Lucknow Famous Ganpati: लखनऊ के फीनिक्स में विराजे हैं सिक्कों से बने बप्पा, आप भी करें दर्शन

Lucknow Famous Ganpati Bappa Murti: गणेश चतुर्थी 2024 के उपलक्ष्य में लखनऊ के खूबसूरत मॉल में से एक फीनिक्स में गणेश जी की बहुत ही विशाल मूर्ति स्थापित की गई है, इस प्रतिमा की चर्चा लखनऊ वासियों के बीच खूब हो रही है, चलिए जानते है क्या खास है...

Update: 2024-09-10 18:59 GMT

Asia 'S Largest Ganesh ji Statue (Pic Credit-Social Media)

Lucknow Famous Ganpati Bappa Murti: गणेश चतुर्थी 2024 के उपलक्ष्य में लखनऊ के सबसे शानदार मॉल में से एक फीनिक्स में गणेश जी की बहुत ही विशाल मूर्ति स्थापित की गई है। इस प्रतिमा की चर्चा लखनऊ वासियों के साथ देश भर में खूब हो रही है, चलिए जानते है आखिर क्या है विशेषता। लखनऊ के फीनिक्स यूनाइटेड मॉल में गणेश चतुर्थी पर एक अनोखा और रिकॉर्ड बनाने वाला कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस अवसर पर दुनिया की सबसे बड़ी गणेश प्रतिमा का अनावरण किया गया, जो पूरी तरह से सिक्कों से बनी है। और यह अपने लखनऊ में है। यह उपलब्धि एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज होगी।



इस गणेश चतुर्थी पर लखनऊ के फीनिक्स यूनाइटेड मॉल @phoenix_lucknow का लक्ष्य एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाना है। कैसे? चलिए बताते है.. वर्तमान में भगवान गणेश की एक मूर्ति स्थापित की गई है जो पूरी तरह से लाखों से अधिक मूल्य के सिक्कों से बनी है। यह मूर्ति सिक्कों से बनी दुनिया की सबसे बड़ी गणेश जी की प्रतिमा होने का टैग सुरक्षित करने में सफल रही। फीनिक्स मॉल में यह प्रतिमा 7 सितंबर, 2024, शाम 5 बजे से 14 सितंबर तक दर्शन कर सकते है।

कहां: फीनिक्स यूनाइटेड मॉल, आलमबाग, लखनऊ



एशिया में सबसे भव्य गणेश जी की प्रतिमा

यह मूर्ति अपने प्रभावशाली आकार और जटिल शिल्प कौशल के लिए प्रसिद्धि पा रही है। गणेश जी की मूर्ति 16.5 फीट लंबी, 9.5 फीट ऊंची और 6 फीट गहरी है, जिसका वजन 400 किलोग्राम से अधिक है। इस उत्कृष्ट कृति को बनाने के लिए विभिन्न मूल्यवर्ग के ₹1,00,000 से अधिक मूल्य के सिक्कों का उपयोग किया गया था।



क्या कहा मॉल के डायरेक्टर ने?

फीनिक्स मॉल के सीनियर सेंटर डायरेक्टर, श्री संजीव सरीन ने कहा, "हमने हमेशा कुछ असाधारण बनाने का प्रयास किया है, और इस बार हम कुछ ऐसा करना चाहते थे, जो न केवल लखनऊ के लिए बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात हो। यह पहल लखनऊवासियों के दिलों से जुड़ने के लिए थी। हमें उम्मीद है कि यह अनूठी गणेश मूर्ति लोगों को प्रेरित करेगी और इस गणेश चतुर्थी को और भी खास बनाएगी।"

फीनिक्स के यह कार्यक्रम ने न केवल श्रद्धालुओं को बल्कि आम जनता को भी आकर्षित कर रहा , जिससे मॉल में उत्सव जैसा माहौल बना हुआ है।

Tags:    

Similar News