Chopta Tungnath Travel Guide: गर्मियों में चोपता और तुंगनाथ को करें एक्सप्लोर, दिल को सुकून देंगे यहां के नजारे

Chopta Tungnath Travel Guide: चोपता और तुंगनाथ भारत में घूमने के लिए दो प्रसिद्ध जगह है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यहां की यात्रा कैसे की जा सकती है।

Update: 2024-06-19 08:29 GMT

Chopta Tungnath Yatra (Photos - Social Media)

Chopta Tungnath Travel Guide: गर्मियों के दिन में सभी ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं। जहां पर उन्हें बेहतरीन का आनंद लेने को मिल सके और गर्मी के दिनों में ठंडक का एहसास हो सके। गर्मी के दिनों में पहाड़ों पर जो सुकून मिलता है वो कहीं और मिल पाना मुश्किल है। जिस तरह की गर्मी फिलहाल देखने को मिल रही है। उससे जाहिर है कि अब सुकून हसीन पहाड़ी वादियों में जाकर ही मिलने वाला है। जब भी पहाड़ों में घूमने की बात आती है तो लोगों को हिमाचल और उत्तराखंड की याद आ जाती है। उत्तराखंड तो अपने खूबसूरत स्थानों की वजह से देश ही नहीं दुनिया भर में पहचाना जाता है।चलिए आज हम आपको चोपता तुंगनाथ के बारे में जानकारी देते हैं।

चोपता तुंगनाथ यात्रा (Chopta Tungnath Yatra)

अगर आप चोपता तुंगनाथ की यात्रा करना चाहते हैं तो ये सफर आप 4 से 5 दिन में पूरा कर सकते हैं। आप देश के किसी भी इलाके से आएं लेकिन आपको सबसे पहले हरिद्वार पहुंचा होगा। यहां से ऋषिकेश, देवप्रयाग और श्रीनगर होते हुए आपको सारी गांव पहुंचना होगा। यही से चोपता के लिए ट्रैकिंग शुरू होती है।

Chopta Tungnath Yatra

चोपता (Chopta)

देवरिया ताल से सुबह सुबह चोपता की ट्रैकिंग शुरू होती है। ये रास्ता मनमोहक और एडवेंचर से भरा हुआ है। इसे पूरा करने में आपको 8 से 10 घंटे का समय लग सकता है।

तुंगनाथ (Tungnath)

अगर आप चोपता से तुंगनाथ की ट्रैकिंग के लिए जा रहे हैं तो इसमें आपको 5घंटे का समय लगेगा। लेकिन ये सफर इतना खूबसूरत है कि आपको पता भी नहीं लगेगा की आप कब यहां पहुंच गए। तुंगनाथ दुनिया में सबसे ऊंचाई पर मौजूद शिव मंदिर है।

Chopta Tungnath Yatra

कब जाएं (When To Go)

मानसून के अलावा आप कभी भी यहां जाने का प्लान बना सकते हैं। गर्मियों यहां जाने के लिए बेस्ट है। सर्दियों में यहां बर्फ काफी ज्यादा होती है।

कैसे पहुंचे (How To Reach)

हवाई यात्रा - अगर आप फ्लाइट से तुंगनाथ आने की सोच रहे हैं, तो देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट यहां का निकटतम हवाई अड्डा है। जहां से तुंगनाथ 180 किमी दूर है।

रेल यात्रा - अगर आप ट्रेन से यहां आने का प्लान बना रहे हैं, तो हरिद्वार और ऋषिकेश सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। जहां से आपको आसानी से अपने डेस्टिनेशन के लिए कैब मिल जाएगी।

सड़क यात्रा - अगर आप सड़क मार्ग से चोपता आने वाले हैं, तो दिल्ली से हरिद्वार के लिए हर थोड़ी देर में बसें चलती हैं। वैसे आप अपनी कार से भी हरिद्वार पहुंच सकते हैं। 

Tags:    

Similar News