iphone 16 : भारत में आखिर क्यों है आईफोन 16 की दीवानगी?

iphone 16 : आईफ़ोन 16 में कैमरा बटन, एक्शन बटन और डायनेमिक आइलैंड जैसी सुविधाओं के साथ एक नई डिज़ाइन पेश की गई है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-20 16:19 IST

सांकेतिक तस्वीर (Pic - Social Media)

iphone 16  : भारत में एप्पल ने आईफ़ोन 16 सीरीज लांच हो चुकी है और पहले ही दिन इनके लिए जबर्दस्त दीवानगी दिखाई दी। आईफोन 16 का क्रेज़ इसी से पता चलता है कि कई जगह लांच से एक दिन पहले ही एप्पल स्टोर्स के बाहर लाइन लग गयी। आखिर क्या है इस क्रेज़ की वजह? आईये जानते हैं।

- नई डिज़ाइन : आईफ़ोन 16 में कैमरा बटन, एक्शन बटन और डायनेमिक आइलैंड जैसी सुविधाओं के साथ एक नई डिज़ाइन पेश की गई है। ये नोटिफ़िकेशन, कण्ट्रोल और अन्य कई चीजों के लिए एक इंटरैक्टिव स्पेस प्रदान करती है। डिज़ाइन में बदलाव फ़ोन के लुक और ढेरों सुविधायें चाहने वाले यूजर्स के लिए एक महत्वपूर्ण अपग्रेड है। आईफ़ोन 16 और 16 प्लस में एक एक्शन बटन है जिसे विभिन्न कार्यों के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं जैसे टॉर्च चालू करना, ऑडियो मेमो रिकॉर्ड करना, फोकस मोड बदलना आदि।

- बेहतर परफॉरमेंस : आईफोन 16 का परफॉरमेंस और अपग्रेड हुआ है। ये फोन ‘ए18 बायोनिक चिप’ द्वारा संचालित है, जो आईफ़ोन 13 में ए15 चिप की तुलना में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन को बढ़ावा देता है। यह अपग्रेड तेज़ प्रोसेसिंग स्पीड और आसान मल्टीटास्किंग देता है। इसके अलावा यह एप्पल की ताजातरीन आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस संचालित सुविधाओं यानी ‘एप्पल इंटेलिजेंस’ की पूरी क्षमता को अनलॉक करता है। यूजर को इससे एआई का नया अनुभव मिलता है।

- कैमरा अपग्रेड : आईफ़ोन 16 के कैमरा सिस्टम में 48-मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर और 12-मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस है। इनसे बेहतर डिटेल, कम-रोशनी में बेहतर प्रदर्शन और ज्यादा ज़ूम क्षमता मिलती है। आईफोन 16 के नए कैमरा कंट्रोल बटन से फ़ोटो सेटिंग तक तेज़ी और आसानी से पहुँचा जा सकता है।

- एप्पल इंटेलिजेंस : आईफ़ोन 16, ‘एप्पल इंटेलिजेंस’ की सुविधा देने वाली पहली आईफ़ोन सीरीज़ है, जो बेहतर नोटिफ़िकेशन, एआई संचालित इमेज सर्च और ऑटोमैटिक ट्रांसक्रिप्शन जैसी एआई संचालित सुविधाएँ देती है। ये अपग्रेड रोज़मर्रा के कामों को ज़्यादा सरल और कुशल बनाते हैं।

- कीमत : आईफ़ोन 16 प्रो सीरीज़ की कीमत भी एक फैक्टर है। ये भारत में आईफ़ोन 15 प्रो से कम है। बेस आईफ़ोन 16 की शुरुआती कीमत 79,900 रुपये है, जो कई यूजर्स के लिए काफी आकर्षक है।

- स्क्रीन : आईफ़ोन 16 प्रो और 16 प्रो मैक्स में स्क्रीन का साइज़ बड़ा दिया गया है। 16 प्रो की स्क्रीन 6.3 इंच और 16 प्रो मैक्स की स्क्रीन 6.9 इंच की है।

- आईफ़ोन 16 के लिए भारत में डिमांड की एक बड़ी वजह ये भी है कि यहाँ विडियो व्लौगिंग, रील, शॉर्ट्स शूटिंग के अलावा सीरियस वीडियोग्राफी के लिए आईफ़ोन का काफी ज्यादा इस्तेमाल हो चला है। लेटेस्ट आईफ़ोन में ज्यादा फीचर्स होने से विडियो – फोटो शूटिंग में और बढ़िया रिजल्ट पाया जा सकेगा सो लोग इन्हें ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News