WhatsApp News: व्हाट्सएप पर लॉक हुई चैट के लिए सीक्रेट कोड फीचर होगा जल्द उपलब्ध, जाने कैसे करेगा काम

WhatsApp Secret Code Feature: व्हाट्सएप ने इस साल मई में 'चैट लॉक' फीचर पेश किया था।

Written By :  Anjali Soni
Update: 2023-10-09 11:20 GMT

WhatsApp Secret Code Feature(Photo-social media)

WhatsApp Secret Code Feature: व्हाट्सएप ने इस साल मई में 'चैट लॉक' फीचर पेश किया था। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुविधा आपको कुछ चैट को एक सुरक्षित फ़ोल्डर में लॉक करने देती है जिसे केवल आप ही एक्सेस कर सकते हैं। व्हाट्सएप अब एक नए 'सीक्रेट कोड' फीचर पर काम कर रहा है जो आपकी लॉक्ड चैट में सुरक्षा की एक और परत जोड़ देगा। यह सुविधा अभी परीक्षण में है, और अभी तक बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध नहीं है।

लॉक की गई चैट के लिए व्हाट्सएप गुप्त कोड

व्हाट्सएप का गुप्त कोड अनिवार्य रूप से आपको अपनी लॉक की गई चैट के लिए एक कस्टम पासवर्ड बनाने देगा। यह गुप्त कोड सबसे पहले WABetaInfo द्वारा देखा गया था, जिसे सर्च बार में टाइप करके लॉक की गई चैट का पता लगाने में मदद मिलेगी। तो आप गुप्त कोड टाइप कर सकते हैं और लॉक की गई चैट को सर्च बार में या अपने साथी डिवाइस पर भी ढूंढ सकते हैं। आप अपनी लॉक की गई चैट के लिए कस्टम पासवर्ड के रूप में किसी शब्द या इमोजी का उपयोग कर सकते हैं। इस कस्टम पासवर्ड से आप अपने फोन से अलग पासवर्ड बना और इस्तेमाल कर पाएंगे। व्हाट्सएप पहले से ही आपके फिंगरप्रिंट, फेस अनलॉक या पिन के साथ ऐप लॉक प्रदान करता है। चैट लॉक से आप व्यक्तिगत चैट को छुपा और सुरक्षित रख सकते हैं, और एक कस्टम पासवर्ड न केवल सुरक्षा की एक और परत जोड़ देगा बल्कि आपको इसे आसानी से खोजने में भी मदद करेगा।

जाने अन्य जानकारी

व्हाट्सएप ने पहली बार चैट लॉक लॉन्च करते समय पहले ही इस फीचर पर काम करने की योजना का खुलासा कर दिया था। यह सहयोगी डिवाइसों में चैट लॉक जोड़ने पर भी काम कर रहा है। अभी यह सुविधा परीक्षण में है, और अभी तक बीटा परीक्षकों के लिए भी उपलब्ध नहीं है। लेकिन उम्मीद है कि व्हाट्सएप इसे जल्द ही सभी के लिए पेश करेगा। अनजान लोगों के लिए, व्हाट्सएप आपको चैट को लॉक करने और उन्हें आपकी चैट सूची से छिपाए रखने की सुविधा देता है। आप व्हाट्सएप पर चैट खोलकर, चैट जानकारी का चयन करके और 'चैट लॉक' विकल्प ढूंढने के लिए नीचे स्क्रॉल करके ऐसा कर सकते हैं। एक बार जब आप इसे लॉक कर देते हैं, तो आपको अपनी चैट सूची के टॉप पर अपनी लॉक की गई चैट के साथ एक फ़ोल्डर दिखाई देगा। यह फ़ोल्डर लॉक हो जाएगा और केवल आपके चेहरे, फ़िंगरप्रिंट या पिन से ही खुल सकता है।

Tags:    

Similar News