Agra Tourism: साप्ताहिक बंदी खत्म होने से पर्यटन उद्योग में आई जान, टूरिस्ट वीजा सर्विस शुरू करने की उठी मांग

लॉकडाउन के बाद अब साप्ताहिक बंदी भी खत्म हो गया है जिसके बाद अब शनिवार व रविवार को ताजनगरी में स्मारक खुलने लगे हैं। आगरा के ताजमहल का रात्रि दर्शन पर्यटकों को एक ख़ास अनुभव कराता है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-08-24 09:19 GMT

आगरा पर्यटन-ताजमहल का रात्रि दर्शन पर्यटकों को एक ख़ास अनुभव कराता है: फोटो- सोशल मीडिया

Agra Tourism: कोरोना महामारी के लम्बे ग्रहण के बाद अब पर्यटन उद्योग में फिर से रौनक लौट रही है। लॉकडाउन के बाद अब साप्ताहिक बंदी भी खत्म हो गया है जिसके बाद अब शनिवार व रविवार को ताजनगरी में स्मारक खुलने लगे हैं। आगरा के ताजमहल का रात्रि दर्शन पर्यटकों को एक ख़ास अनुभव कराता है। जिसकी सेवा भी शुरू हो चुकी है। वीकेंड टूरिज्म शुरू होने से पर्यटन को अब नयी उम्मीद जगी है, लेकिन ताजनगरी के पर्यटन कारोबार के लिए और संकट से इसे उबारने के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस को शुरू करने की जरूरत है।

बता दें कि आगरा का पर्यटन कारोबार विदेशी पर्यटकों पर सबसे ज्यादा निर्भर करता है। कोरोना ने इस उद्योग को सबसे ज्यादा प्रभावित किया। संक्रमण का मामला सामने आने के साथ ही पर्यटन कारोबार प्रभावित होने लगा था। जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने ताजमहल समेत सभी स्मारकों को बंद कर दिया था। स्मारकों को बंद करने से पूर्व ही टूरिस्ट वीजा सर्विस को स्थगित कर दिया गया था। स्मारक बंद होने के एक सप्ताह के अंदर ही इंटरनेशनल फ्लाइट पर रोक लगा दी गई थी। यह रोक अभी भी लगी हुई है।

टूरिस्ट वीजा सर्विस की दोबारा शुरुआत कब से

सरकार ने पर्यटन कारोबार को संकट से उबारने के लिए पांच लाख टूरिस्ट वीजा निःशुल्क देने की घोषणा की थी, लेकिन अब तक यह नहीं बताया गया है कि टूरिस्ट वीजा सर्विस की दोबारा शुरुआत कब से होगी। यही स्थिति इंटरनेशनल फ्लाइट की भी है। इंटरनेशनल फ्लाइट 31 अगस्त तक स्थगित हैं।

शनिवार व रविवार को स्मारक खुलने से पर्यटन कारोबारियों को राहत: फोटो- सोशल मीडिया

शनिवार व रविवार को स्मारक खुलने से पर्यटन कारोबारियों को राहत

उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक बंदी खत्म होने के बाद शनिवार व रविवार को स्मारक खुलने से पर्यटन कारोबारियों को डोमेस्टिक टूरिज्म (घरेलू पर्यटन) शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन इनबाउंड टूरिज्म (विदेशी पर्यटन) का काम मार्च, 2020 से ठप है। इसके चलते पर्यटन संस्थाएं इनबाउंड टूरिज्म की शुरुआत को स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी करने की मांग सरकार से कर रही हैं।

पर्यटन उद्योग की मांग

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन की दो डोज ले चुके विदेशी पर्यटकों को यात्रा की अनुमति सरकार को देनी चाहिए। एसओपी जारी करने के साथ इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा शुरू करने की तिथि सरकार बताए, जिससे कि कम से कम आइटनरी तो भेजी जा सके।

वैक्सीनेशन करा चुके लोगों को टूरिस्ट वीजा दिए जाएं: राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष टूरिज्म गिल्ड आफ आगरा

टूरिज्म गिल्ड आफ आगरा के उपाध्यक्ष राजीव सक्सेना ने बताया कि इनबाउंड टूरिज्म की शुरुआत के बगैर आगरा के पर्यटन कारोबार का भला नहीं होने वाला है। सरकार को इसके लिए एसओपी जारी करनी चाहिए। वैक्सीनेशन करा चुके लोगों को टूरिस्ट वीजा दिए जाएं। पर्यटक आएंगे तो सभी को काम मिलेगा।

Tags:    

Similar News