लोकसभा स्पीकर के लिए कल होगा चुनाव, भाजपा और कांग्रेस ने जारी की व्हिप

Parliament Session : भाजपा-कांग्रेस ने कल लोकसभा में अपने सभी सदस्यों को सदन में मौजूद रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी कर दिया है। कांग्रेस की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि कल लोकसभा में बहुत अहम मुद्दा लाया जाएगा।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-25 20:48 IST

लोकसभा स्पीकर चुनाव: Photo- Social Media

Parliament Session : 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का दूसरा दिन भी नारों और विवादों के साथ खत्म हो गया। कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर पद की मांग की, इस पर भाजपा ने जवाब नहीं दिया। नाराज विपक्ष ने एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार ओम बिरला के खिलाफ के. सुरेश को उतार दिया। सदन में 26 जून यानी कल सुबह 11.00 बजे से वोटिंग होगी। भाजपा-कांग्रेस ने कल लोकसभा में अपने सभी सदस्यों को सदन में मौजूद रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी कर दिया है। कांग्रेस की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि कल लोकसभा में बहुत अहम मुद्दा लाया जाएगा। लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों से निवेदन है कि कृपया सुबह 11.00 बजे से सदन के स्थगित होने तक सदन में मौजूद रहें। इस संदेश को बहुत महत्वपूर्ण माना जाए। 

राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को किया फोन 

संसद सत्र का दूसरा दिन शुरू होने से पहले ही स्पीकर को लेकर खबरें सामने आने लगीं। राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया और एनडीए उम्मीदवार के लिए समर्थन मांगा। खड़गे ने कहा कि डिप्टी स्पीकर का पद दीजिए, समर्थन देंगे। राहुल संसद पहुंचे और मीडिया से कहा कि राजनाथ जी ने खड़गे जी को फोन किया था। हमने अपनी मांग रखी है। राजनाथ जी ने फोन करने को कहा था, लेकिन अब तक जवाब नहीं आया। जब राजनाथ सिंह से इस पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि खड़गे जी सीनियर लीडर हैं, मैं उनका सम्मान करता हूं।

देखते जाइए क्या-क्या होता है- अखिलेश यादव

विपक्ष के मान-मनौवल के बीच ओम बिरला ने स्पीकर पद के लिए एनडीए उम्मीदवार के तौर पर सुबह 11:30 बजे 10 सेट में नामांकन दाखिल किया। इसी दौरान गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा के अलावा जेडीयू के ललन सिंह, टीडीपी के राम मोहन नायडू और चिराग पासवान मौजूद थे। कांग्रेस ने भी बिरला के खिलाफ के. सुरेश को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की। कुछ देर बाद कांग्रेस के कुछ सांसदों के साथ सुरेश ने 3 सेंट में नामांकन भी दाखिल कर दिया। अखिलेश यादव ने कहा कि देखते जाइए क्या-क्या होता है। वहीं इस मामले में टीएमसी नाराज दिखी। सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा कि फैसला एकतरफा है।

Tags:    

Similar News