Hanuman Mandir In MP: मध्य प्रदेश के इस हनुमान मंदिर का चमत्कार सुन रह जायेंगे हैरान

Madhya Pradesh Famous Hanuman Mandir: हनुमान मंदिर का चमत्कार श्रद्धालुओं के बीच प्रसिध्द हैं। चमत्कारिक मंदिर की कई घटनाएं प्रमाणित है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-27 11:45 GMT

Hanuman Mandir (Pic Credit-Social Media)

Madhya Pradesh Famous Hanuman Mandir: ईश्वर का स्वरूप भले ही निराकार हो, उनके आकार-प्रकार को देखे बिना भी भक्त पूरी श्रद्धा से भगवान हनुमान को पूजते है। उनकी दिव्य शक्तियों को श्रद्धालु महसूस कर सकते है। ऐसा ही एक दिव्य हनुमान जी का मंदिर है। मध्य प्रदेश के इस मंदिर का चमत्कार केवल राज्य ही नहीं बल्कि पूरे देश में लोगों के बीच विख्यात है। इस मंदिर के सामने से निकलते समय ट्रेन की स्पीड भी एकदम कम हो जाती है। 

हनुमान जी का चमत्कारिक मंदिर

भगवान हनुमान का यह चमत्कारी मंदिर मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के बोलाई गांव में स्थित है। भगवान हनुमान के इस मंदिर को सिद्धवीर खेड़ापति हनुमान मंदिर(Siddhveer Khedapati Hanuman Temple) के नाम से जाना जाता है। यह मन्दिर करीब 300 साल पुराना लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र बना हुआ है।

नाम: सिद्धवीर हनुमान मंदिर

पता: बोलई गांव, शाहपुर, मध्य प्रदेश 

सिद्धवीर खेड़ापति हनुमान मंदिर रतलाम-भोपाल रेलवे ट्रैक के बीच बोलाई स्टेशन से करीब 1 किमी दूर है।



हनुमान जी के साथ सिद्धिविनायक 

यह भारत देश का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जहां पर हनुमान जी की प्रतिमा के साथ गणेश जी भी मंदिर में विराजमान हैं। यहां मन्दिर में गर्भगृह के अंदर हनुमान जी की प्रतिमा के बाईं ओर गणेश जी की मूर्ति भी स्थापित है। स्थानीय लोगों का मानना है कि इस अलौकिक मंदिर में गणेश जी के साथ हनुमान जी की प्रतिमा का होना बड़ा ही शुभ संजोग है। इसलिए यहां आने वाले सभी भक्तों की आकांक्षाएं जरुर पूरी होती है।

चमत्कारिक है मंदिर

भगवान हनुमान और गणेश जी के इस मंदिर को चमत्कारिक कहा जाता है, ऐसी मान्यता है कि यहां आने वाले लोगों को भविष्य से जुड़ी घटनाओं का पहले से ही अनुमान हो जाता है। इस मंदिर से जुड़ी कई चमत्कार की कहानियां लोगों के बीच सुनी जाती हैं। मंदिर की एक अन्य मान्यता ये भी है कि यहां भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस मन्दिर में हर शनिवार, मंगलवार और बुधवार को दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन पूजन करने धार्मिक अनुष्ठानों का अनुसरण करने आते हैं।

रुक जाती है गतिमान ट्रेन

एक ऐसा मंदिर हैं, जहां पर हनुमान जी स्वयं भक्तों को उनका भविष्य दिखाते है। हनुमान जी भक्तों को उनके भविष्य से जुड़े फैसले लेने में सहायता करते है। यह मंदिर के पास से गुजरने वाली सभी ट्रेनों की स्पीड स्वतः ही धीमी हो जाती है। लोको पायलट का कहना है कि, हम स्पीड में कुछ छेड़ छाड़ करें या न करें ट्रेन की गति धीमी हो जाती है। 

Tags:    

Similar News