Rajasthan Famous Food: राजस्थान जाए तो साग रोटला खाना बिल्कुल मिस न करें

Rajasthan Famous Food Item: राजस्थान के प्रसिद्द भोजन में आपने कई फूड आइटम ट्राई किया होगा, लेकिन यहां हम आपको एक अलग ही आइटम के बारे में बताने जा रहे है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-21 05:32 GMT

Rajasthan Famous Food (Pic Credit-Social Media)

Rajasthan Sag Rotla Food Details: राजस्थान का भोजन उतना ही समृद्ध, रंगीन और शाही है जितना कि यह स्थान है। लेकिन सर्दियों के दिनों में एक विशेष प्रकार की डिश खाई जाती है। जिसे साग रोटला के नाम से जाना जाता है। क्या आपने कहीं ऐसी सब्जी खाई है, जिसमें पानी की जगह ऑरेंज जूस डाला जाता है? नहीं न लेकिन राजस्थान में एक ऐसी डिश मिलती है, जिसे संतरे के जूस में पकाया जाता है। जिसे लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है। यह पारंपरिक रूप से राजस्थानी डिश है, चलिए जानते है इस विशेष डिश के बारे में...

कैसे बनता है साग रोटला?

शुद्ध घी और संतरे के रस में पकाई गई फूलगोभी और मटर की सब्जी है। इसे साबुत गेहूं मक्के के आटे घी और दूध से बनी मोटी रोटियों जिसे रोटला कहा जाता है, के साथ परोसा जाता है। अगर आपको खाने का मन हो, तो आप यह व्यंजन आज़मा सकते हैं। रोटला को कोयले की सिगड़ी और चूल्हे पर सिकते है। साग बनाने के दौरान देशी घी में जीरा, दालचीनी, लौंग और नागौरी मेथी का तड़का लगाकर तैयार किया जाता है। ऐसी गजब की महक उठती है कि खाने वालों की लम्बी भीड़ लग जाती है। इस स्वाद के अमेरिकी राष्ट्रपति सहित कई सेलिब्रिटी भी फैन रहे हैं।



राजस्थान में यहां हुई थी साग रोटला की शुरूआत 

साग रोट्टा भारतीय राज्य राजस्थान, विशेष रूप से शेखावाटी क्षेत्र का एक पारंपरिक व्यंजन है। यह मकई के आटे की रोटी से बनाया जाता है और मसालेदार पालक की चटनी (साग) के साथ परोसा जाता है। रोटी आमतौर पर नरम और मोटी होती है, और साग प्यूरी किए हुए पालक, मसालों और कभी-कभी अन्य पत्तेदार साग का मिश्रण होता है। इस व्यंजन का आनंद आमतौर पर घ या किसी प्रकार के मांस या सब्जी के साथ लिया जाता है। साग रोट्टा राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में एक लोकप्रिय प्रधान व्यंजन है और अपने सरल लेकिन स्वादिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है।



यहां चखे साग रोटला 

नवीन जी की मिठाई की दुकान शेखावाटी क्षेत्र की प्रामाणिक स्थानीय मिठाइयों का आनन्द भी ज़रूर ले। बेहतरीन स्वाद के लिए मशहूर, नवीन जी की मिठाई की दुकान पेड़ा और हलवा जैसी कई तरह की मिठाइयाँ भी पेश करती है। लेकिन इतना ही नहीं, नवीन जी एक मौसमी सर्दियों का प्रसिद्ध खाना, साग रोटला भी परोसता है। जिसे फूलगोभी की सब्जी और मिश्रित आटे की मोटी रोटी से बनाया जाता है। यह साग रोटला केवल अक्टूबर से फरवरी तक केवल गिनकर 5 महिने ही खाने के लिए उपलब्ध है। यह व्यंजन उन लोगों को ज़रूर आज़माना चाहिए जो एक अनोखे स्वाद का अनुभव चाहते हैं। जयपुर में स्थित, नवीन जी की मिठाई की दुकान साग रोट्टा के प्रामाणिक स्वाद का आनंद लेने की एकमात्र जगह है।"



लोकेशन: श्री नवीन पेड़ा वाला, विद्याधर नगर,जयपुर

Tags:    

Similar News