Himachal Pradesh Famous Food: टूरिस्ट प्लेस ही नहीं बल्कि मजेदार जायके के लिए फेमस है हिमाचल , कभी नहीं भूल पाएंगे स्वाद

Himachal Pradesh Famous Food Places: मौसम कोई भी लेकिन हिमाचल में पर्यटकों की संख्या में कोई कमी नहीं आती है। यहां खूबसूरती लोगों को अपनी ओर खींच लेती है

Update:2023-04-23 13:23 IST
Himachal Pradesh Famous Food Places (Image- Social media)

Himachal Pradesh Famous Food: प्राकृतिक सुंदरता और हसीन वादियों के चलते टूरिस्ट हॉटस्पॉट कहा जाने वाला हिमाचल अक्सर सैलानियों से भरा रहता है। मौसम कोई भी लेकिन हिमाचल में पर्यटकों की संख्या में कोई कमी नहीं आती है। यहां खूबसूरती लोगों को अपनी ओर खींच लेती है, इसके अलावा एक चीज और है जिस वजह से लोग अधिक से अधिक मात्रा में यहां आते हैं। वो है हिमाचल का स्वाद, जिसे चखने के लिए लोगों में एक अलग ही चाह और उत्साह देखा जाता है। आइए जानते है हिमाचल की उन फेमस और स्वादिष्ट डिशेज के बारे में जिसे चखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं।

हिमाचल का फेमस फूड

बबरू (Babru)

यह हिमाचल के फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन शिमला में मिलता है। जिसे यहां आने वाला हर सैलानी काफी मन और मर्जी से चखता है। यह उत्तर भारत की पसंदीदा और फेमस फूड कचौड़ी के जैसा ही दिखता है। जिसका लाजवाब स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है। वहीं खट्टी-मीठी इमली के साथ इसका स्वाद और भी लाजवाब लगता है।

छा गोश्त (Chha Gosht)

छा गोश्त हिमाचल प्रदेश की बेहद ही पसंदीदा डिश है, जो आपको कई तरह जगह पर काफी आसानी मिल जाती है। लेकिन कुल्लू में यह सबसे ज्यादा फेमस है, जो एक चिकन डिश है। यह एक बेहद ही खास डिश मटन करी की तरह दिखती है जिसे बनाने का तरीका काफी अलग है आप कुल्लू के कई रेस्टोरेंट में इस डिश का स्वाद ले सकते हैं।

चना मद्रा (Chana Madra)

प्रदेश का सबसे फेमस और चर्चित फूड है चना मद्रा, जिसे कई तरह के मसालों का उपयोग करके बनाया जाता है। यह एक बहुत ही पसंद की जाने वाली डिश है, जिसे लोग बेहद ही शोक से खाते हैं। रेस्टोरेंट में तो आप इस डिश का मजा ले ही सकते हैं, इसके साथ ही चंबा के लोग घरों पर भी इस डिश को बनाते हैं। यह फूड राज्य की खाद्य संस्कृति को दर्शाता है।

कुल्लू की ट्राउट फिश (Traout Fish)

ट्राउट फिश हिमाचल में पसंद की जाने वाली बेहद ही फेमस डिश है। जो नॉनवेज लवर्स के लिए काफी पसंदीदा डिश कही जाती है। अपनी ट्रिप के दौरान नॉनवेज लवर्स इस डिश का लुत्फ उठा सकते हैं। इस डिश को बनाने में ज्यादा मसालों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि बेहद ही कम मसालों से बनी इस डिश का स्वाद बेहद लाजवाब होता है।

Tags:    

Similar News