Kerala Best Places: केरल में घूमने के लिए जल्द ही बना लीजे प्लान, यहां पर पर्यटकों के लिए बेहद खास सुविधाएं

Kerala Best Places: केरल की चाय, कॉफी, मसालें, नारियल दुनियाभर में प्रसिद्ध है। प्रकृति से रूबरू होने का शौक रखने वाले और ए़डवेंचर पसंद करने वालों के लिए ये जगह बहुत ही बेस्ट है।

Report :  Vidushi Mishra
Update:2022-08-30 16:02 IST

केरल टूरिस्ट प्लेस (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Kerala Best Places: केरल जिसे गॉड्स ओन कंट्री के नाम से जाना जाता है। जिसका हिंदी अर्थ भगवान का देश होता है। इसे ये संज्ञा देने के पीछे का राज यहां की प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति है। जोकि इसे इतना खास बनाती है। इसके साथ ही केरल की चाय, कॉफी, मसालें, नारियल दुनियाभर में प्रसिद्ध है। प्रकृति से रूबरू होने का शौक रखने वाले और ए़डवेंचर पसंद करने वालों के लिए ये जगह बहुत ही बेस्ट है। केरल की कुछ बहुत ही दिलचस्प बातें जो केरल को एक अनूठा गंतव्य बनाता हैं।

केरल की कुछ दिलचस्प बातें
Kerala Mein Ghumne Ki Jagah

जुड़वाँ का गाँव

यह गांव आपको भारत के अजीबोगरीब और असामान्य गांवों की लिस्ट में मिलेगा। मलप्पुरम जिले के कोडिन्ही गांव को ट्विन टाउन के नाम से भी जाना जाता है। जुड़वाँ बच्चों के जन्म की विचित्र घटना के लिए गाँव प्रसिद्ध हो गया। वैसे जुड़वाँ बच्चे होना कोई अजीब बात नहीं है लेकिन जुड़वां बच्चों का वैश्विक औसत से छह गुना अधिक है।

हर कोई शतरंज प्रेमी

भारत में और कहाँ आपको ऐसी जगह मिलेगी जहाँ लगभग सभी लोग शतरंज खेलते हैं। मरोट्टीचल विलेज में समय बिताने के लिए खेल से अच्छा तरीका कोई नहीं है। केरल के त्रिशूर जिले में ये जगह है। मरोट्टीचल सबसे ज्यादा शतरंज खिलाड़ियों वाला गांव बन गया है।

दुनिया का सबसे अमीर मंदिर 

फोटो- सोशल मीडिया

दुनिया का सबसे अमीर मंदिर, पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल के तिरुवनंतपुरम में है। मंदिर राज्य में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थलों में से एक है और मंदिर होने के कारण इसे संरक्षकों से बहुत अधिक दान भी मिलता है।

हर गांव में बैंकिंग सुविधाओं और अस्पतालों वाला एकमात्र राज्य

केरल के सुदूर गांवों में भी आपको बैंकिंग और स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी, यात्रा के दौरान पर्यटकों को इन दोनों महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जिसकी केरल में कोई दिक्कत नहीं होती है।

केरल में भारत का एकमात्र ड्राइव-इन बीच है

केरल की मुज़प्पिलंगड तटरेखा एशिया की सबसे लंबी ड्राइव-इन तटरेखा है, और भारत में एकमात्र ड्राइव-इन बीच है। समुद्र तट पर ड्राइविंग के अनोखे अनुभव को करने के लिए पर्यटक यहां आते हैं। रोमांच चाहने वालों के बीच चार किलोमीटर की ड्राइव एक बड़ी हिट है।

पर्यटकों की सेवा

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि केरल एक पर्यटन स्थल के रूप में इतना प्रिय है। राज्य पर्यटन को गंभीरता से लेता है और उनके पास पुलिस की एक अलग शाखा भी है जिसे पर्यटन पुलिस कहा जाता है। इस विशेष विभाग में पुलिस अधिकारी शामिल हैं, जिन्हें मलयालम, तमिल, हिंदी, अंग्रेजी और फ्रेंच जैसी कई भाषाओं में पर्यटकों के साथ बातचीत करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

भारत का पहला चर्च, मस्जिद और आराधनालय केरल में है

केरल कई मामलों में प्रथम है। जैसे कि भारत में पहला चर्च - सेंट थॉमस, पलायूर में सिरो-मालाबार कैथोलिक चर्च - 52 ईस्वी में सेंट थॉमस द्वारा स्थापित किया गया था। भारत में पहली मस्जिद - मेथला, कोडुंगल्लूर में चेरामन जुमा मस्जिद - 629 ईस्वी में बनाई गई थी। और अंत में, कोच्चि के यहूदी समुदाय से आने वाला परदेसी सिनेगॉग है, जो राज्य का सबसे पुराना सक्रिय आराधनालय है, जिसे 1567 में बनाया गया था।

एशिया का पहला बटरफ्लाई सफारी पार्क, थेनमाला

थेनमाला भारत की पहली इको-टूरिज्म परियोजना थी। जीं हां थेनमाला में एशिया का पहला तितली सफारी पार्क भी है। थेनमाला बटरफ्लाई पार्क में, विशेष रूप से उनके लिए बनाए गए माइक्रोहैबिटेट में तितलियों की 125 से अधिक प्रजातियां हैं। यहाँ पार्क में तितलियों की कुछ दुर्लभ और स्थानिक प्रजातियाँ हैं, और आप इन तितलियों के जीवन चक्र को देख सकते हैं। तितली-प्रेमी समुदाय के लिए, यह एक स्वर्ग जैसी जगह है।

Tags:    

Similar News