Haridwar Sacred Place: यही है वो जगह जहां सती ने अग्निकुंड में किया था प्राणों का त्याग

Haridwar Sacred Place: आपको पता है माता सती ने जहां पर अपने प्राणों को आहूति दी थी, वह अग्निकुंड भी उत्तराखंड में ही है। चलिए जानते है इस अग्निकुंड के बारे में...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-23 11:30 GMT
Uttarakhand Famous Sati Kund (Pic Credit-Social Media)

Haridwar Famous Place: देवभूमि उत्तराखंड में कई देवी देवता वास करते थे। इस जगह का जिक्र पुराणों में भी किया गया है। माता पार्वती के सती रूप की कहानी तो हम सबने सुनी है। लेकिन आपको पता है माता सती ने जहां पर अपने प्राणों को आहूति दी थी, वह अग्निकुंड भी उत्तराखंड में ही है। उत्तराखंड के हरिद्वार में वो सतीकुंड आज भी मौजूद है। जहां पर प्राण त्यागकर माता सती महादेव से बिछड़ गई थी। सती कुंड वास्तव में यज्ञ कुंड , यज्ञ अग्नि का स्थल है। सिखों के पहले गुरु, गुरु नानक 1504 ई. में हरिद्वार आए, तो उन्होंने कनखल की भी यात्रा की

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में स्थित कनखल एक छोटी सी कॉलोनी है, जो महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व और ऐतिहासिक महत्व रखती है। अपने धार्मिक आकर्षण से परे, कनखल एक समृद्ध ऐतिहासिक विरासत को प्रदर्शित करता है। जो पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है।

लोकेशन: ब्रह्म विहार कॉलोनी, कनखल, सर्व प्रिय विहार कॉलोनी, जगजीतपुर, हरिद्वार, उत्तराखंड

समय: सुबह 9 बजे से रात के 9 बजे तक

सती कुंड मुख्य शहर से लगभग 4 किलोमीटर दूर कनखल में स्थित है। 



उत्तराखंड का फेमस मन्दिर 

क्या आपको पता है हरिद्वार में आज भी वह स्थान मौजूद है, जहां पर माता सती ने हवन कुंड में कूद कर अपने प्राणों की आहुति दी थी। धार्मिक उत्साह सती कुंड द्वारा और भी अधिक बढ़ जाता है, जो देवी सती के पौराणिक आत्मदाह से जुड़ा एक पवित्र तालाब है। तीर्थयात्री अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं में संलग्न होते हैं, जिससे एक गहन आध्यात्मिक अनुभव पैदा होता है।



हिंदू कथाओं के अनुसार है मान्यता

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, माता सती राजा दक्ष प्रजापति की पुत्री थीं जो कि विष्णु के उपासक थे। फिर भी उनकी सबसे प्यारी बेटी माता सती को भगवान शिव से प्यार हो गया था। पौराणिक कथाओं के अनुसार राजा दक्ष की पुत्री देवी सती का विवाह भगवान शिव के साथ हुआ था। सती को यह विश्वास दिलाया जाता है कि उसके पिता ने उसके विवाह को मंजूरी दे दी है, लेकिन बाद में उसे पता चलता है कि ऐसा नहीं था। एक दिन जब राजा दक्ष ने भव्य यज्ञ का आयोजन किया था व इस यज्ञ में राजा दक्ष ने भगवान शिव के अलावा सभी देवी-देवताओं, ऋषियों और संतों को आमंत्रित किया। माता सती अपने पिता द्वारा पति का अपमान नहीं सह पाईं। यज्ञ की अग्नि में कूदकर अपने प्राण त्याग दे दिया। वह स्थान सती कुंड के नाम से कनखल घाट पर स्थित है। सती कुंड के पास ही दक्षेश्वर महादेव मंदिर भी स्थित है। इस घटना ने हिंदू पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया और कनखल के आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व में योगदान दिया।



कनखल आने का उचित समय

कनखल की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मानसून के बाद और सर्दियों के महीनों के दौरान होता है, जो सितंबर से फरवरी तक होता है। इस अवधि के दौरान, कनखल में मौसम सुखद और अन्वेषण के लिए अनुकूल है। सर्दियों के महीनों में, नवंबर से फरवरी तक, ठंडा और आरामदायक तापमान होता है, जो 5 से 20 डिग्री सेल्सियस तक होता है, जो इसे बाहरी गतिविधियों और सांस्कृतिक अन्वेषण के लिए एक आदर्श समय बनाता है।



हरिद्वार में सती कुंड के बारे में अन्य महत्वपूर्ण तथ्य

1504 में पहले सिख गुरु, गुरु नानक जी ने कनखल का दौरा किया था। यहीं पर गुरु नानक के बारे में वह घटना दर्ज है, जहां उन्होंने पंजाब में अपने खेतों में पानी लगाने की कोशिश की थी। वह इस बात को साबित करने की कोशिश कर रहे थे कि निरर्थक अनुष्ठानों का पालन करने से भक्त को गहरे आध्यात्मिक संबंध विकसित करने में मदद नहीं मिलेगी। भक्त को अपनी मूर्खता का एहसास हुआ और पूरे हरिद्वार में गुरु नानक की महिमा गाई गई।

Tags:    

Similar News