Karnataka Famous Temple: हनुमान जी के इस मंदिर में अनुष्ठान से होती है हर मनोकामना पूरी

Karnataka Famous Hanuman Mandir: हनुमान जी के कई प्रसिद्द मंदिरों के बारे में आपने सुना होगा लेकिन यह मंदिर कुछ खास है, कैसे चलिए आपको बताते है...

Update: 2024-09-07 05:11 GMT

Karnataka Famous Hanuman Temple Sri Karya Siddhi Anjaneya Swamy (Pic Credit-Social Media)

Karnataka Famous Hanuman Mandir: कर्नाटक में एक दिन की यात्रा के लिए कई खुबसूरत जगह है। जिनमें प्रकृति का आनंद लेने के साथ ही आपको धार्मिक जगह की यात्रा करने का भी अवसर मिलता है। हम आपको आज यहां एक बहुत ही चमत्कारिक मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जहां पर एक विशेष अनुष्ठान करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

इस मंदिर में जाना एक दिव्य अनुभव है। यहाँ का वातावरण शांत और शांतिपूर्ण है, जहाँ बैठकर आप एक अंतरात्मा में शांति का अनुभव कर सकते हैं। यहाँ किफायती कीमत पर पर्याप्त कार और बाइक पार्किंग की सुविधा है। सप्ताहांत और विशेष अवसरों पर यहाँ भीड़भाड़ भी हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान अंजनेया यहाँ हमारी इच्छाओं और प्रार्थनाओं को पूरा करते हैं। यहाँ 16 दिनों का अनुष्ठान होता है, जिसमें मंदिर में नारियल चढ़ाकर भगवान से प्रार्थना की जाती है।



नाम: : श्री कार्य सिद्धि अंजनेय स्वामी मंदिर (Sri Karya Siddhi Anjaneya Swamy Temple)

लोकेशन: तीसरी सी मुख्य रोड, पहला चरण गिरिनगर, कदवंतरा, बनशंकरी, बेंगलुरु, कर्नाटक 

सुबह - 6.30 - दोपहर 1.00 बजे शाम - 5.30 - 9.00 बजे



कैसे पहुंचे मंदिर तक

कई बीएमटीसी (बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन) बसें गिरिनगर और आसपास के क्षेत्रों में सेवा देती हैं। आप श्री कार्य सिद्धि अंजनेया स्वामी मंदिर तक परेशानी मुक्त पहुंचने के लिए मेट्रो, कैब , बस , जैसी परिवहन साधनों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।



ऐसे हुई थी मंदिर की स्थापना 

श्री कार्य सिद्धि हनुमान मंदिर, गिरिनगर आश्रम की स्थापना परम पूज्य श्री गणपति सच्चिदानंद स्वामीजी, अवधूत दत्त पीठम, मैसूर द्वारा की गई थी।इस स्थान पर भगवान दत्तात्रेय स्वामी, महा गणपति, भगवान शिव, भगवान सुब्रह्मण्य, श्री कार्य सिद्धि हनुमान और नवग्रह सन्निधि के दिव्य मंदिर हैं। यह स्थान दिव्यता और आनंद से भरा हुआ है। यह जीवंत आकाशीय ऊर्जा का संपूर्ण एहसास है। भक्त बहुत बार आते हैं, खासकर सप्ताहांत के दौरान बहुत से लोग भारी भीड़ के बावजूद खुशी का गहरा अनुभव करते हैं। भगवान कार्य सिद्धि हनुमान मंदिर, गिरिनगर, बैंगलोर कई ईश्वर प्रेमियों के लिए पूजा का एक ज़रूरी स्थान है। 



मंदिर की मान्यता और अनुष्ठान 

नाम से पता चलता है, भक्तों के सभी प्रयास (कार्य) पूरे होते हैं, जो उनके आशीर्वाद के लिए कार्यसिद्धि अंजनेय मंदिर में प्रार्थना करते हैं। भगवान राम की मदद करने की तरह, भगवान हनुमान भी अपने भक्तों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। 

यदि आप दैवीय हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं, तो 16-दिवसीय व्रत को पूर्ण समर्पण के साथ करने पर विचार करें। यह सचमुच एक परिवर्तनकारी अनुभव है।

शुरुआत करने के लिए, मंदिर परिसर से एक नारियल खरीदें और अनुष्ठानों पर पुरोहितों से मार्गदर्शन लें। पूजा के बाद नारियल को निर्धारित स्थान पर बांध दें और पवित्र धागा पहन लें। 16वें दिन, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नारियल को खोलें और प्रियजनों के साथ मिठाई बांटें।



बहुत ही मनोरम वातावरण

मंदिर का साफ-सुथरा रखरखाव किया गया है और यहां शांत वातावरण का अनुभव होता है। शांति पाने और अपने आंतरिक स्व से जुड़ने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

Tags:    

Similar News