Famous Panchmukhi Hanuman: दुनिया का सबसे बड़ा पंचमुखी हनुमान यहां है स्थित, आप कर सकते है दर्शन

Panchmukhi Hanuman Mandir: आपने हनुमान जी के कई चमत्कारी मंदिर के बारे में सुना होगा, यहां हम आपको हनुमान जी के एक अद्वितीय और भव्य प्रतिमा के बारे में बताने जा रहे है...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-29 12:48 GMT

Panchmukhi Hanuman Largest Statue in India(Pic Credit-Social Media)

Panchmukhi Hanuman Largest Statue: भारत में हनुमान जी के कई भव्य और चमत्कारी मंदिर हैं। लेकिन भव्य प्रतिमा के बारे में आपने नहीं सुना होगा। यहां पर हम आपको भारत क्या पूरी दुनिया में हनुमान जी के सबसे ऊंचे एक नहीं वो भी पंचमुखी प्रतिमा के बारे में बताने जा रहे हैं। जो दुनिया की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमाओं में से एक है। जो भारत के छिपे हुए रत्नों के तौर पर जाना जाता है। इस ऊंचे प्रतिमा के पास में पंचमुखी हनुमान की का मंदिर भी है। यह मंदिर स्थानीय लोगों के अनुसार ज्यादा चर्चित और प्रसिद्ध नही हो पाया हैं इसे और पब्लिसिटी की जरूरत है।

कर्नाटक में हनुमान जी की भव्य प्रतिमा

कर्नाटक के कुनिगल के बिदनागेरे में स्थित अद्भुत पंचमुखी अंजनेया प्रतिमा को प्रस्तुत करते करती है। प्रतिमा के नीचे बने मंदिर का हाल ही में उद्घाटन किया गया। यह वास्तव में कंक्रीट से निर्मित इंजीनियरिंग का एक चमत्कार है। मूर्ति के बगल में एक बड़ा मंदिर परिसर है जिसमें सत्य शनैश्वर मंदिर भी है। यह जगह बेंगलुरु से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित है। आप वीकेंड में यहां जाकर खूब एंजॉय कर सकते है।


इन 5 चेहरों से सजी है सबसे ऊंची प्रतिमा 

सुनहरे रंग की पंचमुखी अंजनेय प्रतिमा 161 फीट ऊंची है और जाहिर तौर पर इसे दुनिया की सबसे ऊंची पंचमुखी अंजनेय प्रतिमा माना जाता है। यह एक भव्य प्रतिमा है जिसमें भगवान हनुमान के 5 चेहरे हैं जो हयग्रीव, नरसिंह, गरुड़, वराह और उनके अपने चेहरे हनुमान हैं।

लोकेशन: पंचमुखी अंजनेय मंदिर, कुनिगल, कर्नाटक

समय: सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक

टिकट: 10रूपए 


कैसे पहुंचे?

यहां निजी वाहन और टैक्सी ऑटो बुक करके आना ज्यादा उचित है। यह जगह कुछ आउटर में होने के कारण लोकल और सार्वजनिक बस के रूटों से बंट जाती है। तो निजी वाहन से आना सही रहता है। लगभग 2-3 किमी तक सड़क काफी संकरी है, मंदिर के ठीक सामने पार्किंग की पर्याप्त जगह है।


मंदिर के अंदर है यह भगवान 

मंदिर के गर्भगृह के अंदर हनुमान जी की मूर्ति और शनिश्वर देव की मूर्ति बहुत ही आकर्षक है। जिसके दर्शन के अलग संतुष्टि मिलती है। वहां जाना बहुत अच्छा लगता है। मंदिर परिसर में गोशाला भी है जहाँ आप एक अच्छा समय बिता सकते हैं। मंदिर में दूसरे देवी देवताओं की प्रतिमा भी है। 


पंचमुखी मंदिर आना एक अद्वितीय अनुभव

कुनिगल में पंचमुखी अंजनेया मंदिर आध्यात्मिक रूप से समृद्ध करने वाला स्थान है। इसका मुख्य आकर्षण पांच मुख वाली भव्य हनुमान प्रतिमा है, जो दिव्य शक्ति और सौंदर्य को दर्शाती है। प्रत्येक मुख पर जटिल नक्काशी की गई है, जो विस्मय और भक्ति को प्रेरित करती है। मंदिर के परिसर का रखरखाव अच्छी तरह से किया गया है, तथा आगंतुकों के लिए पार्किंग की पर्याप्त जगह है। शांत वातावरण और हरियाली पूजा और ध्यान के लिए एक शांतिपूर्ण पलायन प्रदान करती है। कर्मचारी स्वागत करने वाले हैं और वातावरण में गहरी श्रद्धा की भावना भरी हुई है। यहाँ आना एक बहुत ही उत्थानकारी अनुभव है, जो आध्यात्मिक शांति की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम सही है। भक्तों और पर्यटकों दोनों के लिए अत्यधिक अनुशंसित की जाती है।



Tags:    

Similar News