Punjab Tourist Attractions: विदेश तक प्रसिद्ध है पंजाब की यह तीन जगह, एक बार आप भी करें सैर

Punjab Tourist Attraction Places: पंजाब भारत का प्रसिद्ध राज्य है जहां घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। पंजाब के तीन शहरों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

Update: 2024-08-09 14:23 GMT

Punjab Tourist Attractions With Global Appeal (Photos - Social Media) 

Punjab Tourist Attractions: पंजाब भारत का सांस्कृतिक रूप से समृद्ध एक प्रसिद्ध राज्य है। इस जगह की परंपरा अपने आप में बहुत ही अनूठी है। यहां पर कई सारे धार्मिक स्थल भी मौजूद है और इतिहास काफी गौरवशाली रहा है। यहां वाघा बॉर्डर, जलियांवाला बाग, महाराणा रणजीत सिंह का संग्रहालय, किला मुबारक जैसी इमारत मौजूद है। बड़ी संख्या में लोग इन जगहों पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। पर्यटक स्थलों के अलावा पंजाब अपने बैसाखी, लोहड़ी और गुरु पर्व जैसे त्योहारों के लिए भी प्रसिद्ध है। यह त्यौहार काफी धूमधाम के साथ यहां पर मनाए जाते हैं। पंजाब का हस्तशिल्प, फुलकारी, पंजाबी जूती और लकड़ी की कारीगरी दुनिया भर में फेमस है। चलिए यहां के कुछ फेमस स्थान के बारे में जानतेहैं

अमृतसर पंजाब (Amritsar Punjab)

अमृतसर पंजाब का एक प्रसिद्ध शहर है और अगर यहां के पर्यटक स्थलों की बात आती है तो अमृतसर का नाम सबसे ऊपर आता है। यहां पवित्रता, शांति और लंगर सेवा दुनिया भर से लोगों का आकर्षित करती है। स्वर्ण मंदिर न केवल धार्मिक बल्कि वास्तु कला की दृष्टिकोण से भी अच्छा माना जाता है। इसकी सुनहरी परत और पानी से गिरे होने के कारण इसकी सुंदरता काफी बढ़ जाती है। यहां पास में जलियांवाला बाग और वाघा बॉर्डर भी मौजूद है।

Amritsar Punjab

जालंधर पंजाब (Jalandhar Punjab)

जालंधर भी पंजाब का एक प्राचीन शहर है। इस जगह को अपने ऐतिहासिक और धार्मिक स्थान के लिए पहचाना जाता है। यहां पर पुष्पांजलि मंदिर और वंडरलैंड थीम पार्क मौजूद है। यह मंदिर में एक तालाब है और जहां नवदुर्गा की पूजा की जाती है। यहां पर 800 साल पुरानी नासिर मस्जिद भी मौजूद है।

Jalandhar Punjab

लुधियाना पंजाब (Ludhiana Punjab)

लुधियाना पंजाब का औद्योगिक शहर है जो भारत के मैनचेस्टर के नाम से पहचाना जाता है। यहां पर और हेरीटेज म्यूजियम और महाराणा रणजीत सिंह वॉर म्यूजियम मौजूद है। इसके अलावा आप दुर्गा माता मंदिर, गुरुद्वारा श्री माने लिबास, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय, विक्टोरिया जलाशय जैसी जगह पर घूम सकते हैं।

Ludhiana Punjab

पटियाला पंजाब (Patiala Punjab)

पटियाला शाही विरासत और सांस्कृतिक धरोहरों के लिए प्रसिद्ध है। पटियाला का शाही मार्केट हस्तशिल्प बाजार बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर पारंपरिक पंजाबी कपड़े जूते सजावटी आइटम देखने को मिलते हैं। आप यहां पर राजमहल, रियासत की शाही विरासत का हिस्सा देख सकते हैं।

Patiala Punjab


Tags:    

Similar News