WhatsApp live location: वॉट्सएप पर लोकेशन शेयरिंग फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल, रख सकते हैं निगरानी भी

WhatsApp live location: वॉट्सएप के करेंट लोकेशन में यूजर्स अपनी वर्तमान की लोकेशन को जिसको भेजना चाहते हैं भेज सकते हैं। चाहे पर्सनल कॉन्टेक्ट के किसी पर्सन को या फिर किसी ग्रुप में शेयर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

Report :  Vidushi Mishra
Update:2022-11-23 10:59 IST

वाट्सएप लाइव लोकेशन शेयर (फोटो- सोशल मीडिया)

WhatsApp live location: सोशल मीडिया का सबसे तड़कता-भड़कता यानी सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाला प्लेटफॉर्म वॉट्सएप है। पूरी दुनिया में लोग वॉट्सएप को बेस्ट चैटिंग एप के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में वॉट्सएप भी अपने यूजर्स का ध्यान रखते हुए कुछ न कुछ नया फीचर लाता रहता है। जिससे यूजर्स को हर बार एक नई चीज और नया एक्सपीरियंस मिल सके। वॉट्सएप के इन्ही फीचर्स में एक ऐसा जबरदस्त फीचर है जिसे लोग आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं। इस फीचर का नाम लोकेशन शेयरिंग है। 

दरअसल वॉट्सएप पर लोकेशन शेयरिंग दो तरह से काम करता है। जिसमें पहला है करंट लोकेशन और दूसरा है लाइव लोकेशन। 

ऐसे में वॉट्सएप के करेंट लोकेशन में यूजर्स अपनी वर्तमान की लोकेशन को जिसको भेजना चाहते हैं भेज सकते हैं। चाहे पर्सनल कॉन्टेक्ट के किसी पर्सन को या फिर किसी ग्रुप में शेयर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। जबकि वॉट्सएप की 'लाइव लोकेशन में यूजर्स एक निश्चित समय सीमा के लिए लगातार अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं। जिससे ये पता चलेगा कि इस चलते समय में आप कहां पर हैं।

यहां जाने वॉट्सऐप करेंट लोकेशन

वॉट्सएप करेंट लोकेशन किसी को भेजने के लिए यूजर को उस जगह पर फिजिकली उपस्थित होने की जरूरत नहीं होती है। यूजर को लोकेशन शेयर करने के लिए, बस उस कॉन्टेक्ट या ग्रुप की चैट विंडो पर जाना होगा, जिसको आप लोकेशन शेयर करना चाहते हैं।

अब इसके बाद चैट विंडो में अटैचमेंट आइकन पर जाकर 'लोकेशन' को चुनें। यहां अब पेज के सबसे उपर सर्च विकल्प पर क्लिक करे।

यहां पर सर्च बार में जगह का नाम डालें। इसके बाद संपर्क या समूह को एक्सेस देने के लिए भेजने पर क्लिक करें। 

आपको भेजने के बाद जब रिसीवर इस पर क्लिक करता है, तो उन्हें Google Maps पर डायरेक्ट किया जाता है। इसके बाद वे आपके द्वारा भेजी गई लोकेशन की डायरेक्शन जान सकेंगे।

वॉट्सऐप लाइव लोकेशन

अब अगर आप वॉट्सऐप लाइव लोकेशन फीचर को अपने किसी कॉन्टेक्ट या फिर रीयल-टाइम लोकेशन भेजना चाहते हैं तो भेज सकते हैं। लेकिन इसमें खास बात ये है कि आप जिस कॉन्टेक्ट या ग्रुप के साथ आपनी अपना लाइव जगह को शेयर कर रहे हैं वो सिर्फ आपका वास्तविक समय में आपकी लाइव लोकेशन ही देख पाएंगा। साथ ही भेजने वाले का अपनी लोकेशन शेयरिंग की अवधि पर कंट्रोल भी होता है जिसे वो किसी भी समय रोक भी सकता है।

ऐसे में भेजने वाला किसी कॉन्टेक्ट या ग्रुप में अपना लाइव स्थान भेजने से पहले 15 मिनट, 1 घंटे और 8 घंटे के बीच की समय लिमिट को चुन सकता है। जिसके बाद एक बार लाइव लोकेशन को चुना गया समय समाप्त हो गया तो फिर लोकेशन की जानकारी अपने आप ही बंद हो जाएगी।

गलत लाइव लोकेशन भी भेज सकते हैं क्या वॉट्सऐप पर 

जानकारी देते हुए आपको बता दें, कि वॉट्सऐप आधिकारिक तौर पर किसी भी तरह की लोकेशन से छेड़छाड़ की इजाजत नहीं देता है। लेकिन आप कॉन्टैक्ट या समूहों के साथ वॉट्सऐप पर गलत लाइव लोकेशन शेयर करने के लिए प्ले स्टोर से एक थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करके कर सकते हैं।


Tags:    

Similar News