Kanpur Airport Information: आधुनिक सुविधाओं से लैस है कानपुर एयरपोर्ट, यहां दिल्ली-मुंबई जैसे हैं नजारे

Kanpur Chakeri Airport Information: नए एयरपोर्ट में 300 यात्रियों की क्षमता है। यहां एक साथ 3 फ्लाइट नए एयरपोर्ट पर पार्क हो सकती हैं। पहले दो चेक इन काउंटर थे वहीं नए एयरपोर्ट पर आज चेक इन काउंटर है। दिव्यांगों के लिए अलग काउंटर बनाया गया है।

Update: 2024-05-26 11:42 GMT

Kanpur Chakeri Airport Information (Photos - Social Media) 

Kanpur Chakeri Airport Information: कानपुर चकेरी वायु सेना स्टेशन, जिसे कानपुर हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, शहर जंक्शन से लगभग 11.8 किमी दूर, कानपुर कैंट पड़ोस में स्थित है। 1970 के दशक में, इस हवाई अड्डे ने कुछ मुख्य भारतीय शहरों को जोड़ने वाली लगातार उड़ानों पर वायु सेना और आम जनता को सेवा प्रदान की। लंबे समय तक बंद रहने के बाद 2016 में इसे दोबारा शुरू किया गया था।

कानपुर हवाई अड्डे का इतिहास (Kanpur Chakeri Airport History)

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान देश के पूर्वी हिस्से में एयर कैपेसिटी बढ़ाने के लिए साल 1944 में कानपुर के चकेरी में हैंगर का निर्माण कराया गया। यहां लिबरेटर, लैंकेस्टर, हरिकेन, टेम्पेस्ट और डकोटा जैसे बमवर्षक और लड़ाकू विमान पार्क होते थे।अगस्त- 1945 में जापान द्वारा मित्र देशों की सेना के सामने आत्मसमर्पण करने और शत्रुता समाप्त होने के बाद इस नंबर-322 रखरखाव इकाइयों को भंग कर दिया गया। इसके बाद रॉयल एयर फोर्स स्टेशन, कानपुर औपचारिक रुप से अस्तित्व में आ गया। 15 अगस्त 1947 को, भारत की आजादी के ऐतिहासिक दिन, विंग कमांडर रंजन दत्ता डीएफसी ने रॉयल एयरफोर्स से वायुसेना स्टेशन, कानपुर की कमान संभाली।

किया गया विस्तार (Kanpur Chakeri Airport Expanded)

उपलब्ध सीमित विस्तार विकल्पों और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा लागू प्रतिबंधों के कारण, वर्तमान टर्मिनल कानपुर में आने वाली बड़ी हवाई यातायात मांगों का सामना करने में सक्षम नहीं था जिस वजह से 6,000 वर्ग मीटर का एक नया टर्मिनल कानपुर प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग से 1.7 किमी अन्दर मवैया में बनाया गया है।


सुविधाएं (Kanpur Chakeri Airport Facilities)

अब देश के विभिन्न शहरों में जाने के लिए दूसरी एयरपोर्ट जाने की जरूरत नहीं पड़ती। कानपुर से ही सीधे फ्लाइट मिल जाती है। कानपुर एयरपोर्ट का नजारा अब दिल्ली, मुंबई जैसे एयरपोर्ट जैसा है। यहां की सुविधाएं भी अत्याधुनिक है एवं बेहद सुंदर टर्मिनल बनाया गया है। नए एयरपोर्ट में 300 यात्रियों की क्षमता है। यहां एक साथ 3 फ्लाइट नए एयरपोर्ट पर पार्क हो सकती हैं। पहले दो चेक इन काउंटर थे वहीं नए एयरपोर्ट पर आज चेक इन काउंटर है। दिव्यांगों के लिए अलग काउंटर बनाया गया है। इसके साथ बेहद अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह नया एयरपोर्ट है।

पता: एयरफोर्स लेन, कानपुर छावनी, कानपुर, उत्तर प्रदेश 208004

आईसीएओ कोड: VECX

आईएटीए कोड: केएनयू

श्रेणी: घरेलू हवाई अड्डा

टर्मिनल: हवाई अड्डे में घरेलू उड़ानों के लिए एकल-यात्री टर्मिनल शामिल है।

संचालक: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण

Kanpur Airport 


सेवाएँ एवं सुविधाएँ उपलब्ध (Kanpur Chakeri Airport Services)

ट्रॉलियों

प्राथमिक चिकित्सा एवं चिकित्सा सुविधाएं

मोबाइल चार्जिंग पॉइंट

Tags:    

Similar News