Rajasthan Tourist Place: राजस्थान के हिल स्टेशन पर ट्रेकिंग के लिए, यहां जानें जरूरी बातें

Rajasthan Famous Hill Station Details: उदयपुर में घूमने और एक बेहतरीन नजारा देखने के लिए इस जगह की अनुशंसा की जाती है...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-30 02:30 GMT

Udaipur Tourism (Pic Credit-Social Media)

Rajasthan Famous Hill Stations: यह सच है कि “झीलों का शहर” उदयपुर अपने आलीशान महलों, शाही इमारतों और शानदार शादियों के लिए ज़्यादा जाना जाता है। हालाँकि, अगर आप उदयपुर घूमने जा रहे हैं और एक शानदार नज़ारा देखना चाहते हैं या फिर भीड़-भाड़ से दूर कुछ समय बिताना चाहते हैं, तो आप बाहुबली हिल्स की यात्रा कर सकते है।

उदयपुर के पास यह अनोखी जगह

बड़ी झील और अरावली पहाड़ियों के आसपास खूबसूरती से बसा यह स्थान उदयपुर में घूमने के लिए सबसे ज़रूरी जगहों में से एक है। यह उदयपुर के निकट एक अद्भुत जगह है, यह स्थान उदयपुर शहर से लगभग 20 से 30 मिनट की दूरी पर स्थित है। सड़क के किनारे दो पहिया और चार पहिया वाहनों के लिए पर्याप्त जगह है। आपको बाहुबली पहाड़ियों और आसपास की घाटी के मनोरम दृश्य के साथ बड़ी झील का अद्भुत दृश्य देखने के लिए 500-700 मीटर का छोटा ट्रेक करना होगा। प्रवेश टिकट लगभग 10 से 20/- रुपये है और शीर्ष तक पहुँचने के लिए लगभग 20 मिनट का ट्रेक करना पड़ सकता है।



बेहतरीन फोटो साइट(Best Photo Site)

शीर्ष पर दृश्य मंत्रमुग्ध और अवास्तविक है। यह बड़ी झील का अच्छा दृश्य देता है। इस जगह पर अच्छी तस्वीरें लेने के लिए अच्छे स्थान हैं। स्थानीय निवासियों द्वारा इस जगह का रखरखाव भी अच्छी तरह से किया जाता है। शहर की भीड़ से दूर सूर्योदय और सूर्यास्त देखना यहां से एक शानदार अनुभव देता है।



ध्यान रखने योग्य बातें (Things To Know Before visiting This Trekking Place)

  • बाहुबली हिल्स के लिए प्रवेश शुल्क 10 रुपये प्रति व्यक्ति है। 
  • चिलचिलाती गर्मी और भीड़ से बचने के लिए सुबह जल्दी जाने की सलाह दी जाती है। 
  • बाहुबली हिल्स तक पहुँचने के लिए आप 300/- रुपए प्रति दिन से शुरू होने वाली स्कूटी किराए पर ले सकते हैं, जो उदयपुर से 15 किमी दूर है।
  • शीर्ष पर पहुँचने के लिए, 15-20 मिनट का छोटा ट्रेक है। 
  • आपको रास्ते में प्राचीन बड़ी झील भी देखने को मिलेगी। 
  • बाहुबली हिल्स और पिछोला झील के बीच की दूरी 12.5 किमी है और कार से वहाँ पहुँचने में 34 मिनट लगते हैं।
  • कुछ जगहें फिसलन भरी और जोखिम भरी हो सकती हैं, सावधानी से चढ़ाई करें।




Tags:    

Similar News