Lucknow Famous Flowers Shops: लखनऊ की सबसे ज्यादा खुशबूदार फूलों वाली गली, यहां पर मिलेंगे आपको मौसमी फूल

Lucknow Famous Flowers Shops: फूल की खुशबू से महकने वाली लखनऊ की ये बाजार सुबह 6 बजे से सजा जाती है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2023-01-01 01:58 GMT

फूल वाली गली लखनऊ (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Famous Flowers Shops: राजधानी लखनऊ में सालों बाद भी नवाबों के जमाने से चली आ रही कई चीजें आपको आज भी देखने को मिलेंगी। बात सिर्फ ऐतिहासिक विरासतों और धरोहरों की नही है, बल्कि यहां उन बाजारों की है जिनका वजूद नवाबों के समय से लेकर अभी तक कायम है। जीं हां हम लखनऊ की फूल वाली गली के बारे में चर्चा कर रहे हैं। ताजे और खुशबूदार फूलों-गजरों से सजा ये बाजार सुबह के समय बहुत ही गुलजार लगता है। फूलों के आभूषणों से लेकर थोक भाव में मिलने वाले फूल तक सभी कुछ आपको यहां पर बहुत ही उचित दामों में मिलते हैं।

फूल की खुशबू से महकने वाली लखनऊ की ये बाजार सुबह 6 बजे से सजा जाती है। यहां पर सुगंधित गजरे-चमेली के फूल समेत लगभग सभी तरह के मौसमी फूल मिलते हैं। अपने फूलों की वजह से ये बाजार फूल वाली गली के नाम से सालों से मशहूर है। यहां पर फूलों के अलावा, ऐसी भी बहुत सी दुकानें हैं जहां पर जरी का काम, चिकनकारी, फूलों के आभूषण, सजावट के सामान, सुगंधित इत्र आदि बहुत किफायती दामों पर मिलते हैं।

यहां फूलों को सूंघना मना 

सुबह 6 बजे से भीड़भाड़ वाली फूल मंडी की गलियों में आपको सर्दियों के मौसम में बहुत तरह के गेंदा फूल, गुलाब देखने को मिलेंगे। शहर के माली और सजा-सजावट करने वाले आपको ज्यादातर इस बाजार में दिखाई देंगे।

लेकिन यहां पर फूलों को हाथ में लेकर सूंघना मना है। क्योंकि हिंदू विचारधाराओं के अनुसार, भगवान को फूल चढ़ाने से पहले सूंघना वर्जित है। इसलिए यहां पर थोक विक्रेता इस बात का बहुत ध्यान रखते है। अगर गलती से किसी ने सूंघ भी लिया, तो विक्रेता उस फूल को फेंक देते हैं।  

लखनऊ के चौक में इस फूल वाली गली में आपकी फूलों की जरूरत बेसक पूरी हो जाएगी। यहां पर आप किलो-किलो भर फूल खरीद सकते हैं। हां लेकिन दामों को आपको देखना-समझना होगा। अच्छा चलिए आपको इस फूल वाली गली का इतिहास बताते हैं, कि आखिर कैसे यहां लगने लगी फूल वाली मंडी। 

(Image Credit- Social Media)

फूल वाली गली

Phool Wali Gali

नवाबों के शासनकाल के दौरान लखनऊ का चौक इलाका अपनी 'नाइटलाइफ़' के लिए बहुत ही बदनाम था। क्योंकि यहां की तमाम गलियों में तवायफें रहती थीं। इन्ही गलियों के नजदीक में फूलों की कुछ दुकानें लगती थी। लेकिन उन दुकानों की जब धीरे-धीरे अच्छी कमाई होने लगी तो, बाद में ये जगह फूल वाली गली और फूल मंडी के नाम से प्रसिद्ध हो गई। 

फूलों का नया बाजार कंचन बाजार 
KANCHAN MARKET

नया फूल बाजार गोल दरवाजा, चौक से पहले, नींबू पार्क से आगे एक सड़क पर स्थित है। यहां पर गुलाब से लेकर कारनेशन, लिलियम, सूरजमुखी से लेकर गेंदा तक, इस बाजार में कई तरह के फूल मिलते हैं। यहां के फूलवाले शादी की सजावट, मंदिरों, होटलों की लॉबी में सजावट करने की भी व्यवस्था करते हैं। और कृत्रिम फूलों यानी आर्टिफिशियल फूलों का व्यापार भी करते हैं। तो चाहे आपको गुलदस्ते की जरूरत हो या गजरे की, सब कुछ आपको यहां मिलेगा।

बाजार की एक और अच्छी बात यह है कि यहां हर चीज अन्य जगहों के मुकाबले काफी सस्ती है। एक पनखुड़ी समेत गिफ्ट में देने वाला गुलाब यहां आपको 5 रूपए में मिलेगा, जबकि सामान्य आपको 10 रुपए से कम कहीं नहीं मिलता है।

समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक। लेकिन गर्मियों में ज्यादातर सौदे दोपहर से पहले ही हो जाते हैं। बाजार पूरे दिन खुला रहता है।

स्थान: कंचन मार्केट, चौक

Location: Kanchan Market, Chowk

Tags:    

Similar News