अब बिना फोन भी चला पाएंगे Whatsapp, आ रहा धमाकेदार फीचर, जानिए कैसे ?

अब डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए आपको मोबाइल से QR कोड स्कैन करने की जरूरत नहीं होगी।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Suman Mishra | Astrologer
Update: 2021-05-11 04:41 GMT

वॉट्सऐप (साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली : व्हाट्सएप यूजर्स ( Users) के लिए अच्छी खबर है कि व्हाट्सएप (WhatsApp) पर एक ऐसा फीचर ला रहा है, इसके जरिए आपको इंटरनेट की जरूरत व्हाट्सएप मोबाइल चलाने के लिए नहीं होगी। आजकल वेब वर्जन के जरिए (WhatsApp Web) व्हाट्सएप को मोबाइल के साथ कंप्यूटर पर भी चलाने की सुविधा मिलती है, लेकिन इसके लिए आपके स्मार्टफोन (Smartphone)  में लगातार इंटरनेट चलते रहना जरूरी है।

हालांकि नया फीचर से डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए फोन की जरूरत नहीं होगी। आसान शब्दों में समझें तो आपके फोन में इंटरनेट बंद है, तब भी व्हाट्सएप का वेब वर्जन इस्तेमाल कर सकेंगे।

डिवाइस फीचर

माना जा रहा है कि ऊपर बताया गया फीचर व्हाट्सएप के मल्टी डिवाइस फीचर ( Multi-Device Feature) का हिस्सा होगा। मल्टी-डिवाइस फीचर के जरिए यूजर्स एक ही अकाउंट को एक ही समय पर चार डिवाइस में इस्तेमाल कर सकेंगे। खास बात है कि मेन डिवाइस के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस फीचर की भी फिलहाल टेस्टिंग की जा रही है।

सांकेतिक तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

जल्द कर सकेंगे यूज

एक रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले कुछ समय में डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए आपको मोबाइल से QR कोड स्कैन करने की जरूरत नहीं होगी। कंपनी WhatsApp Web के लिए एक्टिव मोबाइल कनेक्शन की अनिवार्यता को खत्म करने जा रही है। हालांकि जिस डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप चला रहे हैं, उसमें इंटरनेट जरूरी होगा। फिलहाल कंपनी इस फीचर की टेस्टिंग कर रही है, जो जल्द ही यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्टिंग में हिस्सा ले रहे यूजर्स जब व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन्हें एक मैसेज दिखाई देता है। इस मैसेज में साफ लिखा है कि व्हाट्सएप की डेस्कटॉप ऐप या वेब वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन कनेक्ट रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि इस फीचर को एक बार में अधिकतम 4 डिवाइसेस पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

बता दे कि व्हाट्सएप वेब पर मिलने वाले कई वर्तमान फीचर्स बंद हो जाएंगे। उदाहरण के लिए, डिलीट फॉर एवरीवन शायद व्हाट्सएप वेब बीटा वर्जन पर काम ना करे। कंपनी इस फीचर के लिए धीरे-धीरे सपोर्ट जोड़ेगी।

Similar News