Alaska Interesting Facts: कभी रूस का हिस्सा हुआ करता था यह खूबसूरत राज्य, अब बढ़ाता है अमेरिका की शान

Interesting Facts About Alaska : इस दुनिया में कई अनोखे स्थान है जो अपनी खासियत की वजह से पहचाने जाते हैं। आज हम आपको अलास्का के बारे में बताते हैं जो कभी रस का स्वर्ग कहलाता था।

Update: 2024-07-04 11:25 GMT

Interesting Facts About Alaska (Photos - Social Media)

Interesting Facts About Alaska : इस दुनिया में कई ऐसे स्थान मौजूद है जो बहुत अजीब है। अजीब के साथ-साथ कुछ चीज अनोखीभी है। कुछ ऐसे शहर भी है जो बहुत कम जगह पर बने हुए हैं और आज हम आपको एक ऐसे अनोखे शहर के बारे में बताने वाले हैं। हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वह एक राज्य है जिसका नाम अलास्का है और यह संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा राज्य है। यह दुनिया का सातवां सबसे बड़ा राष्ट्रीय क्षेत्र है और तीसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य है और यहां जनसंख्या बहुत कम है। दूर-दूर से लोग यहां पर घूमने के लिए पहुंचते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे कान में रूस साम्राज्य से अलास्का को 30 मार्च 1867 में खरीदा था।

अलास्का की खासियत (Alaska Specialties)

अलास्का की खासियत की बात करें तो यह खुले मैदान आउटडोर और संस्कृति के लिए पहचाना जाता है। सूरज की रोशनी और सूरज यहां से बहुत अच्छा नजर आता है। यह दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एकहै। अभी तो कुछ सालों में यहां शिफ्ट होने वाले लोगों की संख्या में काफी ज्यादा देखने को मिलाहै। अमेरिका सरकार चाहती है कि यहां पर लोगों को बसाया जाए ताकि इसे डेवलपमेंट किया जासके।

Interesting Facts About Alaska 


पॉल्यूशन फ्री गया अलास्का (Alaska Becomes Pollution Free)

अगर आप पॉल्यूशन फ्री और साफ सुथरी जगह पर जाना चाहते हैं तो यहां पर शिफ्ट हो सकते हैं। यहां पर रहने के लिए अमेरिका सरकार आपको $2000 देगी जो खर्च करने के लिए एक बेहतर अमाउंट है। इसके अलावा यहां मकान लेना संस्था पड़ता है जिस वजह से लोग इस जगह पर शिफ्ट होने का प्लान कर रहे हैं।

रूस के लिए था स्वर्ग (It Was Heaven For Russia)

यह जगह पहले से ही अमेरिका की नहीं थी लेकिन इस रूस का स्वर्ग कहा जाता था। 30 मार्च 1867 को अमेरिका ने इसे खरीद लिया था। इसे खरीदने के लिए अमेरिका ने केवल 72 लाख डॉलर यानी 45 करोड़ 81लाख रुपए खर्च किए थे।

Interesting Facts About Alaska 


कमाई का है जरिया (It Is a Source of Income)

यह जगह अमेरिका की कमाई की बड़ी जगहहै। यहां पर हीरे की खदान और सोने की खदान भी खोजली गई थी और यहां से भारी मात्रा में गोल्ड निकाला जाता है। यहां भारी मात्रा में नेचुरल गैस और पेट्रोलियम पदार्थ है और यहां पर कई सारी ऑयल फैक्ट्री है जिससे अमेरिका की कमाई होती है। अमेरिका को देश की खपत का 20 फ़ीसदी पेट्रोल यही से मिलता है। इसके अलावा फिशिंग और टूरिज्म में भी आएगा एक बेहतरीन सरिया है क्योंकि यहां हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं। यहां का मौसम थोड़ा अजीब है क्योंकि यहां 6 महीने रात और 6 महीने दिन होता है। यहां पर 6 महीने सूरज नहीं डूबता और 6 महीने सिर्फ चांदनी रात होती है। 

Tags:    

Similar News