Mumbai Famous Oldest Bakery: मुंबई का यह बेकरी है सालों पुराना, जहां आज भी कुछ नहीं बदला

Mumbai Famous Oldest Bakery: मुंबई में कई बेहतरीन जगह है जहां से खाने के चीजे फेमस हैं, हम आपको यहां पर एक बहुत ही पुरानी और ऑथेंटिक बेकरी के बारे में बताने जा रहे है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-23 05:50 GMT

Famous Bakery In India (Pic Credit-Social Media)

Famous Oldest Bakery In Mumbai: स्वाद और रचनात्मकता के सही संतुलन के साथ अनूठे केक का स्वाद चखने के लिए यजदानी बेहतरीन विकल्प हो सकता है। परतदार क्रोइसैन से लेकर शानदार केक तक, सभी चीजों का निवाला एक आनंददायक अनुभव होगा। यज़दानी बेकरी लोगों के बीच एक पसंदीदा जगह है जो शहर की समृद्ध पाक विरासत का प्रतीक है। चहल-पहल वाले फोर्ट इलाके में स्थित, यह अनोखी बेकरी पुरानी दुनिया के आकर्षण और प्रामाणिकता को दर्शाती है। दशकों पहले स्थापित, यह स्थानीय लोगों और आगंतुकों के लिए एक पसंदीदा जगह बन गई है। बेकरी का सादा मुखौटा अंदर के व्यंजनों के खजाने को दर्शाता है।

स्वाद आज भी सालों पुराना वैसा ही

मुंबई के फोर्ट एरिया में कावसजी पटेल स्ट्रीट पर स्थित है। यह एक ऐतिहासिक प्रतिष्ठित बेकरी है जो दशकों पुरानी है। हालांकि, अब यह लगभग जीर्ण-शीर्ण हो चुकी है और इसने अपना पुराने स्वाद को बनाए रखी है, क्योंकि अगली पीढ़ी इसे चलाने में रुचि नहीं रखती है। यहां पर कैफे के इंटीरियर से लेकर स्वाद तक आज भी सबकुछ पहले जैसा ही है।



70 वर्ष पुराना ईरानी कैफे

यज़दानी बेकरी एक ईरानी कैफ़े (फ़ारसी शैली) है जो 1950 के दशक की शुरुआत में खोला गया था। बेकिंग स्टाइल अभी भी पुराने ज़माने का है और आप अंदर जर्मन में बोर्ड पा सकते हैं। यह मुंबई की सबसे पुरानी खाने की दुकानों में से एक है। अगर आप आस-पास के इलाके में हैं तो निश्चित रूप से यहाँ जाना चाहिए।वे बन मस्का, मावा केक, एप्पल पाई, गाजर केक आदि के लिए लोकप्रिय हैं।



कैसा है माहौल

पुरानी सीपिया-टोन्ड तस्वीरों और एंटीक फ़र्नीचर से सजे इसके विंटेज इंटीरियर, पुराने ज़माने की याद दिलाते हैं, जो ग्राहकों को बीते ज़माने में ले जाते हैं।



मावा केक सबसे स्वादिष्ट विकल्प

यह लगभग बंद होने की कगार पर है, लेकिन पुराने वफादारों को यहाँ आने की सलाह दी जाती है। यह जगह बन मस्का और मावा केक के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ कुछ स्वादिष्ट कुकीज़, फॉर्च्यून कुकी, मावा केक और बन मस्का भी बनाए जाते हैं। चाय के साथ ब्रेड का स्वाद लाजवाब था। वे अभी भी ब्रून और बन मस्का बनाते हैं। लेकिन अब इसे खाने के लिए आपको इसे बगल की चाय की दुकान पर ले जाना पड़ता है।



नाम: यजदानी बेकरी (Yazdani Bakery)

लोकेशन: 11ए, कावासजी पटेल रोड, काला घोड़ा, किला, मुंबई, महाराष्ट्र

समय: सुबह 7 बजे से रात के 7 बजे तक


इसलिए आज भी है फेमस

मुंबई की पारसी बेकरी के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ उठाना इंद्रियों के लिए एक सुखद अनुभव था। उनका बन मस्का मुलायम ब्रेड और मलाईदार मक्खन का मिश्रण था, जिसे सुनहरे रंग में पूरी तरह से टोस्ट किया गया था। हर निवाला मुंबई की गलियों में एक पुरानी यादों को ताज़ा करने वाला था। आपको जानकर हैरानी होगी की यह स्वाद इनका 75 वर्षो से एक जैसा ही है। उनका मावा केक भी उतना ही स्वादिष्ट था, जो एक नम और स्वादिष्ट व्यंजन था, जिसमें मावा की मिठास के साथ संतुलन बनाया गया था। इस बेकरी को जो बात अलग बनाती है, वह है शाकाहारी विकल्पों के प्रति इसकी प्रतिबद्धता, यह सुनिश्चित करना कि हर कोई इन प्रतिष्ठित व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सके। जैसे ही आप अंदर कदम रखते हैं, ताज़े पके हुए सामानों की खुशबू आपको घेर लेती है, जो आपको मुंबई की पाक विरासत का प्रत्यक्ष अनुभव करने के लिए आमंत्रित करती है।


l

Tags:    

Similar News