Waiting Ticket Confirm: IRCTC में वेटिंग टिकट के बाद ऐसे पाए दूसरे ट्रेन में कन्फर्म टिकट, वो भी बिना दुबारा भुगतान किए

IRCTC Confirm Ticket Process: ट्रेन से ट्रैवल के दौरान सबसे बड़ी परेशानी है कन्फर्म टिकट का मिलना, अक्सर हम यात्रा के समय निकलने तक वेटिंग ट्रेन टिकट के कारण परेशान होते है, इससे निपटने का शानदार तरीका हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहें है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-05-15 14:00 IST

IRCTC Train Ticket Booking (Pic Credit-Social Media)

How to Get Confirm Ticket in IRCTC: यात्रा सभी के जीवन से जुड़ा है। भारतीय रेलवे की यात्रा हर किसी के लिए सुविधाजनक है। हर 4 में से 2 लोग ट्रेन से यात्रा अक्सर करते है। कभी किसी काम से तो कभी अपने घूमने के उद्देश्य से। एक जगह से दूसरे जगह पर जाने के लिए भारत में रेलवे ही सबसे सस्ता और उचित साधन है। जिसके जरिए कम पैसे में आराम से हम लंबी दूरी की यात्रा भी कर लेते है। और तो और रेलवे में हमे सुविधा और बजट अनुरूप टिकट के भी विकल्प मिलते है। हमें सस्ते से सस्ता और महंगे से महंगा टिकट मिलता है। जिसमें जनरल सर्विस से लेकर फर्स्ट क्लास श्रेणी के टिकट मिलते हैं। लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि हमें तत्काल टिकट की जरूरत होती है। लेकिन वेटिंग के चक्कर में हम बुरे फंस जाते है। कुछ मामलों में ऐसा भी होता है कि हम टिकट तो ले लेते है पहले ही 10- 12 वेटिंग में भी टिकट कटवा लेते है। लेकिन यात्रा के समय तक वह टिकट कन्फर्म नहीं होती है। यहां पर हम आपको IRCTC ऐप के जरिए बिना कुछ एक्स्ट्रा पेमेंट किए दूसरे ट्रेन में कन्फर्म टिकट लेने का जुगाड़ बताने वाले है। इस खास जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल जरूर पढें...

IRCTC ऐप से ही करें Ticket Booking 

ट्रेन से कही जाने के लिए यात्रा करने के लिए पहले टिकट book करना जरूरी है। ऐसे में तीन तरीके से आप टिकट बुक कर सकते हैं। पहला टिकट विंडो से दूसरा ट्रैवल एजेंट के जरिए, तीसरा खुद IRCTC ऐप से। विंडो से टिकट बुक करना ज्यादा सुविधाजनक होता है आपका टिकट कन्फर्म होना पक्का रहता है। नहीं तो RAC बुकिंग तो हो ही जाती हैं। लेकिन काउंटर से टिकट बुक करना काफी समय लेता हैं आपको लाइन में लगकर इंतजार करना होता है। इसमें बहुत समय बर्बाद होता है। वही एजेंट भी आपको कन्फर्म टिकट काटकर देगा लेकिन बदले में आपसे दुगुना भुगतान करने को बोलता है। बचा तीसरा विकल्प आप खुद से IRCTC के ऑफिशियल ऐप के जरिए टिकट बुकिंग आसानी से कर सकते है। आपको बस IRCTC पर आईडी बनानी पड़ती है। आप कही से भी अपने लिए टिकट बुकिंग करने की सुविधा IRCTC ऐप से पा सकते है।

वेटिंग टिकट को ऐसे करें कन्फर्म

यदि आपने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की है और आपकी टिकट वेटिंग में है तो आप बहुत ही आसानी से दूसरे ट्रेन में टिकट बुक कर सकते है। वो भी बिना कोई एक्स्ट्रा भुगतान किए। चलिए हम आपको इसका प्रोसेस बताते है। 



  • सबसे पहले IRCTC ऐप खोल लें।
  • फिर अपने टिकट booking के ऑप्शन में ट्रेन सेलेक्ट करिए।
  • फिर माई बुकिंग ऑप्शन पर जाइए।
  • अपना वेटिंग टिकट ओपन करिए।
  • टिकट ओपन करने के बाद दाई तरफ तीन बिंदु वाले विकल्प पर जाइए।
  • यहां पर आपको opt Viklp का ऑप्शन दिख रहा होगा, इसपर जाइए ।
  • इस विकल्प के प्रयोग के लिए सभी टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट कर लीजिए।
  • इस ऑप्शन पर जाने के बाद आप अपने टिकट का PNR नंबर दर्ज करें।
  • फिर दूसरी ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए परमिशन ओके कर दीजिए।

उसके बाद आपको यहां पर आपके ट्रैवल से जुड़ी दूसरी ट्रेनें भी दिखेंगी। जिसमें भी सीट अवेलबल दिखे आप कन्फर्म कर लें। बिना कोई दोबारा भुगतान के आपको कन्फर्म टिकट मिल जाएगा। यह ऑप्शन आपको वेटिंग टिकट बुकिंग की परेशानी से निजात दिलाने में कारगर साबित होगा।

Tags:    

Similar News