Hyderabad Famous Spot: 9 टू 5 के जॉब से एक दिन के ब्रेक में यहां जाए घूमने, हैदराबाद के हिडेन प्लेस

Hyderabad Famous Picnic Spot: हैदराबाद से कुछ दूरी पर कई खूबसूरत जगह है। जो अभी भी लोगों की नजरों से छिपा हुआ हैं। आप यहां अद्भुत माहौल का आनंद ले सकते हैं।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-11 09:45 GMT

Hyderabad Famous Weekend Gateaway (Pic Credit-Social Media)

Hyderabad Famous Spot: मंदिर स्थलों से लेकर सिनेमा के ग्लैमर तक, तेलंगाना में घूमने के लिए अच्छी जगहों में बहुत कुछ हैं। तेलंगाना में कई पर्यटन स्थल हैं, जो हर यात्री को हरे-भरे बगीचों और अद्भुत तटों का आनंद लेने का मौका देते हैं। राज्य में सुंदर प्राकृतिक सौंदर्य और मनमोहक शांति मिलती है। हैदराबाद से कुछ दूरी पर कई खूबसूरत जगह है। जो अभी भी लोगों की नजरों से छिपा हुआ हैं। आप यहां अद्भुत माहौल का आनंद ले सकते हैं। प्रकृति के बीच गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए बढ़िया जगह है। शीर्ष दृश्य बिंदु तक एक छोटा सा ट्रेक वास्तव में बहुत मजेदार हो सकता है, यहां पर वीकेंड पर एंजॉय करने के लिए कुछ खास जगहों के बारे में जानकारी दी गई है।

यहां देखें तेलांगना के छिपे हुए जगह(Telangana Hidden Place)

कोंडापोचम्मा जलाशय(Kondapochamma Reservoir):

लोकेशन: मार्कूक रोड, गौराराम, थानेदारपल्ली, तेलंगाना

समय: सुबह 7 बजे से सुबह 6 बजे तक यानी बस एक घंटा बंद रहता है। कोंडापोचम्मा जलाशय तेलंगाना राज्य की एक प्रमुख सिंचाई परियोजना है, जो नलगोंडा जिले में स्थित है। यह जलाशय कोंडापोचम्मा नदी पर बना है और यह राज्य के सबसे बड़े जल निकायों में से एक है। जलाशय का मुख्य उद्देश्य आसपास की कृषि भूमि को सिंचाई प्रदान करना है। जलाशय आसपास के गांवों और कस्बों को पीने का पानी भी प्रदान करता है। जलाशय पहाड़ियों और जंगलों से घिरे एक सुरम्य स्थान पर स्थित है, जो इसे खास बनाता है एक दिन की यात्रा या सप्ताहांत की छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान है।



चाँद के नीचे(Under The Moon):

लोकेशन: यादगारपल्ली पूर्व, तेलंगाना

समय: 24 घंटे

सूर्यास्त देखने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। लंबी पैदल यात्रा, ट्रैकिंग के लिए एक अच्छी जगह है। यह हकीमपेट से लगभग 15-16 किमी दूर है। हैदराबाद की सबसे गुप्त प्राकृतिक झील भी आप यहां देख सकते है। शांत, स्वच्छ और शांतिपूर्ण झील आपको हैदराबाद में कहीं नहीं मिलेगी। आप पानी में तैर सकते हैं, पेड़ों के नीचे पिकनिक मना सकते हैं। आप मछली पकड़ सकते है। रील बनाने के लिए यह उत्तम जगह है। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ एंजॉय कर सकते हैं। अपने आप को जंगल के बीच प्रकृति के बीच रखे। या झील पर बैठें और आराम करें। चंद्रमा के नीचे परिवारों के लिए अपना दिन बिताने के लिए पसंदीदा स्थान है।


रचाकोंडा किला(Rachakonda Fort):

हैदराबाद से लगभग 60 किमी दूर एक किला स्थित है। यहां पर सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। तेलंगाना के केंद्र में, रचाकोंडा किला इतिहास, रोमांच और प्राकृतिक सुंदरता का एक दिलचस्प चित्र है। यह किला यदाद्रि भुवनागिरी जिले के राचाकोंडा के छोटे से गांव में है। यह राजसी किला बीते युग की कहानियाँ सुनाता है, इसकी दीवारें साहस और गौरव की कहानियाँ सुनाती हैं। किले के चारों ओर घूमने वाली भूलभुलैया वाली पगडंडियों के बीच से ट्रैकिंग करना बहुत अच्छा लगेगा।



कोहेड़ा(Koheda):

हैदराबाद, तेलंगाना के कोहेड़ा में फिल्म स्टूडियो, मस्जिद, महल और मंदिर सहित कई पर्यटक आकर्षण हैं। थीम पार्क, एडवेंचर जोन, लाइव शो और उद्यानों के साथ एक विश्व स्तरीय फिल्म स्टूडियो मौजूद है। पेद्दा अंबरपेट में ओआरआर निकास के पास स्थित कोहेड़ा, पहाड़ी चढ़ाई के शौकीनों के लिए एक अनूठा जगह है। यहां, आप बाहरी रिंग रोड के सुंदर दृश्य का आनंद लेते हुए, पहाड़ी के शिखर से लुभावने सूर्योदय और सूर्यास्त देख सकते हैं। यह एक ऐसी जगह है जो रोमांच और प्राकृतिक सुंदरता को जोड़ती है, आउटडोर अनुभव चाहने वालों के लिए एक आदर्श लघु यात्रा के किए अच्छा विकल्प है। कोहेड़ा हैदराबाद में ओआरआर (आउटर रिंग रोड) की ओर देखने वाले एक छोटे से पहाड़ी चट्टानी क्षेत्र पर अपनी ऊंचाई के लिए जाना जाता है। इस स्थान पर पिकनिक मनाने के लिए मंदिर के पास खुली जगह के साथ-साथ बुनियादी रॉक क्लाइंबिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।



Tags:    

Similar News