Mathura Famous Food: मथुरा में पेड़े खाते ही आ जाता है मजा, तो इन मशहूर चीजों को खाना न भूलें

Mathura Famous Food: अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं, फिर मथुरा आपके लिए बेस्ट जगह साबित होने वाली है। आइए आपको मथुरा के फेमस फूड के बारे में बताते हैं।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-08-02 05:37 GMT
Click the Play button to listen to article

Mathura Famous Food: उत्तर प्रदेश का लगभग हर शहर खाने की किसी न किसी चीज के लिए मशहूर है। हर शहर का अपना अनोखा स्वाद और जायका है। ऐसे में मथुरा यानी ब्रज में अलग-अलग किस्म के पेठे यहां की शान को बढ़ाते हैं। जैसे मथुरा में कृष्ण भक्ति में लीन भक्तों के बारे में हर कोई जानता है वैसे ही मथुरा के फेमस फुड है जिनका स्वाद एक बार मुंह में लग जाता है तो बार-बार खाने को जी करता है। यहां की लस्सी, सौंधे पेड़े वाह गजब ही आनंद देते है। तो अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं, फिर मथुरा आपके लिए बेस्ट जगह साबित होने वाली है। आइए आपको मथुरा के फेमस फूड के बारे में बताते हैं।

मथुरा में खाने की फेमस चीजें
Famous things to eat in Mathura

मथुरा का पेड़ा
Mathura Ke Pade

मथुरा आकर पेड़े का मजा लेने में अपना अलग ही आनंद है। मनोरम मिठास वाले पेड़े जी को बहुत ही मनोरम एहसास देते है। भगवान कृष्ण की नगरी में दूध से पेड़े खाने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। मथुरा में ऐसी कई दुकानें है जो सालों पुरानी है और आज भी उसी स्वाद के पेड़े उन दुकानों में मिलते हैं। साथ ही वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर में भी पेड़े का भोग लगाने की परंपरा बहुत पुरानी है। इसलिए हर दर्शन करने के लिए आने वाले भक्तों पेड़े का सेवन जरूर करता है। 

बृजवासी पेड़े वाले

Brijwasi Pede Wale

पता: शुभम रोड, जन्म भूमि, मथुरा, उत्तर प्रदेश 281001

Address: Shubham Rd, Janam Bhumi, Mathura, Uttar Pradesh 281001

आलू की सब्जी और जायकेदार कचौड़ी
Mathura Ki Kachori


मथुरा में भगवान कृष्ण के मधुर संगीत और भजनों से सुबह होती है। खाने की बात करें तो मथुरा का सुबह का नाश्ता जोकि सबसे फेमस है वो है आलू की गीली सब्जी और कचौड़ी। चटपटे मसालेदार आलू की सब्जी के साथ गरमा-गरम कचौड़ी बहुत ही गजब का स्वाद देती है।

आलू टिक्की
Mathura Ki Aalu Tikki

मथुरा में अगर आपका मीठा खाने के बाद कुछ चटपटा खाने का मन करें तो आलू का भल्ला यानी आलू टिक्की खाना न भूलिएगा। छोले और मटर के साथ परोसी जाने वाली आलू की टिक्की बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

गरम-गरम कुरकुरी जलेबी
Mathura Jalebi

मथुरा आकर मीठे का शौक रखने वालों ध्यान दें, कि यहां की जलेबी का स्वाद लेना बिल्कुल न भूलिएगा। जीं हां जलेबी को दही के साथ और रबड़ी के साथ जब परोसा जाता है तो उसका मजा ही बहुत स्पेशल हो जाता है। इसलिए जलेबी खाना न भूलिएगा।

मथुरा की लस्सी
Mathura Lassi

ऐसी कहावत है कि कृष्णनगरी ब्रज में दूध की नदियां बहती थी। वो इसलिए कहा जाता था कि पहले ब्रज के हर घर में गाय पाली जाती थी। जिसके चलते कभी ब्रज में दूध की किल्लत नहीं हुई। ये परपंरा बिल्कुल वैसे तो नहीं पर कुछ-कुछ आज भी अस्तित्व में है। जिसकी वजह से यहां पर दूध और लस्सी दोनों ही मशहूर है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान और बांकेबिहारी मंदिर की गली में लस्सी की बहुत सारी फेमस दुकाने हैं।




Tags:    

Similar News