Budapest Travel Guide: बहुत खूबसूरत है बुडापेस्ट, एक बार जरूर देखें यहां के ये स्थान

Budapest Travel Guide: फोटोहंगरी की राजधानी, एक बेहद खूबसूरत जगह, आप वास्तव में एक दिन की यात्रा के लिए यहाँ आ सकते हैं।

Update: 2024-07-22 07:15 GMT

Budapest Travel Guide (Photos - Social Media)

Budapest Travel Guide : बुडापेस्ट, हंगरी (Hungary) की राजधानी है. यह हंगरी के मध्य-उत्तरी भाग में डैन्यूब नदी के दोनों किनारों पर स्थित है। यह चार बस्तियों बुडा, पेस्ट, ओ बुडा और कोबान्या से मिलकर बना है। पुराना बुडा नदी के पश्चिमी पहाड़ी किनारे पर बसा है। यहां नदीतल से 400 फुट की ऊंचाई पर एक किला (Castle) बना है। पूर्वी निचले किनारे पर स्थित पेस्ट पुराना व्यापार केंद्र है। बुडापेस्ट व्यापार का एक बहुत बड़ा केंद्र है। यहां बुडापेस्ट विश्वविद्यालय और टेक्निकल विश्वविद्यालय काफी फेमस हैं। यह देश के मध्य भाग में स्थित होने के कारण यातायात मार्गों और व्यापार का प्रमुख केंद्र बन गया है। यहां पर अनाज, गाय, बैल, ऊन और चमड़े का व्यापार होता है। बुडा और पेस्ट को मिलाने के लिए नदी पर कई पुल बने हैं। आइए जानते हैं बुडा पेस्ट के बारे में कैसा है ये देश और क्या हैं यहां घूमने की जगहें।

बुडापेस्ट के लिए वीज़ा और फ्लाइट (Visa & Flights To Budapest)

वीज़ा - हंगरी की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों को आगमन पर वीज़ा नहीं मिल सकता। हंगरी यूरोप में शेंगेन क्षेत्र का हिस्सा है। हंगरी में प्रवेश करने के लिए, भारतीय नागरिकों के पास देश में प्रवेश करने से पहले वैध शेंगेन वीज़ा होना चाहिए।

फ्लाइट - बुडापेस्ट से सूरत उड़ानन्यूनतम किराया ₹ 36320.

बुडापेस्ट से पटना उड़ानन्यूनतम किराया ₹ 47283.

बुडापेस्ट से चेन्नई उड़ानन्यूनतम किराया ₹ 34215.

बुडापेस्ट से हैदराबाद उड़ानन्यूनतम किराया ₹ 30065.

बुडापेस्ट से गोआ उड़ानन्यूनतम किराया ₹ 45343.

बुडापेस्ट से बेंगलुरु उड़ानन्यूनतम किराया ₹ 33890.

Budapest Travel Guide


बुडापेस्ट घूमने की जगहें (Place To Visit In Budapest)

बुडा कैसल और कैसल हिल (Buda Castle & Castle Hill)

बुडा कैसल और कैसल हिल, बुडापेस्ट के सबसे आकर्षित पर्यटक स्थल हैं। यहां अनेक स्मारक और संग्रहालय भी मौजूद हैं। 18वीं शताब्दी में बुडा कैसल का निर्माण किया गया था। बुडा कैसल एक विशाल 200 कमरे का महल है जिसने 13वीं शताब्दी के महल को बदल दिया जो मंगोल और तीतर हमलों से गढ़ की रक्षा के लिए बनाया गया था। डेन्यूब के नजदीक महल के सामने शहर पर तुर्की हमलों के नायक, सवोय के प्रिंस यूजीन की कांस्य घुड़सवार प्रतिमा मौजूद है. कैसल हिल अपने मध्ययुगीन लेन और रोमनस्क्यू, गोथिक और बरोक वास्तुकला के लिए खोज करने लायक है। यह ऐतिहासिक परिसर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। कैसल का प्रांगण दिन में 24 घंटे खुला रहता है।

संसद भवन और क्राउन ज्वेल्स (Parliament House & Crown Jewels)

बुडापेस्ट को पैदल चलकर घूमने वाले पर्यटक यहां के सड़कों के चारों तरफ देश की वास्तुशिल्प को देख सकते हैं। यहां का संसद भवन और क्राउन ज्वेल्स इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा संसद भवन है। इस नव-गॉथिक इमारत का उद्घाटन 1886 में देश की 1,000 वीं वर्षगांठ के लिए किया गया था। इसमें 691 कमरे हैं और साथ ही 19 किलोमीटर गलियारा और सीढ़ियां भी हैं। वहीं क्राउन ज्वेल्स भी देखने लायक है।

डेन्यूब प्रोमेनेड (Danube Promenade)

हंगरी में डेन्यूब या डुना, बुडापेस्ट से उत्तर से दक्षिण तक बहती है और शहर की सीमाओं के भीतर यह 640 मीटर चौड़ी है। डेन्यूब प्रोमेनेड, पुरानी नदियों का किनारा है जो एलिज़ाबेथ और स्जेचेनी चेन पुल के बीच बनी हुई है। यहां से आप राजसी नदी के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यह डेन्यूब के तट पर है। आपको यहां शिलिंग मिल जाएगी। डेन्यूब बैंक पर जूते का स्मारक बना हुआ है। नाज़ियों द्वारा इस जगह पर गोली मार दी गई यहूदियों की याद दिलाने वाले इस्पात मूर्तिकला के जूते के 60 जोड़े की एक श्रृंखला मौजूद है। यह द्वितीय विश्व युद्ध में हंगरी द्वारा पीड़ित नाजी अत्याचारों का एक निर्दयी कहानी बयां करती है। आप यहां नांव से भी सैर कर सकते हैं।

सेंट स्टीफन बेसिलिका (St. Stephen's Basilica)

बुडापेस्ट का सेंट स्टीफन बेसिलिका एक कैथेड्रल है इसकी शानदार वास्तुकला, इसके इंटीरियर की सुंदरता और इसके गुंबद से मनोरम दृश्यों को देखने के लिए यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। सेंट स्टीफन बेसिलिका महान राजा सेंट स्टीफन को समर्पित है, जो हंगरी राज्य के संस्थापक भी थे। इसे बनाने का काम 1851 में शुरू किया गया था, लेकिन कई बड़े विवादों के कारण 1905 तक भी ये बनकर तैयार नहीं हुआ था। इसकी छत, टावर और बाहरी दीवारें द्वितीय विश्व युद्ध में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थीं। चर्च की बहुमूल्य मोज़ेक दीवारों से गिर गईं लेकिन इन्हें सफलतापूर्वक अपने मूल स्थान पर फिर से लगया गया। इस चर्च में दो लिफ्ट मौजूद हैं जिनमें एकसाथ 364 लोग चढ़ सकते है।

Budapest Travel Guide


बुडापेस्ट सस्ते और अच्छे होटल (Budapest Cheap & Good Hotels)

लैंचिड 19

होटल पलाज़ो ज़िची

सोहो होटल

बाल्टाज़ार होटल

लैवेंडर सर्कस हॉस्टल

गेर्लोची रूम्स डी लक्स

मिराज फैशन होटल

Budapest Travel Guide


बुडापेस्ट फेमस फूड (Budapest Famous Food)

क्रम्प्लिस लैंगोस

नगॉन स्ट्रीट फूड

बोर्स गैस्ज़ट्रो बार

वेगन गार्डन

पिज़िका 

Tags:    

Similar News