वृद्धि की है।
  • हालांकि टेलीग्राम ने सक्रिय रूप से हिंसक सामग्री और बाल यौन शोषण से संबंधित कंटेंट को हटा दिया है, लेकिन यह प्लेटफ़ॉर्म तेजी से ड्रग डीलरों, चरमपंथी समूहों और आतंकवादी संगठनों के लिए हानिकारक सामग्री साझा करने का एक साधन बन गया है।
  • कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने भी हानिकारक सामग्री को हटाने और खाताधारकों का पता लगाने में टेलीग्राम के कथित सहयोग की कमी पर निराशा व्यक्त की है। उदाहरण के लिए, एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में बाल सुरक्षा संगठनों ने टेलीग्राम पर आरोप लगाया है कि उसने प्लेटफ़ॉर्म पर बाल यौन शोषण सामग्री के खिलाफ़ कार्रवाई करने के उनके अनुरोधों को नज़रअंदाज़ किया है।
  • टेलीग्राम की अपनी वेबसाइट बताती है कि : सभी टेलीग्राम चैट और ग्रुप चैट उनके प्रतिभागियों के बीच निजी हैं। हम उनसे संबंधित किसी भी अनुरोध को संसाधित नहीं करते हैं।
  • टेलीग्राम ने खुद को एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म के रूप में भी स्थापित किया है जो चैट को एन्क्रिप्ट करके और गायब होने वाले संदेशों जैसी सुविधाओं को रोल आउट करके यूजर्स की गोपनीयता को प्राथमिकता देता है। हालाँकि, कई विशेषज्ञों ने बार-बार बताया है कि डिफ़ॉल्ट रूप से हर बातचीत के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम नहीं है।
  • टेलीग्राम को अब तक 31 से अधिक देशों में स्थायी रूप से या अस्थायी रूप से प्रतिबंधित किया गया है।

क्या भारत टेलीग्राम पर प्रतिबंध लगाएगा?

ड्यूरोव की गिरफ़्तारी से उपजे आरोपों ने भारत जैसे अन्य देशों में भी प्रभाव डाला है। एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से संपर्क किया है ताकि यह जांच की जा सके कि क्या टेलीग्राम के खिलाफ़ इसी तरह के उल्लंघन के लिए कोई लंबित शिकायत है। भारत ने भी टेलीग्राम पर होने वाली सुरक्षा घटनाओं और धोखाधड़ी देखी है।

2023 में, टेलीग्राम पर एक बॉट ने कथित तौर पर सरकार के कोविन डेटा पर संग्रहीत कोरोना वैक्सीन लाभार्थियों का विवरण लीक कर दिया। हाल ही में, एक टेलीग्राम चैनल के एडमिन को प्लेटफॉर्म पर स्टॉक-प्राइस हेराफेरी रैकेट में दोषी ठहराया गया था, जिसका खुलासा सेबी ने किया था। इस प्लेटफॉर्म पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी और परीक्षा पत्रों के लीक होने के वाकये हुए हैं। 

Tags:    

Similar News