Mari Mata Temple Lucknow: लखनऊ में यहाँ स्थित है ये देवी मंदिर जहाँ आपको नहीं दिखेंगीं एक भी मूर्ति, जानिए इसका इतिहास और चमत्कार

Mari Mata Temple Lucknow: लखनऊ के सुल्तानपुर रोड़ स्थित अर्जुनगंज में स्थित मरी माता मंदिर में कई चमत्कार हुए हैं। यहाँ का इतिहास और यहाँ के चमत्कार को आइये विस्तार से जानते हैं।

Update: 2023-10-29 02:30 GMT

Mari Mata Temple Lucknow (Image Credit-Social Media)

Mari Mata Temple Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसा मंदिर है जहाँ किसी भी देवी देवता की कोई मूर्ति स्थापित नहीं की गयी है। लेकिन वहां श्रद्धालुओं का ताँता लगा रहता है। लोग इस मंदिर में अपार श्रद्धा के साथ पूजा करते हैं और उनकी सभी मुरादें भी पूरी होती हैं। आइये जानते हैं क्या है इस मंदिर की विशेषता और आखिर यहाँ किसी भगवान् की मूर्ति क्यों नहीं स्थापित की गयी है।

मरी माता मंदिर का चमत्कार

लखनऊ के अर्जुनगंज में मरी माता का मंदिर है जहाँ आपको किसी भी देवी देवता की मूर्ति नहीं मिलेगी। लेकिन श्रद्धालू पूरे विश्वास के साथ यहाँ आते हैं और पूजा अर्चना भी करते हैं। यूँ तो लखनऊ का इतिहास काफी रोचक रहा है साथ ही यहाँ कई ऐतिहासिक इमारतें हैं जिसे देखने दूर दूर से लोग हमेशा से आते रहे हैं। वहीँ यहाँ आपको कई वर्षों पुराने मंदिर भी नज़र आएंगे जिनका इतिहास भी काफी पुराना है।

लखनऊ के इन्ही कुछ बेहद प्राचीन मंदिरों में मरी माता का मंदिर (Mari Mata Temple) भी है जो लखनऊ के सुल्तानपुर रोड़ स्थित अर्जुनगंज में स्थित है। ये सड़क के किनारे एक पुल पर बना है लेकिन फिर भी लोगों की भरी मात्रा में भीड़ यहाँ रोज़ाना देखने को मिल जाती है। ये मंदिर कितने साल पुराना है ये कहना तो थोड़ा कठिन है लेकिन पिछले कुछ 25 सालों से लोग यहाँ काफी ज़्यादा संख्या में आ रहे हैं। इस मंदिर को लेकर लोगों की मान्यता है कि यहाँ मांगी गयी सभी मान्यताएं पूरी होतीं हैं।

इस मंदिर में सबसे ज़्यादा भीड़ सोमवार और गुरुवार को रहती है। वहीँ लोग यहाँ अपनी मान्यता पूरी होने पर घंटियां और चुनरी बांधते हैं। इस मंदिर की सबसे ख़ास बात ये है कि ये अपने भक्तों के लिए 24 घंटे खुला रहता है और कभी भी बंद नहीं होता है। यहाँ आपको किसी भी देवी या देवता की कोई भी प्रतिमा नहीं मिलेगी। यहाँ पर आरती का समय शाम 7 से लेकर 8 बजे के बीच का रहता है। आपको यहाँ लाखों की संख्या में घंटियां बंधी नज़र आ जायेंगीं। कहते हैं जब भी किसी व्यक्ति की मुराद पूरी हो जाती है तो वो यहाँ आकर घंटी बांध देता है। वहीँ यहाँ आस पास के लोगों ने बताया कि इस मंदिर में आने पर हर किसी की मनोकामना अवश्य पूरी होती है और इस मंदिर का ऐसा चमत्कार है कि यहाँ आस पास अगर कोई सड़क दुर्घटना हो जताई है तो इसमें सिर्फ गाड़ियां क्षतिग्रस्त होती हैं लेकिन आने जाने वाले व्यक्ति को बस हल्की फुल्की चोट ही आती है कोई गंभीर चोट कभी नहीं लगी।

Tags:    

Similar News