WhatsApp Features: चुपके से देखना चाहते हैं किसी का WhatsApp स्टोरी, फॉलो करें ये स्टेप्स

WhatsApp ने 2017 में Instagram और Facebook के तरह स्टोरीज फीचर लॉन्च किया था। मेटा-स्वामित्व वाला ऐप स्टोरीज़ के लिए रीड-रिसिप्ट को बंद करने जैसी सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करता है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-11-09 15:02 IST

WhatsApp (Image Credit : Social Media)

How To View WhatsApp Story Secretly : व्हाट्सएप दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। हर रोज करोड़ों की संख्या में यूज़र्स व्हाट्सएप पर सक्रिय रहते हैं। इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के जरिए आप अपने संपर्क के लोगों के साथ मैसेजिंग, वॉइस कॉलिंग तथा वीडियो कॉलिंग के जरिए जुड़ सकते हैं। अब व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं को ग्रुप वीडियो कॉलिंग तथा वॉइस कॉलिंग सुविधा के साथ-साथ स्टोरी शेयरिंग का विकल्प भी देने लगा है। स्टोरी शेयरिंग का यह फीचर बिल्कुल फेसबुक तथा इंस्टाग्राम के तरह ही है जहां आप अपने पसंदीदा इमेज, वीडियो अथवा टेक्स्ट को स्टोरी के रूप में पोस्ट कर सकते हैं जो 24 घंटे तक विजिबल रहता है।

आप अपने व्हाट्सएप स्टेटस को अपने सभी संपर्क तथा कुछ चुने हुए संपर्कों को साझा कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार आप के संपर्क के व्हाट्सएप यूजर्स भी आपके साथ या कुछ चुनिंदा संपर्क के साथ व्हाट्सएप स्टेटस को साझा करते हैं। जब भी आप किसी के व्हाट्सएप स्टेटस को देखते हैं तो यूजर को यह पता चल जाता है कि उसके संपर्क के कौन-कौन से लोगों ने स्टेटस व्यू कर लिया है। ऐसे में अगर आप अपने संपर्क के लोगों को बगैर बताए उनका व्हाट्सएप स्टेटस देखना चाहते हैं, तो आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिनके मदद से आप चुपके से अपने संपर्क के लोगों का स्टोरी व्हाट्सएप पर देख सकते हैं।

रीड रिसिप्ट ऑफ करें

अगर आप गुपचुप तरीके से अपने दोस्त रिश्तेदार या किसी भी संपर्क ए व्हाट्सएप यूजर का स्टोरी देखना चाहते हैं तो आपको अपने व्हाट्सएप का रीड रिसिप्ट ऑफ करना होगा। लीडरशिप ऑफ करने से आप अपने संपर्क लोगों का व्हाट्सएप स्टेटस बिना उन्हें इनफॉर्म किए भी देख पाएंगे। हालांकि, रीड रिसिप्ट ऑफ करने से आपकी चैट में ब्लू टिक बंद हो जाएगा साथ ही आप भी यह नहीं देख पाएंगे कि आपके व्हाट्सएप स्टेटस को कौन-कौन देख चुका है।

व्हाट्सएप रीड रिसिप्ट कैसे ऑफ करें (How To Turn Off WhatsApp Read Receipt)

- रीड रिसिप्ट ऑफ करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप ओपन करें।

- ऊपरी दाएं कोने में तीन-बिंदु मेनू टैप करें और सेटिंग्स सेलेक्ट करें।

- अब अकाउंट्स पर क्लिक करें और प्राइवेसी चुनें।

- अब रीड रिसिप्ट के लिए टॉगल को डिसेबल कर दें।

- अब व्हाट्सएप ऐप को एक बार क्लोज कर दोबारा ओपन करें और अब आप जिसका स्टेटस देखना चाहते हैं उन्हें बगैर इनफॉर्म किए स्टेटस देख सकेंगे। हालांकि, जैसा हमने ऊपर भी बताया है रीड रिसिप्ट ऑफ करने के बाद आप मैसेज में ब्लू टिक नहीं देख सकेंगे, साथ ही आप यह भी नहीं देख पाएंगे कि आपके स्टेटस को कौन-कौन देख चुका है।

Tags:    

Similar News