Hong Kong Travel Guide: हॉन्ग कॉन्ग यात्रा का बना रहे हैं प्लान, यहां देखें डिटेल्स

Hong Kong Travel Guide : हॉन्ग कोंग एक ऐसा देश है जो घूमने फिरने के लिए आज से काफी प्रसिद्ध माना गया है। चलिए आज हम आपको यहां की यात्रा की जानकारी देते हैं।

Update: 2024-07-26 11:37 GMT

Hong Kong Travel Guide (Photos - Social Media)

Hong Kong Travel Guide : मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर और फिलीपींस जैसे देशों में भी भारतीय लोग न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए पहुंचते रहते हैं। लेकिन इस सभी देशों के अलावा हांग कांग एक ऐसा देश है जहां सबसे अधिक भारतीय लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। अगर आप भी पर हांग कांग निकलने वाले हैं तो इस देश से जुड़ी कुछ जानकारी बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आपकी यात्रा शानदार हो सकती है। आइए जानते हैं।

हांगकांग चीन का एक हलचल भरा शहर है जो अपनी लुभावनी क्षितिज, जीवंत नाइटलाइफ़, लक्जरी रिसॉर्ट्स, महानगरीय संस्कृति और खरीदारी के अनुभव के लिए जाना जाता है। यह हांगकांग यात्रा गाइड आपके दिन की योजना बनाते समय मददगार साबित होगी। बौद्ध मठों और पश्चिमी वास्तुकला की भूमि के रूप में जाना जाता है, हांगकांग में घूमने के लिए कुछ अद्भुत स्थान हैं जैसे विक्टोरिया पीक, सेंट्रल, डिज़नीलैंड, ओशन पार्क, और बहुत कुछ । चीनी और पश्चिमी संस्कृति का एक समामेलन, हांगकांग वह स्थान है जहाँ पूर्व पश्चिम से मिलता है।

हांगकांग में घुमने की जगह (Place to Visit In Hong Kong)

एवेन्यू ऑफ स्टार्स (Avenue of Stars)

एक समय था जब हांगकांग के फिल्मी उत्पादन को केवल हॉलीवुड और बॉलीवुड ने ही मात दी थी, और जबकि आजकल यह उतना शानदार नहीं है, शहर के फिल्म उद्योग ने अभी भी ब्रूस ली, जैकी चैन, जेट ली, शॉ ब्रदर्स, जॉन वू और वोंग कार-वाई जैसे शानदार नाम दिए हैं। एवेन्यू ऑफ़ स्टार्स इन हस्तियों और कई अन्य लोगों को श्रद्धांजलि देता है जिन्होंने हांगकांग की सिनेमाई विरासत को चमकाने में मदद की है।

Hong Kong Travel Guide


बड़ा बुद्धा (Big Buddha)

तियान टैन बुद्ध - या जैसा कि इसे बेहतर रूप से जाना जाता है, बिग बुद्ध - हांगकांग का सबसे पहचानने योग्य और प्रतिष्ठित स्थल है। इसे बनाने में 12 साल लगे: 34 मीटर ऊँचा, और 200 से अधिक कठिन सीढ़ियों से आगंतुकों के लिए सुलभ। कहने की ज़रूरत नहीं है, जब तक आप शीर्ष पर पहुँचते हैं, तब तक पैरों में दर्द होने के लिए तैयार रहें। बुद्ध के ठीक बगल में पो लिन मठ है, जो एक अद्भुत, धूप से भरा पवित्र स्थान है जो बौद्ध धर्म के सबसे महत्वपूर्ण संस्थानों में से एक है।

Hong Kong Travel Guide


ची लिन ननरी (Chi Lin Nunnery)

शहर में छाई ऊंची इमारतों से ब्रेक के लिए ची लिन ननरी का दौरा करें , जो पूर्वी कॉव्लून के डायमंड हिल क्षेत्र में स्थित एक विस्तृत बौद्ध मंदिर परिसर है। सरू की लकड़ी के मंडप, 1930 के दशक में निर्मित और 90 के दशक के अंत में अपडेट किए गए, पारंपरिक तांग राजवंश वास्तुकला की प्रतिध्वनि करते हैं। लकड़ी के जोड़ों (कीलों के बजाय) को जोड़ने की एक निर्माण विधि प्रकृति के साथ मानवता के सामंजस्य का प्रतीक है। कमल के तालाब, बोनसाई चाय के पौधे, और बोगनविलिया से बिखरे विशाल परिसर में अपना रास्ता बनाएं। संपत्ति में बिखरी विभिन्न बुद्ध और बोधिसत्व मूर्तियों के चरणों में फल और आर्किड का प्रसाद चढ़ाती वस्त्रधारी ननों के लिए अपनी आँखें खुली रखें।

Hong Kong Travel Guide


गुलाबी डॉल्फिन (Pink Dolphin)

धरती पर ऐसी बहुत कम जगहें हैं जहाँ आपको बबल-गम पिंक डॉल्फ़िन समुद्र में अठखेलियाँ करती हुई देखने को मिलती हैं - हांगकांग उनमें से एक है। इंडो-पैसिफिक हंपबैक डॉल्फ़िन के झुंड, जिनका अस्तित्व क्षेत्र के पर्यावरण प्रदूषण के परिणामस्वरूप खतरे में है, द्वीप के तटीय जल में निवास करते हैं। जिम्मेदार पर्यटन संगठन हांगकांग डॉल्फ़िनवॉच की स्थापना 1995 में प्रजातियों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अनुसंधान और धन उगाहने वाले अभियानों का समर्थन करने के लिए की गई थी। आधे दिन की यात्राएँ मेहमानों को दुर्लभ गुलाबी जीवों के अविस्मरणीय नज़ारों के लिए आस-पास के जलमार्गों पर ले जाती हैं।

Hong Kong Travel Guide


हांग कॉन्ग के लिए वीजा प्रक्रिया (Visa Process for Hong Kong)

हाल ही में हांग कॉन्ग सरकार ने वीजा ऑन अरायवल की सुविधा को हटा कर ई-वीजा की ज़रूरत को अनिवार्य कर दिया है। भारतीय पर्यटकों को अब वीज़ा के लिए खुद को प्री-रजिस्टर करना होगा। यह काफी आसान और बिना झंझट का काम है। अच्छी बात यह है कि इसमें किसी तरह की वीजा फीस शामिल नहीं है और यह प्रक्रिया काफी जल्दी पूरी हो जाती है।

Hong Kong Travel Guide


हांग कॉन्ग में कहां रूके (Where To Stay in Hong Kong)

गेस्ट हाउस में रुक सकते हैं, जिसकी कीमत 2100 रुपए के आस पास प्रति रात है।– बेस्ट वेस्टर्न ग्रैंड होटल में रुक सकते हैं जिसकी कीमत 3600 रुपए प्रति रात हैं।– डोरसेट मोंगकोक में रुक सकते हैं, जिसकी कीमत 4500 रुपए प्रति रात के करीब है। 

Tags:    

Similar News