Narnaul Tourist Place: नारनौल के इन खूबसूरत पर्यटक स्थलों की जरूर करें सैर, यहां इतिहास और संस्कृति से हों रूबरू

Narnaul Tourist Place: हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में नारनौल मौजूद है जो बहुत ही प्रसिद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक शहर है। चलिए आज यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में जानते हैं।

Update: 2024-08-25 06:00 GMT

Narnaul Tourist Place (Photos - Social Media) 

Narnaul Tourist Place : ऐतिहासिक जगह का दीदार करना हर किसी को बहुत पसंद होता है। नारनौल एक ऐसी जगह है जहां ऐतिहासिक इमारत का दीदार करने के लिए लोग दूर-दूर से पहुंचते हैं। अगर आप भी नारनौल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि आप यहां की किन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इन स्थानों पर आपको काफी कुछ खास देखने को मिलने वाला है जिसे देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। यहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं। नारनौल शहर के लगभग आठ किलोमीटर पश्चिम में, पहाड़ी थाना और कुल्ताजपुर गांवों के पास स्थित है। इस पहाड़ी ने देश में प्रसिद्धि हासिल कर ली है क्योंकि यह माना जाता है कि च्यवन ऋषि यहां कई वर्षों से तपस्या करते थे। 

नारनौल का इतिहास (History Of Narnaul)

नारनौल के इतिहास और नामकरण को लेकर कोई प्रमाणीक तथ्य नही मिलते, इसलिए विद्वान एकमत नही है। लेकिन यह एक एतहासिक नगर है, इस बात से सभी इतफाक रखते है। इसकी स्थापना और नामकरण को लेकर अनेक किवदंतयां और गाथाएं प्रचत है। यहाँ के प्राचीन सूयानारायण मंदिर मे मिले एक शिलालेख मे इसका नामोलेख नंदिग्राम् के रूप मे किया गया है। भागवत पुराण मे भी नंदिग्राम् का जिक्र है। इसलिए इस नगर को द्वापर-कालीन कहा जाता है। पौराणीक गाथाओं के अनुसार नारनौल नगर महाभारत काल नरराश्ट्र् के रूप मे जाना जाता था। यह भी प्रचलित है कि यह इलाका पहले भारजंगल से ढका हुआ था और शेरो का ठिकाना था| जंगल साफ़ करके यहाँ नगर बसाया गया इसलिए इसका नाम नाहर नौल रखा गया जो कालांतर मे नारनौल हो गया।

Narnaul Tourist Place 


नारनौल घुमने की जगह (Place To Visit In Narnaul)

जल महल (Jalmahal)

नारनौल में जल महल अपनी खूबसूरती के लिए काफी प्रसिद्ध है। इस जल महल को देखने के लिए न सिर्फ देश से बल्कि विदेशी पर्यटक भी पहुंचते हैं। यहां तक पहुंचाने के लिए मेहराब दार पुल बना हुआ है।

Narnaul Tourist Place 


छतर्दी (Chhatardi)

यह नारनौल की एक प्राचीन इमारत है जो अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। इसे मुगलों ने बनवाया था। इसके शानदार स्तंभ और गुंबद इसकी विशेषता है जो आपके अतीत की यादों में लेकर जाएंगे।

Narnaul Tourist Place 


दरगाह शाह विलायत (Dargah Shah Vilayat)

यह नारनौल की एक प्रसिद्ध जगह है और यहां पर बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। यह धार्मिक आस्था का केंद्र है और शांति पाने के लिए लोग अक्सर यहां पर आते हैं। अगर आप सुकून के फल बताना चाहते हैं तो आपके यहां जरूर जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News