Banaras Famous Saree Markets: नीता अंबानी भी खरीदती हैं, बनारस की इन गालियों से बनारसी सिल्क साड़ी आप भी करे एक्सप्लोर।

Banarasi Saree Market in Varanasi: वाराणसी की यह स्ट्रीट मार्केट है सबसे सस्‍ती। यहां लेडीज का हर सामान आपको लेटेस्‍ट ट्रेंड के साथ मिल जाएगा।

Update: 2024-07-12 07:00 GMT

Banarasi Saree Market in Varanasi (Photos - Social Media)

Banarasi Saree Market in Varanasi : बनारस एक प्राचीन और पवित्र शहर है और इस शहर की हर चीज़ खास है। बनारस अपनी हाथ से बुनी गई कलात्मकता के लिए भी जाना जाता है और जब हम बनारस की बात करें तो बनारसी साड़ी का जिक्र न हो ऐसा नामुमकिन है। आज, बनारसी साड़ियाँ दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं और अपनी प्रीमियम गुणवत्ता और जटिल काम के कारण अपनी विशिष्ट पहचान रखती हैं। जब आप बनारस जाएंगे तो आपको हर दो दुकानों के बाद एक साड़ी की दुकान मिल जाएगी। हालाँकि, जब प्रामाणिकता की बात आती है, तो केवल कुछ ही बाज़ार हैं जहाँ आपको मूल हाथ से बुनी हुई बनारसी साड़ियाँ मिल सकती हैं। कुछ लोग आपको धोखा देने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए असली और डुप्लीकेट साड़ियों के बीच अंतर जानना जरूरी है।

इस ब्लॉग में, हम बनारस के बाज़ारों के बारे में जानेंगे जहाँ आपको असली हाथ से बनी बनारसी साड़ियाँ मिल सकती हैं। इन बाज़ारों की रैंकिंग उनकी प्रामाणिकता और प्रासंगिकता पर आधारित है।

इस वक्त भारत में बिजनेस की दुनिया में मुकेश अंबानी की फैमिली छाई हुई है दरअसल उनके छोटे बेटे अनंत अंबानी की वेडिंग का सबको बेसब्री से इंतजार है पिछले कई दिनों से उनके वेडिंग फंक्शंस चल रहे हैं जिनमें बड़े-बड़े अभिनेता और खिलाड़ी स्पॉट हुए हैं वही अंबानी फैमिली के सदस्य भी स्टाइलिश आउटफिट में दिखाई दे रहे हैं इसी बीच नीता अंबानी ने भी बनारसी साड़ियों में अपना जलवा बिखरते हुए लोगों के अलग जगह बनाई है दरअसल कुछ दिन पहले वह बनारसी साड़ी खरीदने बनारस पहुंची थी जहां उन्होंने 50 से 60 लक्खा बूटी साड़ियां खरीदी थी ऐसे में अगर आप भी बनारसी साड़ी खरीदना चाहते हैं तो बनारस के इन मार्केट में जा सकते हैं जहां की बनारसी साड़ियाँ काफी ज्यादा पॉपुलर है

जुलैया मार्केट (Juliya Market)

बनारस में स्थित जुलैया मार्केट बनारसी साड़ियों के लिए काफी ज्यादा फेमस है यहां आपको हर तरह की बनारसी साड़ी मिल जाएगी आपके यहां 10000 से ज्यादा मॉडर्न और ट्रेडिशनल बनारसी साड़ी मिलेगी जो की लेटेस्ट डिजाइन में मिलेगा यहां से पूरे भारत में बनारसी साड़ियां सप्लाई होती है।

पता- अशफाक नगर कॉलोनी, कमच्‍छा रोड, भेलूपुर, वाराणसी

बाजार का समय- सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक

Juliya Market



दशाश्‍वमेध मार्केट (Dashashwamedh Market)

दशाश्‍वमेध मार्केट ही नहीं बल्कि एक घाट भी है जहां पर दूर दराज से लोग आरती के लिए पहुंचते हैं यहां आपको ₹2000 से लेकर लाखों की रेंज में बनारसी साड़ियां मिल जाएगी जो की काफी फैशनेबल और डिजाइंदर होती है यहां आपको बनारसी साड़ी के अलावा बनारसी सूट लहंगा दुपट्टा और गाउन भी मिल जाएगा

पता- दशाश्‍वमेध घाट रोड, गोदौलिया, वाराणसी

बाजार का समय-सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक

Dashashwamedh Market


विश्‍वनाथ मार्केट (Vishwanath Market)

विश्‍वनाथ मार्केट बनारस का सबसे बेहतरीन स्‍ट्रीट लोेकल मार्केट है। यहां आपको हर दुकान पर बनारसी साड़ियों का अच्‍छा कलेक्‍शन देखने को मिल जाएगा। यह एक रिटेल मार्केट है। इसलिए प्राइस में अंतर हो सकता है। बनारस में बनारसी रेशम साड़ी बहुत पॉपुलर है। यह साड़ी सोने और चांदी के ब्रोकेड या जरी के काम, रेशम और कढ़ाई के लिए जानी जाती है। अगर आप ऐसी साड़ी खरीदने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले इस मार्केट को एक्‍सप्‍लोर करें।

पता - दशाश्वमेध घाट रोड, भैरवी घाट, बंगाली टोला, वाराणसी

बाजार का समय : सुबह 10:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

Vishwanath Market


दालमंडी मार्केट (Dalmandi Market)

दालमंडी मार्केट में आपको 500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की बनारसी सिल्क साड़ियां. वाराणसी की यह स्ट्रीट मार्केट है सबसे सस्‍ती। यहां आपको बनारसी साड़ी के अलावा बनारसी सूट लहंगा दुपट्टा और गाउन भी मिल जाएगा

पता - दालमंडी रोड, हरहा, वाराणसी

बाजार का समय- सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक

Dalmandi Market


मदनपुरा मार्केट (Madanpura Market)

यह एक प्रसिद्ध बनारसी साड़ी बाजार है। कुछ साल पहले इस बाजार में आपको हर घर में हथकरघा चलने की आवाज सुनाई देती थी, लेकिन बदलते समय के साथ अब आपको बहुत कम घरों में गली के अंदर हथकरघा देखने को मिलेंगे। और मुख्य बाजार क्षेत्र साड़ी के शौकीनों के लिए पारंपरिक और जटिल डिजाइनों की खोज के लिए विविध दुकानों से भरा हुआ है, जो क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं। यदि आप एक सुंदर बनारसी साड़ी खरीदना चाह रहे हैं, तो मदनपुरा बाज़ार निश्चित रूप से देखने लायक है।

स्थान: मदनपुरा रोड मालती बाग, वाराणसी

बाज़ार का समय: सुबह 10:00 बजे से रात 10:00 बजे तक

Madanpura Market

 

Tags:    

Similar News