IRCTC Uttarakhand Tour Package: करें उत्तराखंड की यात्रा, यहां जानें किराया और सुविधाएं

IRCTC Uttarakhand Tour Package: उत्तराखंड भारत की बहुत खूबसूरत जगह है। जहां पर कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद हैं। चलिए आज हम आपको irctc टूर पैकेज के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-28 12:57 GMT

IRCTC Tour Package (Photos - Social Media)

IRCTC Uttarakhand Tour Package: उत्तराखण्ड, उत्तर भारत में स्थित एक राज्य है जिसका निर्माण ९ नवम्बर २००० को कई वर्षों के आन्दोलन के पश्चात भारत गणराज्य के सत्ताईस वें राज्य के रूप में किया गया था। सन २००० से २००६ तक यह उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था। जनवरी २००७ में स्थानीय लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखण्ड कर दिया गया। राज्य की सीमाएँ उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं। पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य हैं। हिन्दू धर्म की पवित्रतम और भारत की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना के उद्गम स्थल क्रमशः गंगोत्री और यमुनोत्री तथा इनके तटों पर बसे वैदिक संस्कृति के कई महत्त्वपूर्ण तीर्थस्थान हैं। उत्तराखंड एक ऐसी जगह है जो अपने आश्चर्यजनक खूबसूरती के लिए पहचाना जाता है। यहां पर कई सारे मनमोहन पर्यटक स्थल मौजूद है जिनकी सुंदरता लोगों का दिल जीत लेती है। एडवेंचर की शौकीनों के लिए भी उत्तराखंड में कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। अगर आप भी उत्तराखंड की यात्रा करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी एक शानदार टूर पैकेज लेकर आया है जिसके जरिए यात्रा कर सकते हैं।

उत्तराखंड टूर ऐसा है पैकेज (Uttarakhand Tour Package is Like This)

आईआरसीटीसी का यह टूर पैकेज देवभूमि उत्तराखंड यात्रा में भारत गौरव मानसखंड एक्सप्रेस है। यह 10 दिन और 11 दिन का पैकेज है जो ट्रेन के जरिए करवाया जाएगा। इस टूर पैकेज में बैजनाथ, भीमताल, अल्मोड़ा, नैनीताल, कौसानी और रानीखेत की यात्रा करवाई जाए।

IRCTC Tour Package


मिलेगी ये सुविधाएं (You Will Get These Facilities)

इस पैकेज में यात्रियों को होटल में रुकने की सुविधा मिलेगी।

ब्रेकफास्ट डिनर की सुविधा भी पैकेज में उपलब्ध करवाई जाने वाली है।

ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा भी इसके अंतर्गत दी जाएगी।

IRCTC Tour Package


इतना लगेगा शुल्क (This Much Will Be Charged)

अगर आप स्टैंडर्ड पैकेज लेते हैं तो एक व्यक्ति का किराया 28020 रुपए लगेगा।

अगर डीलक्स पैकेट से यात्रा करते हैं तो एक व्यक्ति को 35340 शुल्क देना होगा।

अगर आपके साथ बच्चे यात्रा कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अलग से शुरू का भुगतान करना होगा।

IRCTC Tour Package


ऐसे करें बुकिंग (Book Like This)

इस टूर पैकेज के लिए आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट के जरिए बुकिंग की जा सकती है। इसके अलावा आईआरसीटीसी पर्यटक सुविधा केंद्र, अंचल कार्यालय और क्षेत्रीय कार्यालय में भी बुकिंग करवाई जा सकती है।

Tags:    

Similar News