Neeraj Chopra Born Places: नीरज चोपड़ा का गांव, यहां रहती है 2500 की आबादी, जरुर घूमें ये स्थान

Neeraj Chopra Born Places: नीरज चोपड़ा भारत को ओलंपिक में जगह दिला चुके हैं। चलिए आज हम आपको उनके गांव और वहां के पर्यटक स्थलों के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-08-09 12:01 GMT

Know About Neeraj Chopra Born Places (Photos - Social Media)

Neeraj Chopra Born Places : पेरिस ओलंपिक इस समय काफी ज्यादा चर्चा में बना हुआ है और नीरज चोपड़ा ने इसके फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। पूरा देश की दुआ कर रहा है कि वह गोल्डन जीत का देशभर का नाम दुनिया भर में रोशन करेंगे। आज हम आपको नीरज चोपड़ा के जन्म स्थान के बारे में जानकारी देते हैं। नीरज चोपड़ा हरियाणा से है लेकिन हम आपको बता दें कि वह हरियाणा के पानीपत के पास खंडरा गांव से ताल्लुक रखते हैं जिसे अपना इतिहास है। इस गांव की आबादी की बात करें तो यहां 2500 लोग रहते हैं। आसपास के निवासी नीरज का अच्छी तरह से जानते हैं। अगर आप नीरज चोपड़ा के गांव जाना चाहते हैं। तो चले आपको बताते हैं कि आप किस तरह से यहां पर घूम सकते हैं और यहां पर घूमने के लिए क्या-क्या मौजूद है।

देवी मंदिर खंडरा (Devi Mandir Khandra)

जब आप इस गांव में जाएंगे तो यहां पर देवी दुर्गा को समर्पित एक मंदिर मौजूद है। पानीपत में यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है और लोग दूर-दूर से यहां दर्शन करने के लिएपहुंचते हैं। यह मंदिर एक सूखे हुए तालाब के किनारे बना हुआ है और वह तालाब पार्क में तब्दील हो चुका है। जहां बच्चे और बूढ़े शाम को टहलने के लिए आते हैं। पिछले 100 सालों से हर नवरात्रि में स्पार्क में रामलीला का आयोजन किया जाता है। यहां पर कई सारे देवी देवताओं की मूर्तियां हैं और यज्ञशाला भी मौजूद है।

Know About Neeraj Chopra Born Places


काला अंब पार्क खंडरा (Kala Amb Park Khandara)

पानीपत से 8 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह जगह शानदार है। तेरे से लिए पानीपत की तीसरी लड़ाई का गवाह है और इस जमीन पर खून की इतनी नदी बही थी कि उसका नाम काला अंब पड़ गया। यहां लाखों मराठी शहीद हुए थे और बड़े-बड़े सरदार मारे गए थे। जान के बाद पूरा मैदान लाशों से पड़ गया था। अब लोग यहां घूमने आते हैं बच्चे टहलते हैं खेलते हैं।

Know About Neeraj Chopra Born Places


 


काबुली बाग मस्जिद खंडरा (Kabuli Bagh Masjid Khandra)

इसकी कहानी बाबर से शुरू होती है जिन्होंने इब्राहिम लोदी को हराने की खुशी में बाग बनवाया था। इस बैग में एक मस्जिद भी मौजूद है जिसका नाम बाबर की बीवी काबुली बेगम के नाम पर रखा गया है। जब कुछ सालों बाद हुमायूं ने पानीपत के पास सलीम शाह को मात दी थी। तो उन्होंने यहां एक पक्का चबूतरा बनवाया था जिसे चबूतरा फतेह मुबारक नाम दिया गया था।

Know About Neeraj Chopra Born Places


कैसे पहुंचे खंडरा (How To Reach Khandra)

ट्रेन से - अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो ट्रेन के जरिए पानीपत तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। दिल्ली अंबाला कलका लाइन पर पानीपत जंक्शन पड़ता है। उत्तरी रेलवे पर चलने वाली कहानी ट्रेन यहां से होकर गुजरती है।

हवाई यात्रा - अगर आप हवाई यात्रा के जरिए यहां आना चाहते हैं तो दिल्ली में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यह 100 किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है। हवाई अड्डे से आप टैक्सी ले सकते हैं या फिर बस पकड़ कर पानीपत पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग - अगर सड़क मार्ग से आना है तो पानीपत नेशनल हाईवे NH44 से आना होगा। आप सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं। नजदीकी शहरों से आसानी से नियमित बस सेवा मिल जाती है। 

Tags:    

Similar News