NEET Paper Leak : गुजरात की गोधरा कोर्ट ने 4 आरोपियों की सीबीआई रिमांड की मंजूर, जानें पूरा मामला

NEET Paper Leak :सीबीआई हिरासत में आने के बाद आरोपियों से गहन पूछताछ में बड़े खुलासे हो सकते हैं। सीबीआई ने आज ही गुजरात के गोधरा में पांच मई को नीट यूजी परीक्षा में कथित रूप से धांधली करने के आरोप में गुजरात पुलिस द्वारा गिरफ्तार पांच लोगों में से चार लोगों की चार दिन की रिमांड की अर्जी डाली थी।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-29 14:16 GMT

NEET paper leak case (Pic:Social Media)

NEET Paper Leak : गुजरात के गोधरा में नीट यूजी परीक्षा धांधली मामले में सीबीआई चार आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। आज सीबीआई की अर्जी पर कोर्ट ने चार आरोपियों की 4 दिन की रिमांड मंजूर कर दी है। आरोपियों के सीबीआई हिरासत में आने के बाद गहन पूछताछ में बड़े खुलासे हो सकते हैं। सीबीआई को कोर्ट से 2 जुलाई शाम 4.30 बजे तक चारों आरोपियों की रिमांड मंजूर मिली है। सीबीआई ने आज ही गुजरात के गोधरा में पांच मई को नीट यूजी परीक्षा में कथित रूप से धांधली करने के आरोप में गुजरात पुलिस द्वारा गिरफ्तार पांच लोगों में से चार लोगों की चार दिन की रिमांड की अर्जी डाली थी। सीबीआई के वकील ध्रुव मलिक ने जिला अदालत को सूचित किया कि गुजरात पुलिस ने पहले जांच की है, लेकिन एजेंसी को इन आरोपियों को हिरासत में लेने की जरूरत है क्योंकि वह नए सिरे से जांच कर रही है।

बता दें कि गुजरात पुलिस ने आठ मई और उसके बाद वाले सप्ताह में जिन पांच लोगों को गिरफ्तार किया था, उनमें से स्कूल शिक्षक तुषार भट्ट, जय जालाराम स्कूल के प्राचार्य पुरुषोत्तम शर्मा और बिचौलियों विभोर आनंद और आरिफ वोहरा की रिमांड की सीबीआई मांग कर रही थी। सीबीआई ने शिक्षा सलाहकार परशुराम रॉय की रिमांड की मांग नहीं की है। सभी पांचों लोग इस समय गोधरा उप जेल में बंद हैं। बता दें कि आज ही सीबीआई की अलग अलग टीम ने गुजरात मे 7 जगहों पर सर्च ऑपरेशन किया था। तलाशी उन लोगों के ठिकानों पर की गई जो साजिश का हिस्सा थे। इनमें गोधरा, खेड़ा, आनंद, और अहमदाबाद शामिल हैं।

तुषार भट्ट सॉल्व करना था प्रश्नपत्र

बता दें कि 5 मई को आयोजित परीक्षा के दिन जिला अतिरिक्त कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों की एक टीम स्कूल पहुंची और भट्ट से पूछताछ की थी। जब उसके मोबाइल फोन की जांच की तो 16 परीक्षार्थियों के नाम, रोल नंबर और उनके परीक्षा केंद्रों की एक सूची मिली थी। ये सूची सह आरोपी रॉय द्वारा भट्ट के व्हाट्सएप नंबर पर भेजी गई थी। सूची के बारे में पूछे जाने पर भट्ट ने कहा कि ये वे उम्मीदवार हैं, जिन्हें उनके केंद्र पर नीट परीक्षा देनी है। जिला शिक्षा अधिकारी किरीट पटेल ने जानकारी दी थी कि तुषार भट्ट ने कबूल किया है कि परीक्षार्थियों के प्रश्नपत्र हल करने के लिए उन्हें 10-10 लाख रुपए देने का वादा किया था।

तुषार भट्ट की कार से 7 लाख रुपए हुए थे बरामद

जांच के दौरान तुषार भट्ट की कार से 7 लाख रुपए नकद बरामद किए गए थे। ये पैसे आरिफ वोरा ने उन्हें एक परीक्षार्थी को मेरिट सूची में लाने में मदद करने के लिए अग्रिम भुगतान के रूप में दिए थे। आरोपियों और कुछ नीट यूजी परीक्षार्थी के बीच बड़ी डील भी हुई थी। परीक्षार्थियों को उन प्रश्नों को खाली छोड़ने के लिए कहा गया था, जिनके उत्तर वे नहीं जानते थे। जिला शिक्षा अधिकारी की शिकायत पर गोधरा तालुका पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई थी।

जानें रॉय और विभोर आनंद की क्या थी भूमिका 

जानकारी के मुताबिक रॉय ने अपने कोचिंग संस्थान के माध्यम से छात्रों को शामिल किया था। आनंद छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए विदेश भेजने के लिए एक कंसल्टेंसी चलाता है। वडोदरा के रहने वाले रॉय और विभोर आनंद मूल रूप से बिहार निवासी हैं। योजना कथित तौर पर 30 छात्रों की मार्कशीट को संशोधित करने की थी। पुलिस ने 27 छात्रों की पहचान की है। पुलिस ने कथित तौर पर रॉय के कार्यालय से सात छात्रों द्वारा दिए गए 2.82 करोड़ रुपए के चेक बरामद किए हैं। जबकि चार छात्रों ने रॉय के बैंक खाते में 66 लाख रुपए ट्रांसफर किए थे। माता-पिता के मोबाइल नंबर लिखे कुछ खाली चेक भी बरामद किए गए हैं। पुलिस का दावा है कि दूसरे राज्यों के छात्र रॉय और आनंद के संपर्क में थे और उन्हें परीक्षा देने के लिए गोधरा केंद्र चुनने की सलाह दी गई थी।

महाराष्ट्र के लातूर में दर्ज मामला सीबीआई को होगा हैंडओवर

नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई की टीम आज महाराष्ट्र के लातूर पहुंच सकती है। महाराष्ट्र सरकार ने लातूर पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। एक अधिकारी ने बताया कि सीबीआई के अधिकारियों ने जांच कर रही पुलिस टीम से बात की है। टीम आज लातूर पहुंच सकती है और जरूरी दस्तावेज अपने हाथ में ले सकती है। इस मामले में लातूर से अब तक दो शिक्षकों की गिरफ्तारी हुई है। अन्य दो आरोपी फरार हैं, इनकी तलाश जारी है।

Tags:    

Similar News