Mahakumbh 2025: महाकुम्भ के लिए यहाँ बनेगी टेंट सिटी, जानिए क्या क्या होंगें ख़ास इंतज़ाम

Mahakumbh 2025: महाकुम्भ पर श्रद्धालुओं को सुविधाएं देने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में उनके लिए टेंट सिटी में ढेरों सुविधाएं देने की व्यवस्था भी की जा रही है।

Update:2024-09-15 11:01 IST

Mahakumbh 2025 (Image Credit-Social Media) 

Mahakumbh 2025: इस साल का महाकुंभ बेहद ख़ास होने वाला है जिसके लिए प्रयागराज पूरी तरह से तैयार है। वहीँ श्रद्धालु भी यहाँ आने और आस्था में सराबोर होने के लिए काफी उत्साह में हैं। भले ही अभी इसकी शुरुआत होने में अभी चार महीने बाकी हैं लेकिन प्रयागराज का माहौल और लोगों का हौसला काफी बुलंद है। वहीँ उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (यूपीएसटीडीसी) भी इसको लेकर काफी अलर्ट मोड पर है। साथ ही कई तरह के ख़ास इंतज़ाम करने में जुटा हुआ है। ऐसे में संगम तट पर अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित टेंट सिटी बनने की तैयारी पूरी की जा रही है। आइये विस्तार से जानते हैं क्या क्या हैं यहाँ पर ख़ास।

श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम कई तरह के ख़ास इंतज़ाम कर रहा है। ऐसे में उनके रहने, सही और व्यवस्थित स्नानागार और पूजा करने के लिए भी ख़ास व्यवस्था की गयी है। इतना ही नहीं यहाँ आपको हेलीकॉप्टर भ्रमण, वाटर स्पोर्ट्स, एडवेंचर टूरिज्म व लजीज व्यंजन जैसी कई सुविधाएं भी मिलेंगीं।

Mahakumbh 2025 (Image Credit-Social Media) 

वहीँ आपको ये भी बता दें कि टेंट सिटी तीन अलग-अलग कैटेगरी की होंगीं। यूपी टूरिज्म की ओर से बताया गया कि कुम्भ में पहले की ही तरह पारम्परिक टेंट सिटी बनाई जाएगी। वहीँ ये तीन अलग अलग श्रेणी में भी होगी। इसमें विला, महाराजा और स्विस कॉटेज में लोगों के रहने का इंतज़ाम किया जायेगा। ये टेंट सिटी अरैल व झूंसी में पीपीपी मोड पर बसाई जाएगी। इस सिटी का निर्माण लगभग ढाई एकड़ में किया जायेगा।

Mahakumbh 2025 (Image Credit-Social Media) 

झूंसी में बन रही टेंट सिटी में श्रद्धलुओं के लिए 200 के करीब कॉटेज तैयार होंगें जिसमे उन्हें सुपर डीलक्स, प्रिमियम, विला आदि श्रेणी में सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा अरैल में 25 एकड़ में बन रही टेंट सिटी में 2000 कॉटेज होंगे।.जहाँ आपको डीलक्स, सुपर डीलक्स और लग्जरी श्रेणी की सुविधाएं देने की तैयारी है। इसके साथ ही साथ और भी कई व्यवस्थाएं यहाँ उपलब्ध होंगीं। यहाँ आये श्रद्धुओं के लिए एक ओर जहाँ स्वदेशी/स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों की व्यवस्था की जा रही है वहीँ दूसरी ओर पूजा पाठ, योग, प्रवचन, भजन संध्या, यज्ञ, प्राकृतिक चिकित्सा, रिवर व्यू, सांस्कृतिक गतिविधियां, साइकिलिंग के साथ-साथ सोशल कैम्पिंग जैसे ढेरों सुविधाएं मौजूद हैं। इतना ही नहीं लोगों को अध्यात्म के साथ साथ कई तरह के स्पोर्ट्स का भी मज़ा लेने के लिए यहाँ वाटर स्पोर्ट्स, पैरासेलिंग या पैरामोटरिंग की व्यवस्था की जा रही है।

Mahakumbh 2025 (Image Credit-Social Media) 

इस बार उत्तर प्रदेश सरकार इस महाकुम्भ को यादगार बनाने की तैयारी कर रही है। जिसमे देश विदेश के सभी श्रद्धलुओं को हाई लेवल की सुविधाएं मिलेंगीं।

Tags:    

Similar News