Kainchi Dham Ashram History: भक्तों की आस्था का केंद्र है आध्यात्मिक कैंची धाम, जानें इसका इतिहास

Kainchi Dham Ashram History: नीम करोली बाबा का आश्रम कैंची धाम देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है। कई बड़ी-बड़ी हस्ती हनी यहां तक अपने जीवन की समस्याओं से छुटकारा पाया है।

Update: 2024-06-14 11:53 GMT

Kainchi Dham Ashram (Photos - Social Media)

Kainchi Dham Ashram History: बाबा नीम करौली बाबा का आश्रम कैंची धाम आध्यात्मिकता मान्यता का केंद्र है, बता दें यहां विराट कोहली से लेकर फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग और ऐपल के संस्‍थापक स्‍टीव जॉब्‍स जैसे कई दिग्गज आए थे। यही नहीं, इन बड़े-बड़े संस्थापकों ने अपने जीवन बदलने की कहानियां भी सुनाई हैं। नीम करौली बाबा पहली बार 1961 में कैंची धाम आए थे। उन्होंने अपने मित्र पूर्णानंद के साथ मिलकर 15 जून 1964 को कैंची धाम की स्थापना की थी। कैंची उत्तराखंड में कुमाऊं की पहाड़ियों में स्थित एक सुंदर एकांत पहाड़ी आश्रम है। पहला मंदिर जून 1964 में खोला गया था। यह नैनीताल से लगभग 38 किमी दूर है। मौसम के अनुसार हर दिन सैकड़ों लोग यहाँ के मंदिरों में दर्शन करने आते हैं।नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है और आश्रम में रहने वाले लोगों को सुबह और शाम की आरती में भाग लेना अनिवार्य है। आश्रम साल के अधिकांश समय बंद रहता है, क्योंकि यहाँ बहुत ठंड होती है।

कैंची धाम आश्रम में कैसे रह सकते हैं (How to stay in Kainchi Dham Ashram)

यदि आप इस शानदार आश्रम में रहना चाहते हैं तो आश्रम के साथ परिचय पत्र और पूर्व व्यवस्था अनिवार्य है। यदि आप महाराजजी के कैंची धाम आश्रम में रहना चाहते हैं, तो आपको पहले प्रबंधक को पत्र लिखकर अपने ठहरने की अनुमति मांगनी होगी। आम तौर पर लोगों को अधिकतम तीन दिन तक रहने की अनुमति होती है। आपको किसी पुराने भक्त से संदर्भ पत्र की आवश्यकता होगी और आप इसे ठहरने के अनुरोध और अपनी एक तस्वीर के साथ भेज सकते हैं।

Kainchi Dham Ashram

ऐसी हुई कैंची धाम की स्थापना (This is How Kainchi Dham Was Wstablished)

1962 में कुछ समय पहले महाराज जी ने कैंची गांव के श्री पूर्णानंद को बुलाया, जबकि वे खुद कैंची के पास सड़क के किनारे दीवार पर बैठकर उनका इंतजार कर रहे थे। जब वे आए, तो उन्होंने 20 साल पहले 1942 में हुई अपनी पहली मुलाकात की यादें ताज़ा कीं। उन्होंने आस-पास की जगह के बारे में चर्चा की। महाराज जी उस जगह को देखना चाहते थे जहाँ साधु प्रेमी बाबा और सोमबारी महाराज रहते थे और यज्ञ करते थे। जंगल को साफ किया गया और महाराज जी ने यज्ञशाला को ढकने के लिए एक चबूतरा बनाने के लिए कहा। महाराज जी ने तत्कालीन "वन संरक्षक" से संपर्क किया और पट्टे पर आवश्यक भूमि का कब्ज़ा कर लिया।

हनुमान मंदिर ऊपर बताए गए चबूतरे पर बना है। उनके भक्त अलग-अलग जगहों से आने लगे और भंडारे, कीर्तन, भजनों का सिलसिला शुरू हो गया। हनुमानजी और अन्य मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा अलग-अलग वर्षों में 15 जून को की जाती थी। इस प्रकार, 15 जून को हर साल प्रतिष्ठा दिवस के रूप में मनाया जाता है जब बड़ी संख्या में भक्त कैंची आते हैं और प्रसाद ग्रहण करते हैं। भक्तों की संख्या और उससे जुड़े वाहनों का आवागमन इतना अधिक होता है कि जिला प्रशासन को इसे नियंत्रित करने के लिए विशेष व्यवस्था करनी पड़ती है। पूरे परिसर में कुछ बदलाव किए गए हैं ताकि लोगों को आने-जाने में कोई परेशानी न हो।

कैंची मंदिर हर भक्त के जीवन में विशेष महत्व रखता है। यहीं पर रामदास और अन्य पश्चिमी लोगों ने महाराजजी के साथ बहुत अच्छा समय बिताया था। सभी भक्तों को कम से कम एक बार इस मंदिर के दर्शन अवश्य करने चाहिए।

Kainchi Dham Ashram

ऐसे हुआ कैंची में महाराजजी के मंदिर का निर्माण (This is How Maharajji's Temple Was Built in Kainchi)

10 सितम्बर 1973 की रात्रि में बाबाजी ने अपना भौतिक शरीर त्याग दिया। उनकी अस्थियों से युक्त कलश श्री कैंची धाम में स्थापित कर दिया गया था। तत्पश्चात, बिना किसी योजना व डिजाइन के बाबा के मंदिर का निर्माण कार्य 1974 में शुरू हुआ। उनके सभी भक्तों ने इसमें स्वेच्छा से सहयोग किया। निर्माण कार्य में लगे कारीगरों और राजमिस्त्रियों ने सुबह स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण कर हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए तथा "महाराज जी की जय" का नारा लगाते हुए काम शुरू कर दिया। जब निर्माण कार्य चल रहा था, तब भक्तों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया तथा श्री राम-जय राम-जय जय राम का कीर्तन किया, माताओं ने भी ईंटों पर "रामनाम" लिखकर उन्हें श्रमिकों को दिया। "बाबा नीम करौली महाराज की जय" के नारों से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया। माताओं की बाबा जी के प्रति उत्कट भक्ति से प्रभावित होकर श्रमिकों में भी वही भक्ति, विश्वास, श्रद्धा और प्रेम की भावना उत्पन्न हुई। यह बाबा जी की ही लीला थी कि उन्होंने इन श्रमिकों में विश्वकर्मा के गुण भर दिए और वे निर्माण कार्य में लगे रहे।

अब 15 जून 1976 आया, महाराज जी की मूर्ति की स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा का दिन। महाराज जी ने स्वयं कैंचीधाम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 15 जून का दिन तय किया था। स्थापना एवं प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व भागवत सप्ताह एवं यज्ञ आदि सम्पन्न हुए। भक्तों ने घण्टा, घड़ियाल, ढोल, शंख आदि की ध्वनि के साथ मंदिर पर कलश स्थापित कर ध्वजारोहण किया। तालियों की ध्वनि से आकाश गूंज उठा। कीर्तन एवं बाबाजी की जय के नारे गूंजने लगे। वातावरण में उल्लास छा गया तथा सभी को बाबाजी महाराज की प्रत्यक्ष उपस्थिति का आभास होने लगा। तत्पश्चात वेद मंत्रों के उच्चारण के साथ तथा निर्धारित विधि से प्राण-प्रतिष्ठा एवं पूजन के साथ महाराजजी की मूर्ति स्थापित की गई। इस प्रकार मूर्ति रूप में बाबाजी महाराज श्री कैंची धाम में विराजमान हैं।

Kainchi Dham Ashram

बाबा को भक्त चढ़ाते हैं मालपुए का भोग (Devotees offer Malpua to Baba)

कैंची धाम के स्थापना दिवस पर नीम करौली बाबा को भक्त मालपुए का भोग लगाते हैं। भोग को तैयार करने के लिए हर साल मथुरा से कई संख्या में कारीगर कैंची धाम आते हैं। धाम का स्थापना दिवस हर साल 15 जून को मनाया जाता है। धाम में हनुमानजी से लेकर और देवी देवताओं की मूर्ती देखी जा सकती है, जिन्हें अलग अलग साल की 15 जून को स्थापित किया गया है।

Kainchi Dham Ashram

कैसे पहुंचे कैंची धाम (How to Reach Kainchi Dham)

हवाई मार्ग से: पास का हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो कैंची धाम से लगभग 70 किमी दूर है। हवाई अड्डे से आश्रम तक पहुँचने के लिए टैक्सियाँ और लोकल बसें उपलब्ध हैं।

रेल मार्ग द्वारा: पास का प्रमुख रेलवे स्टेशन काठगोदाम है, जो यहां से लगभग 38 किमी दूर है। काठगोदाम से कैंची धाम के लिए टैक्सी या बस ली जा सकती है।

सड़क मार्ग से: कैंची धाम सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और आप नैनीताल या दूसरे नजदीकी शहरों से गाड़ी चला सकते हैं या बस ले सकते हैं। 

Tags:    

Similar News