Mahakumbh 2025: महाकुम्भ 2025 के लिए चलेंगीं ये विशेष ट्रेनें, जानिए आपके शहर से कौन सी ट्रेन कितने बजे चलेगी

Mahakumbh 2025: महाकुम्भ के लिए रेलवे कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है जिसमें से लगभग 900 ट्रेनें स्नान पर्व के दौरान चलाई जायेंगीं।

Update: 2024-09-11 01:30 GMT

Mahakumbh 2025 (Image Credit-Social Media)

Mahakumbh 2025: जहाँ उत्तर प्रदेश सरकार महाकुम्भ की तैयारियों में पूरी तरह से जुटा हुआ है वहीँ रेलवे भी इसके लिए पूरी तरह तैयार है ऐसे में आइये जानते हैं कि आपके शहर से कौन सी विशेष ट्रेन आपको प्रयागराज पहुंचाएगी और इसका समय क्या होगा।

महाकुम्भ 2025 पर चलेंगीं 950 विशेष ट्रेनें

साल 2025 में महाकुम्भ की शुरुआत होगी ऐसे में रेलवे भी अपनी कमर कस चुका है। रेलवे ने इसके लिए काफी समय पहले से तैयारी कर ली थी। जिसको लेकर कुछ समय पहले एक बैठक भी हुई थी। इसको लेकर नार्थ सेंट्रल रेलवे कई तरह की ट्रेनों की शुरुआत कर रहा है। ये ट्रेनें अक्टूबर के अंतिम हफ्ते से लेकर नवंबर के शुरूआती हफ्ते तक चलाई जायेंगीं। ये संचालन 18 दिनों तक चलेगा।

आपको बता दें कि पर्यटकों की आवाजाही की निगरानी रखने के लिए और किसी भी तरह की अप्रिय घटना या दुर्घटना न हो इसके लिए कण्ट्रोल टावर रूम में बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही साथ भीड़ को किसी भी तरह की जानकारी देने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों का प्रयोग करना सुनिश्चित किया गया है।

इसके अलावा तीर्थ यात्रियों को टॉयलेट, शेल्टर, शौचालय, बुकिंग काउंटर, वाटर बूथ, सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रिक लाइटिंग सिस्टम, फूड स्टॉल, मेडिकल बूथ और सुरक्षा चौकियों की भी ख़ास व्यवस्था की गयी है। साथ ही ये तीर्थयात्रियों को अधिक सुरक्षा भी प्रदान करेंगी। फिलहाल भारतीय रेलवे द्वारा इस तरह की तमाम व्यवस्था को काफी सराहा जा रहा है और प्रयागराज में आगामी 2025 कुंभ मेले में पर्यटकों को सुरक्षा और आराम की उचित व्यवस्था भी की जाएगी।

वहीँ आपको बता दें कि रेलवे लगभग 1200 ट्रेनें केवल कुंभ के लिए अलग अलग शहरों और राज्यों से चलाने जा रहा है जिसमे से लगभग 900 ट्रेनें सिर्फ स्नान पर्व के लिए चलेंगीं। वहीँ इसका ट्रायल दिवाली से शुरू हो जायेगा। 

Tags:    

Similar News