Mahakumbh 2025 Information: कहाँ लगेगा इस बार महाकुम्भ ,जानिए पूरी डिटेल्स

Mahakumbh 2025 Information: महाकुम्भ की शुरुआत कबसे होगी और इसका समापन कब होगा इसके बारे में हैं इससे जुड़ी हर एक जानकारी।

Update:2024-09-19 06:59 IST

Mahakumbh 2025 Information (Image Credit-Social Media)

Mahakumbh 2025 Information: हिन्दुओं का सबसे बड़ा सांस्कृतिक और धार्मिक मेला महाकुम्भ इस बार और भी ज़्यादा बड़े स्तर पर होने की तैयारी की जा रही है। ये मेला 2025 में लगेगा। आइये इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं साथ ही पता करते हैं कि ये मेला कबसे और कहाँ लगने जा रहा है साथ ही इसका कितना महत्व है साथ ही इससे जुड़ी सभी अहम जानकारी आइये आपको बताते हैं।

इस बार का महाकुंभ बेहद ख़ास होने वाला है जिसमे उत्तर प्रदेश सरकार भी पूरी तरह से तैयार है और ख़ास इंतज़ाम भी कर रही है। यहाँ आने वाले सभी देश विदेश के लोगों के लिए रहने,खाने और हर चीज़ की उच्च कोटी व्यवस्था भी की गयी है। यहाँ पर लोगों के रहने के लिए टेंट सिटी भी बनाई जाएगी जो विला, महाराजा और स्विस कॉटेज में बांटा गया है। इसमें आपको किसी शानदार होटल से कम इंतज़ाम नहीं मिलने वाला है बल्कि सभी तरह की सुविधा का ख्याल रखा जायेगा।

साल 2025 की जनवरी से महाकुम्भ की शुरुआत होगी। जो 13 जनवरी को पौष पूर्णिमा के स्नान पर्व के साथ प्रारम्भ हो जायेगा। वहीँ इसका समापन 26 फरवरी 2025 को महाशिवरात्रि के साथ होगा। ऐसे में ये महाकुम्भ 45 दिनों तक चलेगा।

दरअसल महाकुम्भ का सम्बन्ध समुद्र मंथन से है। वहीँ इस मंथन में जब अमृत निकला तो इसके लिए देव और दानवों में 12 दिन तक निरंतर संघर्ष चला था। इसके बाद भगवान् विष्णु के कहने पर अमृत का कलश गरुड़ ने ले लिया था। वहीँ जब असुरों ने अमृत कलश छीनने की कोशिश की तो वो उस कलश से कुछ अमृत की बूँदें छलक कर इलाहाबाद, नासिक, हरिद्वार और उज्जैन में गिर गईं।

ऐसी मान्यता होने के कारण ही महाकुंभ के दौरान हरिद्वार में गंगा, उज्जैन में शिप्रा, नासिक में गोदावरी और इलाहबाद में त्रिवेणी संगम पर स्नान करना सौभाग्य माना जाता है और ऐसा भी कहा जाता है कि इससे अमृत की प्राप्ति होती है।

Tags:    

Similar News