Lucknow Indira Dam: प्राकृतिक खूबसूरती का करना है दीदार, लखनऊ के इस डैम की करें सैर

Lucknow Indira Dam: लखनऊ एक बहुत खूबसूरत जगह है। यहां पर एक शनादर डैम भी है। जहां आपको अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे।

Update: 2024-02-25 07:55 GMT

indira dam lucknow (Photos - Social Media)

Indira Dam Lucknow : आपको कोई ऐसा कहे की एक ऐसी भी जगह है। जहां पर डैम के ऊपर नहर बह रही है तो जाहिर सी बात है आप हैरान हो जाएंगे। लेकिन हैरान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह नजारा आपको उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में देखने को मिल जाएगा। जगह की बात कर रहे हैं उसे जगह को इंदिरा डैम के नाम से पहचाना जाता है और यहां पर नदी के ऊपर से नहर बहती है। जब आप यहां जाएंगे तो यहां के नजारे आपको रोमांस से भर देंगे।

कहां है इंदिरा डैम

ये जगह लखनऊ के पूर्वी इलाके में मौजूद है और हजरतगंज से 20 किलोमीटर की दूरी पर किसान पथ पर मौजूद है। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो सुल्तानपुर वाराणसी रोड के माध्यम से जा सकते हैं। यहां सुल्तानपुर-वाराणसी रोड के माध्यम से पंहुचा जा सकता है। वहीँ इसकी चारबाग़ स्टेशन से भी दुरी लगभग 21 किमी की है। अगर बात करें फैज़ाबाद रोड कामता से इंदिरा डैम की दुरी की तो दोनों के बीच करीब 11 किमी की है। यहाँ से मल्हौर रेलवे स्टेशन होकर आसानी से है पंहुचा जा सकता है।


शानदार पिकनिक स्पॉट

इंदिरा डैम अब लखनऊ के लोगों के लिए एक शानदार पिकनिक स्पॉट बन चुका है। यहां डैम के नीचे नहर का साफ पानी और आस-पास की हरियाली आपको रोमांचित कर देगी। साथ ही यहां का शांत वातावरण आपका मन मोह लेगा। आज कल की भाग दौड़ और शोर भरी जिंदगी से उलट यहां पर आपको एक दम शांत वातावरण मिलेगा जो आपके दिल को सुकून देगा। इसके अतिरिक्त इंदिरा डैम पर अब कई तरह के स्ट्रीट फूड्स भी मिलते हैं जिसका लोग आनंद उठाते हैं।


जरूर जाएं ड्रीम वैली

आपको बता दें कि इंदिरा डैम के पास ड्रीम वैली पार्क भी है, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है। अधिकतर लोग जो इंदिरा डैम जाते हैं वो ड्रीम वैली पार्क का भी आनंद लेना नहीं भूलते हैं। इंदिरा डैम के पास कोई रेस्टोरेंट ना होने के कारण कई लोग घर से कहना बना कर लाते हैं और पुराने समय की तरह पिकनिक का आनंद लेते हैं तो वहीं कुछ लोग ड्रीम वैली पार्क का रुख करते हैं। जहां पर अच्छे रेस्तरां के साथ-साथ स्वीमिंग पूल भी है।

Indira Dam Lucknow


Tags:    

Similar News