Famous Tourist Places: प्रयागराज से 150 किमी की दूरी पर मौजूद है ये खूबसूरत स्थान, वीकेंड के लिए है परफेक्ट डेस्टिनेशन

Prayagraj Ke Pas Ghumane Ki Jagah: प्रयागराज एक बहुत सुंदर स्थान है जहां पर तुम सारे धार्मिक स्थल मौजूद है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ खूबसूरत स्थान के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-11 11:31 GMT

Place To Visit Near Prayagraj (Photos - Social Media)  

Prayagraj Ke Pas Ghumane Ki Jagah: प्रयागराज जिसे लोग पहले इलाहाबाद के नाम से पहचानते थे एक बहुत ही प्रसिद्ध जगह है। यह पवित्र तीर्थ स्थल प्रदेश देश भर के अनुयायियों के बीच धार्मिक स्थल के रूप में मौजूद है। प्रयागराज गंगा, यमुना, सरस्वती तीनों नदियों का संगम स्थल है। यहां हर दिन हजारों की संख्या में देश और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। प्रयागराज में मौजूद स्थान ऑन पर घूमने बनने का अपना ही मजा है लेकिन यहां से 150 किलोमीटर की दूरी पर एक बहुत ही खूबसूरत जगह मौजूद है जो वीकेंड डेस्टिनेशन प्वाइंट बन सकता है। चलिए आज हम आपको प्रयागराज के आसपास मौजूद जगह के बारे में बताते हैं।

देउर कोठार (Deur Kothar)

अगर आप प्रयागराज के पास किसी ऐतिहासिक स्थल पर घूमना चाहते हैं तो यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। यह प्रयागराज से 200 किलोमीटर पड़ता है और मध्य प्रदेश में मौजूद है लेकिन यहां से घूमने के लिए काफी पास माना जाता है। यह पुरातत्व स्थल है जिसे अपने बौद्ध स्तूपों के लिए जाना जाता है। यहां की चट्टानी 5000 साल से भी पुरानी है और कुछ स्तंभ महाराजा अशोक के समय के बताए जाते हैं।

Deur Kothar

चित्रकूट (Chitrakoot)

चित्रकूट एक ऐसी जगह है उसके बारे में देश का हर हिंदू जानता है। महाकाव्य रामायण के मुताबिक यह ऐसी जगह है जहां पर वनवास भरत अपने भाई राम से मिलने के लिए आए थे। सिर्फ धार्मिक महत्व के लिए कि नहीं बल्कि इस जगह को प्राकृतिक सुंदरता की वजह से भी पहचाना जाता है। यहां कामदगिरि, रामघाट, भरतकूप, भरत मिलाप मंदिर, गणेश बाग और हनुमान धारा जैसी शानदार जगह मौजूद है। प्रयागराज से इस जगह की दूरी 129 किलोमीटर पड़ती है।

Chitrakoot

पूर्वा वाटरफॉल (Purva Waterfall)

यह वॉटरफॉल जब 200 फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिरता है तब देखने लायक होता है। रीवा के पठारो की चट्टानों से गिरता हुआ यह पानी काफी ज्यादा तेज होता है। मानसून के समय इस जगह की खूबसूरती देखने लायक होती है। यहां वॉटरफॉल के आसपास काफी हरियाली है जो बहुत खूबसूरत लगती है। प्रयागराज से ये जगह 123 किमी दूर है।

Purva Waterfall


Tags:    

Similar News