Lucknow Famous Bun Matar: लखनऊ के बन मटर चौराहा पर लें बेहतरीन स्वाद का आनंद, एक बार खाने के बाद नहीं भूलेंगे स्वाद

Lucknow Famous Bun Matar Shop: लखनऊ उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। जो अपने इतिहास और संस्कृति की वजह से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यहां स्वादिष्ट बन मटर कहा मिलेगा।

Update: 2024-09-07 01:45 GMT

Lucknow Famous Bun Matar (Photos - Social Media)

Lucknow Famous Bun Matar: लखनऊ हमेशा से एक बहुसांस्कृतिक शहर रहा है। यहाँ के शिया नवाबों द्वारा शिष्टाचार, खूबसूरत उद्यानों, कविता, संगीत और बढ़िया व्यंजनों को हमेशा संरक्षण दिया गया। लखनऊ को "नवाबों के शहर" के रूप में भी जाना जाता है। इसे पूर्व की स्वर्ण नगर (गोल्डन सिटी) और शिराज-ए-हिंद के रूप में जाना जाता है। लखनऊ भारतीय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर का भी केंद्र है। इसे 'तहज़ीब का नगर' या 'आदाबी दरबार' के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर में कई मुख्य ऐतिहासिक स्थल हैं, जैसे कि बड़ा इमामबाड़, रूमी दरगाह, लखनऊ कैंट, हुसैनाबाद इत्यादि. इतना ही नहीं यहां का खास व्यंजन टुंडे कबाब, इमरती, दही भल्ले, मक्खन मलाई इत्यादि है। लेकिन सबसे अलग आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं इसके बारे में आपने नहीं सुना होगा लेकिन स्थानीय लोगों के बीच यह बहुत ही प्रसिद्ध है और यहां सुबह से लेकर शाम तक लोगों की भीड़ लगी रहती है।

लखनऊ में यहाँ लें बन मटर का स्वाद (Taste Bun Matar Here in Lucknow)

जब आप लखनऊ जाएंगे तो आपके यहां लखनऊ यूनिवर्सिटी के पास के चौराहा पर स्वादिष्ट बन मटर खाने को मिलेगा। यहां का बन मटर इतना स्वादिष्ट है कि ये चौराहा इसी नाम से फेमस हो गया है। यहां पर सुबह से लेकर शाम तक स्वाद के शौकीनों की भीड़ देखने को मिलती है।


लखनऊ में फेमस है बन मटर चौराहा (Ban Matar Chauraha Is Famous in Lucknow)

बन मटर चौराहा, लखनऊ में बन पाव मटर के लिए जाना जाता हैI यहाँ के बन पाव मटर का स्वाद बहुत अच्छा होता हैI अगर आप बन पाव मटर का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो बन मटर चौराहा, डॉलीगंज, लखनऊ आ सकते हैंI चारबाग रेलवे स्टेशन से ऑटो या रिक्शा लेकर आसानी से यहां पहुंचा जा सकता हैI 


बन मटर का स्वाद लेने दूर - दूर से आते हैं लोग (People Come From Far Away To Taste The Bun Matar)

रमेश कश्यप इस दुकान मालिक हैंI अब उनके तीन बेटे मोहन, मनोज और दीपक चलाते हैं. इस दुकान का मुख्य आकर्षण आलू है, जो कि प्रति प्लेट 10 रुपये में मिलता हैI इसके अलावा बन मटर 15 रुपये प्‍लेट और खाली मटर 10 रुपये प्लेट हैI  इसे खाने के लिए लोग कभी कभी घंटों कतार में रहते हैं. बता दें कि यह दुकान दोपहर के 1:30 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक लगती हैI 

Tags:    

Similar News