India Top 5 Tourist Places: भारत के ये 5 जगह दिलाते है दूसरी दुनिया की याद, आप भी करें विजिट

India Top 5 Tourist Places: भारत में प्रकृति के अलग नजारे देखने को मिलते है, यहां कुछ ऐसी भी जगहें हैं जिसपर आपको यकीन करना मुश्किल होगा..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-20 06:30 GMT

India Top 5 Places In India (Pic Credit-Social Media)

India Top 5 Tourist Places: भारत में प्राकृतिक खूबसूरती आपको आश्चर्य और स्तब्ध करने का एक मौका भी नहीं छोड़ती है। यदि आपको बताए कि भारत में कुछ ऐसी जगह हैं, जो काल्पनिक लगती है तो इसपर यकीन कर पाना मुश्किल होगा,लेकिन ये सच है। भारत में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए। भारत की प्रत्येक सुंदरता को अपने आंखों से वास्तविक में देखने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए। चलिए हम आपको बताते है ऐसी कौन सी जगहें है जो किसी दूसरी दुनिया जैसी लगती है...

भारत में ये 5 जगह जरूर घूमें (Top 5 Places To Visit In India)

सामान्य पर्यटक जाल को भूल जाइए और भारत के इन 5 अनोखे स्थलों की जाँच करें जो इस दुनिया से बाहर हैं!

पुगा घाटी, लद्दाख:(Puga Valley, Ladakh)

हिमालय में ऊँचाई पर, जम्मू और कश्मीर के उत्तरी राज्य में स्थित है पुगा घाटी। रंगीन बुदबुदाते मिट्टी के बर्तनों, भाप से भरे धुएँ और जीवंत हरे टीलों के साथ एक भूतापीय वंडरलैंड की कल्पना करन को मजबूर करती है यह सब ज्वालामुखी गतिविधि और खनिज युक्त गर्म झरनों की बदौलत है।  



गुना गुफाएँ, कोडईकनाल:(Guna Caves, Kodaikanal)

तमिलनाडु के दक्षिण में गुना गुफाओं की यात्रा करें, जो कोडईकनाल के खूबसूरत हिल स्टेशन में स्थित हैं। प्राचीन गुफाओं के प्रवेश द्वार पर एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य है - प्राचीन शोला वृक्षों की घुमावदार और मुड़ी हुई जड़ें इस बहुत खूबसूरत बनाती है।



लामायुरु, लद्दाख:(Lamayuru, Ladakh)

एक कारण से इसे "मूनलैंड" का उपनाम भी दिया गया है, यह नाटकीय परिदृश्य आपके द्वारा पहले कभी देखे गए किसी भी सुंदर नजारे के लिए एक मिथ सा हो सकता है। लामायुरु में गेरूआ और लाल रंग के रंगों में धुंधली रंग की चट्टानें हैं, जो लाखों वर्षों की भूगर्भीय प्रक्रियाओं द्वारा गढ़ी गई हैं, जो एक चंद्रमा जैसे इलाके का आभास कराती हैं। यह जगह जमीन पर चांद की सतह होने का एहसास कराती है।



 पैंगोंग त्सो झील, लद्दाख: (Pangong Tso Lake, Ladakh )

लद्दाख में ऊंचाई पर स्थित यह खारे पानी की झील देखने लायक है, खासकर जब यह सर्दियों में जम जाती है, जिससे एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला, दर्पण जैसा प्रभाव पैदा होता है। अनोखे रंग पानी में खनिजों और सूक्ष्मजीवों के साथ प्रकाश की परस्पर क्रिया का परिणाम हैं। इसके पास का नजारा सफेद बर्फ के पहाड़ इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते है।



स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश: (Spiti Valley, Himachal Pradesh)

अच्छे कारण से इसे "छोटा तिब्बत" का उपनाम दिया गया। यह जगह बहुत ही ज्यादा शानदार है। लोग यहां पर छुट्टियां मनाने आते है।स्पीति घाटी में भारत की सबसे खूबसूरत स्पीति नदी के पास स्थित की मठ हिमाचल प्रदेश में घूमने लायक जगहों में से एक है। तिब्बती बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक नेता लगभग 250-300 लामाओं का घर है। ठंड में इस जगह की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है। जब पूरी घाटी पर सफेद बर्फ को चादर चढ़ जाती है।



क्या आप भारत में इन अलौकिक परिदृश्यों की खोज करना चाहेंगे? इनमें से कौन सा आपके रोमांच की भावना को जगाता है।

Tags:    

Similar News