Best foods in Jhansi: झांसी के इन स्ट्रीट फूड का एक बार चखे जरूर, स्वाद में इनका जवाब नहीं

Best Street food in Jhansi: उत्तर प्रदेश में स्थित झांसी अपने इतिहास और ट्रेडिशन के लिए देशभर में काफी फेमस है। रानी लक्ष्मीबाई के इस शहर में घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-12-02 00:42 GMT

Best Street food in Jhansi (Image: Social Media)

Best Street food in Jhansi: उत्तर प्रदेश में स्थित झांसी अपने इतिहास और ट्रेडिशन के लिए देशभर में काफी फेमस है। रानी लक्ष्मीबाई के इस शहर में घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, जहां हर साल लाखों की संख्या में यात्री घूमने के लिए आते हैं। यहां के लजीज भोजन भी उतने ही मशहूर है जितने की यहां के पर्यटन स्थल। तो आइए जानते हैं झांसी के कुछ स्ट्रीट फूड के बारे में जिनका स्वाद काफी लाजवाब होता है:

ये हैं झांसी के स्ट्रीट फूड शॉप

दाऊ का समोसा (Dau ka Samosa)

दरअसल मदनमोहन यादव की दाऊ समोसे के नाम से झांसी शहर में मशहूर शॉप है। इस दुकान पर समोसे खरीदने वालों की दिनभर भीड़ लगी रहती है क्योंकि इस समोसे की खास बात यह है की यहां समोसे के साथ चटनी के अलावा इसे कढ़ी के साथ दिया जाता है। दाऊ जी के समोसे में पड़ने वाला आलू भी बहुत ही टेस्टी होता है। बता दें शहर के मिनर्वा चौराहे से सटी यह दुकान अपने आप में बहुत खास है। इतना ही नहीं आपको बता दें कि परिवार में ही इसी नाम से चार-पांच दुकानें खुल चुकीं हैं और सभी दुकानों पर ग्राहकों की लंबी लाइन लगी रहती है।

अवध फूड (Avadh Food)

दरअसल विकास पटेल ने इलाइट चौराहे से वेज बिरयानी का कारोबार शुरू किया। अब यह व्यवसाय हर बाजार में काफी फेमस हो चुका है। बता दें अवध फूड से मिलते जुलते नाम की कई दुकानें शहर में खुल चुकीं हैं।

Avadh food

सबसे खास बात ये है कि आप बिरयानी कहीं भी खाएं लेकिन स्वाद आपको एक सा ही मिलेगा। यहां के लोगों को इस दुकान कि चावल और सोयाबीन से बनी वेज बिरयानी खूब पसंद आती है। आप भी बिरयानी का टेस्ट लेने के लिए अवध फूड का रुख कर सकते हैं।

बसंत यादव की चाय (Basant Yadav ki Chai)

दरअसल सीपरी बाजार में बसंत यादव की चाय बहुत फेमस है। बता दें चाय की चुस्की लेने के लिए शहर के हर कोने से लोग यहां पहुंचते हैं। बसंत की चाय पूरे झांसी शहर में फेसम है और यहां लोगों की हमेशा भीड़ लगी रहती है। यहां का स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे। आप जब भी झांसी आएं तो बसंत यादव की चाय की दुकान पर जरूर जाएं।

रज्जाक की गुझिया (Razzak ki Gujiya)

रज्जाक की गुझिया झांसी शहर का बहुत बड़ा नाम है। झांसी में सैंयर दरवाजे के पास स्थित इस दुकान पर गुझिया की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। बता दें शहर के हर हिस्से से यहां गुझिया खरीदने ग्राहक आते हैं। गुझिया के शौकीनों लोगों की भीड़ इस दुकान के खुलने से लेकर बंद होने तक बनी रहती है।

नारायण चाट (Narayan Chaat)

झांसी आएं तो नारायण अग्रवाल की चाट की ओर जरूर रुख करें, यह दुकान पूरे झांसी में फेसम है। बता दें इस दुकान पर आप पानी के बतासे, आलू चाट, मूंग दाल के चीले का मजा ले सकते हैं। दरअसल दुकान में इतनी भीड़ रहती है कि टोकन लेकर लाइन में लगकर ही अपनी बारी का इंतजार करना होता है। यहां कई प्रकार की चाट देसी घी से तैयार की जाती है। यह दुकान झांसी शहर के सदर बाजार में स्थित है।

Tags:    

Similar News