भारत के इस राज्य में कभी नहीं मनाया जाता स्वतंत्रता दिवस, यहां जानें इतिहास

15 अगस्त को देशभर में स्वतंत्रता दिवस की धूम देखने को मिलती है और हर कोई आजादी के जश्न में डूबा हुआ नजर आता है। लेकिन इन सब के बीच एक राज्य ऐसा भी है जहां 15 अगस्त नहीं मनाया जाता।

Update: 2024-08-15 03:00 GMT

15th August Not Celebrated In Goa (Photos - Social Media)

15th August Not Celebrated In Goa : इस साल भारत 78 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। पूरा देश उसकी तैयारी में जुटा हुआ है और हर जगह 15 अगस्त के रौनक देखने को मिल रही है। लेकिन भारत का एक राज्य ऐसा है जहां शांति का माहौल देखने को मिल रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता। हम बात कर रहे हैं गोवा की। बेशक 15 अगस्त को भारत को आजादी मिली लेकिन गोवा एक ऐसा राज्य है जहां पर कभी भी स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया गया।

क्यों नहीं  गोवा मानता स्वतंत्रता दिवस (Why Doesn't Goa Celebrate Independence Day)

15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की वीडियो से आजाद हुआ भारत हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाता है। यह कैसा दिन था जहां पूरा देश खुश था लेकिन गोवा मायूसी छाई हुई थी। इस समय भारत के आजाद होने के बाद गोवा पुर्तगालियों के बस में था यही वजह है कि वहां आजादी का जश्न नहीं मनाया जाता।

15th August Not Celebrated In Goa


400 साल तक गोवा मैं था पुर्तगालियों का राज (Goa Was Under Portuguese Rule For 400 Years)

गोवा एक ऐसी जगह है जहां पर 400 सालों तक पुर्तगालियों ने राज किया। भारत का आजादी मिलने के 14 साल बाद यानी की 1961 में यह स्वतंत्र हुआ इसलिए यहां 15 अगस्त को आजादी का दिन नहीं मानते और ना ही कोई जश्न मनाया जाता है।

15th August Not Celebrated In Goa


क्यों था कब्जा (Why Was It Captured)

1510 में अल्फांसो के नेतृत्व में पुर्तगालियों ने गोवा पर हमला किया था जिसके बाद से यह इन्हीं के कब्जे में रहा और यहां पर इन लोगों की हुकूमत चलती थी। गोवा को पुर्तगालियों से आजाद करने की भारत सरकार ने बहुत कोशिश की लेकिन उनकी हर कोशिश नाकाम रही। पुर्तगालियों ने हर बार भारत छोड़ने से इनकार कर दिया। यह फैसला उन्होंने अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए लिया था। सभी जानते हैं कि गोवा के मसाले फेमस है। यहां पर इलायची केसर और काली मिर्च जैसे मसले बागानों में उगाए जाते हैं और यह राज्य बहुत महत्वपूर्ण माना जाताहै। मसाले के कारोबार से पुर्तगालियो को प्रॉफिट होता था और वह अपना नुकसान नहीं करना चाहते थे यही वजह है कि उन्होंने यहां पर कब्जा बनाए रखा।

15th August Not Celebrated In Goa


कब हुआ गोवा आजाद (When Did Goa Become Independent?)

गोवा को आजाद करने के लिए भारत हवाई हमले की तैयारी कर चुका था और थल सी को भी लड़ाई के लिए तैयार कर लिया गया था। इस लड़ाई के प्रयास सफल रहे और 9 दिसंबर 1961 को गोवा पुर्तगालियों के चंगुल से आजाद हुआ। यही कारण है कि गोवा में 19 दिसंबर को आजादी का जश्न मनाया जाता है।

15th August Not Celebrated In Goa


Tags:    

Similar News