Famous Ashrams in Mathura: मथुरा के इन आश्रमों में आपको मिलेगा सच्चा चैन, एक बार तो जरूर जाएँ यहां

Mathura Famous Ashram: योग साधना मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, जयगुरुदेव मंदिर दिल्ली और आगरा के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर स्थित बाबा जय गुरुदेव को समर्पित है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-10-09 09:52 GMT

मथुरा में आश्रम (फोटो-सोशल मीडिया)

Ashrams in Mathura: उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी मथुरा में भक्तों का तांता सालभर लगा रहता है। मथुरा को एक सांस्कृतिक नगरी के रूप में जाना जाता है। यमुना नदी के किनारे बसे मथुरा शहर में मंदिर, घाटों के अलावा आश्रम भी बहुत फेमस है। इन आश्रमों में भक्तों को शांति का एहसास होता है। यहां आने वाले अधिकतर लोग आश्रमों में रूकते हैं। आइए आपको बताते हैं मथुरा के फेमस आश्रमों के बारे में।

मथुरा में आश्रम
Famous Ashrams in Mathura

जय गुरुदेव मंदिर
Jai Gurudev Mandir

योग साधना मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, जयगुरुदेव मंदिर दिल्ली और आगरा के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर स्थित बाबा जय गुरुदेव को समर्पित है। मंदिर एक वार्षिक भंडार उत्सव का आयोजन करता है जिसमें तीर्थयात्रियों की भीड़ देखने वाली होती है।

मंदिर का प्रबंधन जय गुरु देव आश्रम द्वारा किया जाता है। इस आश्रम में प्रवेश करने के लिए जनता से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। देश भर से शांति और ज्ञान प्राप्त करने वाले आगंतुक इस मंदिर में गुरु जी की पूजा करने के लिए आते हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे उन्हें अमरता के मार्ग पर ले जाते हैं। केवल तीर्थयात्री और भक्त ही इस मंदिर में नहीं आते हैं। जय गुरुदेव मंदिर की स्थापत्य सुंदरता कई वास्तुकला प्रेमियों को भी आकर्षित करती है जो गुंबददार संरचनाओं और मीनारों के साथ सफेद पत्थरों से निर्मित, यह हिंदू वास्तुकला पर आधारित है।

बिरला मंदिर मथुरा
Birla Mandir Mathura

वृंदावन-मथुरा रोड पर स्थित प्रसिद्ध बिड़ला मंदिर है, जिसे गीता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल है जो भगवान लक्ष्मी नारायण - विष्णु के अवतार को समर्पित है। मंदिर की वास्तुकला इसकी भव्यता और उत्कृष्ट नक्काशी, चित्रों के लिए प्रसिद्ध है।

मथुरा बिड़ला मंदिर का निर्माण जुगल किशोर बिड़ला ने अपने माता-पिता की याद में और मंदिर के खंभों पर खुदी हुई संपूर्ण भगवद गीता की याद में करवाया था। यह बड़ा मंदिर लाल बलुआ पत्थर से बना है। इस मंदिर में संगमरमर की दीवारों पर देवी-देवताओं के चित्र हैं। तीर्थयात्रियों के लिए एक शांत वातावरण और सेवा के लिए गीता मंदिर के पूरे क्षेत्र को अच्छी तरह से बनाया हुआ है।

श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर
Shri Krishna Janmasthan Temple

श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर मथुरा में स्थित है। यह जेल की कोठरी के चारों ओर बनाया गया है। जिसमें भगवान कृष्ण के माता-पिता, माता देवकी और वासुदेव को उनके दुष्ट चाचा कंस ने कैद किया था। हिंदुओं के लिए मंदिर का बहुत महत्व है क्योंकि इसे भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है।

जेल की कोठरी के अलावा, कृष्ण जन्मस्थान मंदिर परिसर के भीतर देवता को समर्पित अन्य मंदिर भी हैं। मंदिर में प्रवेश करने पर, दिव्य वातावरण और इसकी पवित्रता हृदय को इस विश्वास से भर देती है कि वास्तव में यही वह स्थान है जहाँ भगवान कृष्ण ने स्वयं को प्रकट किया था। कई राजाओं द्वारा कई बार नष्ट किया गया, लेकिन कभी उनकी मंशा पूरी न हो सकी। जन्माष्टमी, बसंत पंचमी, होली और दीपावली जैसे त्योहारों के समय कृष्ण जन्मस्थान मंदिर की यात्रा अधिक मनभावन हो जाती है, यहां पर ये त्योहार बहुत उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।


Tags:    

Similar News