Prayagraj Famous Kachori Wala: ये है प्रयागराज का करोड़पति कचोरी वाला, लाजवाब है यहां का स्वाद

Prayagraj Famous Crorepati Kachori Wala: प्रयागराज एक धार्मिक नगरी के तौर पर पहचाना जाता है और यहां पर घूमने के लिए कई सारे स्थान मौजूद है। चलिए आज यहां के प्रसिद्ध कचोरी वाले के बारे में जानते हैं।

Update: 2024-05-26 10:42 GMT

Prayagraj Famous Karodpati Kachori (Photos - Social Media)

Prayagraj Famous Kachori Wala: हिन्दू धर्मग्रन्थों में वर्णित प्रयाग स्थल पवित्रतम नदी गंगा और यमुना के संगम पर स्थित है। यहीं सरस्वती नदी गुप्त रूप से संगम में मिलती है, अतः ये त्रिवेणी संगम कहलाता है, जहां प्रत्येक बारह वर्ष में कुंभ मेला लगता है। प्रयाग सोम, वरूण तथा प्रजापति की जन्मस्थली है। जितना प्रयागराज धर्म नगरी के नाम से मशहूर हैं उतना ही यहां का खाना भी मशहूर है, खाने के नाम पर यहां के चाट पानी के फुलके से लेकर हर चीज़ बहुत ही स्वादिष्ट और अच्छी है। आज हम आपको यहां की मशहूर कचौरी के बारे में बताते हैं।

त्रिवेणी संगम और घाट

धार्मिक महत्व का स्थान और हर 12 साल में आयोजित होने वाले ऐतिहासिक प्रयाग कुंभ मेले का स्थल, वर्षों से यह 1948 में महात्मा गांधी सहित कई राष्ट्रीय नेताओं की अस्थियों के विसर्जन का स्थल भी रहा है। प्रयागराज में मुख्य घाट सरस्वती घाट है ,यमुना के तट पर। धार्मिक नगरी होने के साथ-साथ प्रयाग स्वाद के मामले में भी किसी से कम नहीं है। यहां पर आपको ऐसे कहीं स्वादिष्ट पकवान खाने को मिल जाएंगे जो आपका दिल जीत लेंगे। चलिए आज हम आपको यहां के करोड़पति कचोरी वाले के बारे में बताते हैं।

प्रसिद्ध करोड़पति कचोरी वाला

करोड़पति कचोरी वाले का नाम हैरान कर देने वाला जरूर है लेकिन यह वाकई में करोड़पति नहीं है या फिर दिन भर में करोड़ों की कचोरी नहीं बेचता। बल्कि यहां पर बड़े-बड़े सेठ और साहूकार कचौड़ी का स्वाद लेने आते हैं। इस वजह से इसे इस नाम से पहचाना जाता है। यहां पर शुद्ध देसी घी में कचौड़ी बनाई जाती है जो बहुत स्वादिष्ट होती है।

मिलेंगी ये चीजें

दुकान पर न सिर्फ आपको शुद्ध देसी घी की कचौड़ी बल्कि कई स्वादिष्ट चीज खाने को मिल जाएगी। यहां पर आपको सारी यूनिक सब्जी मिलेगी यहां तक कि आप यहां कटहल का कोफ्ता भी खा सकते हैं। यहां साल में एक बार मशरूम का कोफ्ता भी मिलता है। इसके अलावा यहां पर कई सारी वैरायटी मिल जाएगी।


कितनी है कीमत

यहां पर ₹60 की शुद्ध देसी घी की कचोरी मिलती है और उसके साथ सब्जी भी परोसी जाती है जो बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। पूरा प्रयागराज में यहां जैसा स्वाद आपको कहीं नहीं मिलेगा क्योंकि यह वाकई में लाजवाब होता है।

कहां है दुकान

प्रयागराज में यह दुकान हरिमोहन कचोरी वाला के नाम से प्रसिद्ध है। इसके लिए आपको लोकनाथ मंदिर गेट चौक प्रयागराज जाना होगा।

Tags:    

Similar News