Famous Halwa in Lucknow: लखनऊ में सिर्फ सर्दियों में मिलता है काले गाजर का हलवा, इन दुकानों पर जरूर जाएँ

Kali Gajar Ka Halwa in Lucknow: काले गाजर का हलवा, लाल या नारंगी गाजर से बनी पारंपरिक मिठाई "गाजर का हलवा" का एक रूप है। काली गाजर का विशिष्ट बैंगनी या काला रंग इस संस्करण को एक अनोखा मोड़ देता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-12-03 10:45 GMT

Kali Gajar Ka Halwa in Lucknow (Image: Social Media)

Kali Gajar Ka Halwa in Lucknow: सर्दियाँ आते ही हम सबके घरों में जो एक स्पेशल डिश बनता है वो है गाजर का हलवा। लेकिन उत्तर भारत खास कर लखनऊ में इस हलवे को एक ट्विस्ट दिया गया है। जी हाँ आपको यहाँ सर्दियों में लाल या पीले गाजर का हलवा तो खाने को मिलेगा ही, यहाँ काली गाजर का हलवा भी जाड़ों में खूब बिकता है।

काले गाजर का हलवा, लाल या नारंगी गाजर से बनी पारंपरिक भारतीय मिठाई "गाजर का हलवा" का एक रूप है। काली गाजर का विशिष्ट बैंगनी या काला रंग इस संस्करण को एक अनोखा मोड़ देता है। काली गाजर का हलवा तकनीकी रूप से काला नहीं बल्कि गहरे बैंगनी रंग का होता है और इसका स्वाद नियमित गाजर के हलवे से थोड़ा अलग होता है। यहाँ लखनऊ में कुछ मिठाई वाले इसे घी में बनाते हैं और उसके ऊपर से काजू, बादाम, किशमिश और पिश्ते से सजाते हैं। कई दुकानों में इसके ऊपर से खोया भी डाला जाता है। यह हलवा सामान्य गाजर के हलवे से कम मीठा होता है।

ऐसा नहीं है कि लखनऊ में सभी मिठाई वाले काली गाजर के हलवे को बनाते हैं। लखनऊ में भी कुछ ही दुकान हैं जो इसे बनाते हैं। चौक एरिया में यह ज्यादा बनता है। लखनऊ में काली गाजर का हलवा आपको दिसंबर से फरवरी तक ही खाने को मिलता है। उसके बाद यह मिठाई उपलब्ध नहीं होती है। तो आइये एक नजर डालते हैं लखनऊ के उन दुकानों पर जहाँ सर्दियों में काली गाजर का हलवा खाने को मिलता है।


राधे लाल परंपरा स्वीट्स, चौक

काले गाजर का हलवा आपको कहाँ है तो यह दुकान बेस्ट है। यहाँ के काली गाजर के हलवे की बात ही निराली है। सर्दियाँ आते है लोग यहाँ लाइन लगाकर इस मिटहि को जायका लेते हैं। यहाँ काले गाजर का हलवा 600 रुपये किलो मिलता है। यह दुकान सुबह 9 बजे से रात 9.30 बजे तक खुली रहती है। राधे लाल परंपरा स्वीट्स गोल दरवाजा, चौक पर स्थित है।


मोती महल स्वीट हाउस, हजरतगंज

लखनऊ के दिल हज़रतगंज स्थित इस जगह के मिठाइयों की तो बात ही क्या? यहाँ रात 12 बजे तक लोग लाइन लगाकर मिठाईओं का स्वाद चखते हैं। यहाँ के भी काले गाजर के हलवे की बात ही निराली है। यहाँ आप दुकान के बाहर के साथ अंदर रेस्टोरेंट में भी बैठकर हलवे का मजा ले सकते हैं। यहाँ एक किलो काले गाजर के हलवे की कीमत 500 है। यह रेस्टोरेंट सुबह 8.30 बजे से रात 9.30 बजे तक खुला रहता है।


हाजी साहब, नखास

नखास के व्यस्त जंक्शन पर, यह साधारण झोंपड़ी हर तरह की मिठाइयाँ बनाती है - और वे सभी मुँह में पानी लाने वाली होती हैं, जिनमें काली गाजर का हलवा भी शामिल है। यहाँ का हलवा बाकि जगहों से थोड़ा सस्ता हॉट है और आपको मात्रा 240 रुपये में एक किलो काले गाजर का हलवा मिल जायेगा। यह दुकान भी सुबह सुबह 8.30 बजे से रात 9.30 बजे तक खुला रहता है।


छप्पन भोग

लखनऊ में किसी मीठी डिश की बात हो और छप्पन भोग का नाम ना आये ये हो ही नहीं सकता। छप्पन भोग पर भी आप स्वादिष्ट काले गाजर के हलवे का स्वद ले सकते हैं। यहाँ आपको ये हल्वा 250 ग्राम, 500 ग्राम और एक किलो के पैक में मिलता है। यहाँ 250 ग्राम हल्वे के पैक की कीमत 200 रुपये, 500 ग्राम हल्वे की कीमत 400 रुपये और एक किलो हल्वे की कीमत 800 रुपये होती है। छप्पन भोग काले गाजर के हल्वे की होम डिलीवरी भी होती है। लखनऊ में कहीं भी छप्पन भोग तीन से चार घने में डिलीवरी कर देता है।

Tags:    

Similar News