Beautiful Train Routes: बहुत खूबसूरत है भारत के ये ट्रेन रूट, यहां देखें प्रकृति के अद्भुत नजारे

Beautiful Train Routes: ट्रेन का सफर आरामदायक होने के साथ ही काफी सस्‍ता भी होता है। वहीं अगर ट्रेन रूट खूबसूरत हो तो यात्रा और भी आरामदायक हो जाती है। आज हम भारत के कुछ ऐसे ही ट्रेन रूट के बारे में बताने जा रहे हैं।

Update: 2024-07-02 04:35 GMT

Train Routes In India (Photos - Social Media)

Train Routes In India : आजकल घूमने-फिरने के लिए ज्यादार लोग फ्लाइट लेना पसंद करते हैं। नो डाउट ट्रैवल का ये मोड टाइम तो बचाता है, लेकिन इसमें आप सफर के दौरान कई सारी चीज़ों को मिस कर देते हैं। वहीं अगर आप ट्रेन से ट्रैवल का प्लान बनाते हैं, तो ये न सिर्फ एक कंफर्टेबल ऑप्शन है, बल्कि इसमें आप सफर की कई सारी खूबसूरत चीज़ों का भी दीदार कर सकते हैं। भारत में ऐसी कई जगहें हैं, जहां पहुंचने के लिए ट्रेन है एकदम बेस्ट ऑप्शन, क्योंकि यहां का सफर बेहद सुहाना होता है।

कन्याकुमारी से त्रिवेंद्रम (Kanyakumari To Trivandrum)

कन्‍याकुमारी से त्रिवेंद्रम की ट्रेन में आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. ये यात्रा करीब 20 घंटे की होती है. कालका-शिमला रेल लाइन पर चलने वाली ट्रेनें टॉय ट्रेन जैसी ही है और 96 किलोमीटर लंबी है.

Train Routes In India


मंडपम- रामेश्वरम ट्रेन रूट (Mandapam- Rameshwaram Train Route)

पंबन द्वीप पर बना रामेश्वरम बेहद शांत और प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है। रामेश्वरम से भारत का दूसरा सबसे लंबा पुल, पाक जलसंधि निकलता है, जो भारत को पंबन आईलैंड से जोड़ता है। ट्रेन से इस रूट की यात्रा में पूरे 1 घंटे का समय लगता है। जिसका एक्सपीरियंस वाकई मजेदार होता है।

गुवाहाटी- सिलचर ट्रेन रूट (Guwahati- Silchar Train Route)

गुवाहाटी से सिलचर ट्रेन रूट को खास बनाती है लामडिंग और बराक घाटी। वैसे इस सफर में आप जतिंगा नदी, चाय के दूर-दूर तक फैले बागान और हरी-भरी असम घाटी देख सकते हैं। जिसमें पूरे 10 घंटे लगते हैं, लेकिन रास्ता इतना खूबसूरत है कि आपको सफर का पता ही नहीं चलता।

Train Routes In India


बेंगलुरु- कन्याकुमारी आईलैंड एक्सप्रेस (Bengaluru- Kanyakumari Island Express)

इस सफर को भी भारत के सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट्स में शामिल किया गया है। जिसमें पूरे 15 घंटे लगते हैं। कई सारी जगहों की खूबसूरती को एक साथ देख सकते हैं।

मुंबई-गोवा रेल यात्रा (Mumbai-Goa Train Journey)

अगर आप मुंबई में रहते हैं और गोवा जाना चाहते हैं, तो इसके लिए फ्लाइट नहीं, बल्कि ट्रेन बुक करें। मंजिल तक पहुंचने का रास्ता इतना शानदार है कि आपको सालों तक रहेगा याद। इस सफर में पूरे 14 घंटे लगते हैं, लेकिन यकीन मानिए पूरे पैसे वसूल ट्रिप होगी।

Train Routes In India

 

Tags:    

Similar News