India Top 8 Cleanest States: यह हैं भारत के आठ सबसे स्वच्छ राज्य, इन वजहों से मिली पहचान

India Top 8 Cleanest States: भारत का हर राज्य अपनी किसी न किसी विशेषता की वजह से लोगों के बीच प्रसिद्ध है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्वच्छता के मामले में भारत का कौन सा राज्य किस नंबर पर है।

Update: 2024-08-19 12:25 GMT

Cleanest States Of India (Photos - Social Media) 

India Top 8 Cleanest States: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। यहां के हर राज्य की अपनी संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, बोलचाल, पहनावा और खान-पान है। आप यहां के किसी भी राज्य में चले जाएं लेकिन आपको अलग संस्कृति और परंपरा का बेहतरीन मिश्रण देखने को मिलेगा। सभी राज्यों के पर्यटक स्थल और खानपान आपको आकर्षित करने का काम करेंगे पर्यटक स्थलों, खान पान और अन्य चीजों के बारे में तो आपने सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में देश के सबसे स्वच्छ राज्य कौन से हैं। अगर नहीं जानते तो चलिए हम आपको बताते हैं कि स्वच्छता की रैंकिंग में पहले पायदान पर कौन बना हुआ है।

महाराष्ट्र (Cleanest States Maharashtra)

स्वच्छता के मामले में महाराष्ट्र को पहला स्थान मिला है। राज्य के सासवड को एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में सबसे स्वच्छ शहर का किताब दिया गया है।

Cleanest States Of India 

मध्य प्रदेश (Cleanest States Madhya Pradesh)

मध्य प्रदेश को स्वच्छता के मामले में दूसरा स्थान मिला है। राजा ने स्वच्छ भारत मिशन इनीशिएटिव में शुरू से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

छत्तीसगढ़ (Cleanest States Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ में बेस्ट मैनेजमेंट और सेनिटेशन के लिए नए तरीके निकाले हैं। यही कारण रहा कि वह इस लिस्ट में शामिल है। रहता ने पब्लिक प्लेस और शहरों की सफाई पर काफी ज्यादा ध्यान दिया है।

Cleanest States Of India 

उड़ीसा (Cleanest States Orissa)

उड़ीसा स्वच्छता के मामले में चौथे नंबर पर है। इस राज्य में सामुदायिक शौचायलयों की सुविधा और टूरिस्ट स्पॉट पर साफ सफाई पर काफी ध्यान दिया गया है।

तेलंगाना (Cleanest States Telangana)

सफाई के मामले में तेलंगाना के शहर और गांव में काफी स्वच्छता देखने को मिली है। हैदराबाद को मजबूत कचरा संग्रह प्रणाली के लिए पहचाना जाता है।

Cleanest States Of India 

आंध्र प्रदेश (Cleanest States Andhra Pradesh)

आंध्र प्रदेश सफाई की प्रोटोकॉल को अच्छी तरह से फॉलो कर रहा है। इस प्रोटोकॉल को फॉलो करने की वजह से ही इस राज्य को स्वच्छता में छठा स्थान मिला है।

पंजाब (Cleanest States Punjab)

पंजाब सरकार ने स्वच्छता अभियान और पब्लिक अवेयरनेस पर बहुत बेहतर तरीके से काम किया है। यही कारण है कि स्वच्छता के मामले में यह राज्य सातवें स्थान पर है।

Cleanest States Of India 

गुजरात (Cleanest States Gujrat)

गुजरात का सूरत सबसे स्वच्छ शहर में से एक है और काफी प्रसिद्ध भी है। इस राज्य में पर्यटक स्थलों के साफ-सफाई पर बेहतर तरीके से काम किया है।

Tags:    

Similar News